मानसून का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी-जुखाम होना बहुत ही आम बात है। मगर, कई लोगों को इस मौसम में सूखी खांसी आती है। यह खांसी काफी दर्दनाक होती। इससे न केवल गले में बल्कि पूरे शरीर में दर्द होता है। वैसे सूखी खांसी किसी भी मौसम में हो सकती है मगर, बारिश के मौसम में इसके आसार ज्यादा होते हैं। यह खांसी बिना कफ के आती है इसलिए इसमें काफी परेशानी होती है। हालांकि, खांसी को ठीक करने के लिए त्वरित उपाय में लोग कफ सिरप का भी इस्तेमाल करते हैं, यह कुछ समय के लिए राहत प्रदान करती है, लेकिन खांसी से स्थायी राहत पाने के लिए घरेलू उपाय सबसे असरदार होते है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको सूखी खांसी आ रही है तो आप उसे किन घरेलू उपायों से ठीक कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर आपके बच्‍चे को हो रही है बहुत ज्‍यादा खांसी तो फौरान ध्‍यान दें

dry cough medicine

क्यों आती है सूखी खांसी 

वैसे तो सूखी खांसी आने के कई कारण हो सकते हैं मगर, नाक और गले की एलर्जी के कारण आपको सूखी खांसी आ सकती है। इतना ही नहीं अगर आपको अस्थमा है या टीबी जैसी बीमारी है तो उसके कारण भी आपको सूखी खांसी आ सकती है। हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी सूखी खांसी आती है। 

शहद

शहद के गुणों से आप सभी परिचित हैं। शहद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपको सर्दी या खांसी हुई है तो उसमें शहद बेहद असरदार है। खासतौर पर सूखी खांसी को दूर करने के लिए शहर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको 1 चम्म्च शहद को दिन में तीन बार 3-3 चम्मच लेना है। ध्यान रखें शहद शुद्ध हो।  

इसे जरूर पढ़ें:Infection के दौरान अपने साथ-साथ दूसरों का भी रखें ख्‍याल

dry cough home remedy

गर्म पानी

गरम पानी पीने से आपको मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है मगर, इससे भी ज्यादा यह सूखी खांसी को खत्म करने में असरदार होता है। दिन में अगर आप 3 बार गरम पानी पी लेंगी तो आपको खांसी में काफी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं आप सेंधा नमक गरम पानी में डाल कर गरारा करें। इससे आपको राहत मिलेगी। 

काली मिर्च

काली मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है मगर यह बेहद सेहतमंद मसाला है। अगर आपको सूखी खांसी आ रही है तो उसे ठीक करने के लिए काली मिर्च रामबाण हैं। सूखी खांसी को दूर करने के लिए आपको काली मिर्च को पहले पीसना है और फिर देशी घी में भून कर चाट लेना है। यह गले को बहुत राहत पहुंचाती है।

 

मसाला चाय

तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय सूखी खांसी को दूर करने में सबसे अच्छी मानी जाती है। मसाला चाय घर पर ही आसानी से बन सकती है।  इसमें पड़ने वाली तुलसी बेहद फायदेमंद होती है। वहीं अदरक के बेनिफिट्स भी बहुत अधिक हैं। इन तीनों के मिश्रण से जब चाय बन कर तैयार होती है स्वाद के साथ ही वह सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं। 

तुलसी का काढ़ा

तुलसी के पौधे को बहुत शुभ माना गया है। तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाने के फायदे होते हैं मगर यह आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक है। तुलसी के पत्तों को पीस कर रस निकाल लें, फिर उसमें अदरक और शहद मिला कर पिएं इससे आपकी सूखी खांसी में काफी राहत मिलेगी। 

यह सभी घरेलू उपाय खांसी के लिए रामबाण उपाय हैं। यदि आप इनमें से कोई उपाय को आजमाती हैं तो आपको सूखी खांसी में बेहद आराम मिलेगा।