आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्‍याल रखने का समय किसी के पास नहीं है। इसके साथ ही काम की जल्‍दबाजी में खान-पान की गलत आदतें भी सेहत को बहुत प्रभावित करती हैं। इससे शरीर में ढेरों लाइफस्‍टाइल बीमारियों के साथ-साथ वजन बढ़ने की शिकायत भी हो जाती है। 

जाहिर है, मोटा दिखना कोई नहीं चाहता है। खासतौर पर महिलाएं अपने वजन को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं। ऐसे में अपने खान-पान में कुछ चीजों को अगर शामिल कर लिया जाए तो वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। चिया सीड्स, जिन्‍हें सब्‍जा के बीज भी कहा जाता है, वजन कम करने का बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प हैं। यह केवल वजन कम करने में ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी और भी कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है। 

कुमकुम फेम टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए सब्‍जा बीज के फायदे और इसे लेने का सही तरीका बताया है।   

इसे जरूर पढ़ें: इस बीज की चुटकीभर मात्रा से महिलाओं की सेहत को होंगे अनेक फायदे, रुजुता दिवेकर से जानें

क्‍या होते हैं सब्‍जा के बीज 

सब्‍जा के बीज का सेवन करने से पहले बहुत जरूरी है कि आपको यह पता हो कि सब्‍जा के बीच आखिर होते क्‍या हैं? इन्‍हें चिया सीड्स और बेसिल सीड्स भी कहा जाता है। बहुत लोगों को गलतफहमी होती है कि सब्‍जा के बीज ही तुलसी के बीज होते हैं, मगर ऐसा नहीं है। सब्‍जा के बीज तुलसी की ही एक प्रजाति के एक पौधे में पाए जाते हैं। इनमें तुलसी के बीज जितनी कड़वाहट नहीं होती है बल्कि यह स्‍वाद में मीठे होते हैं और पानी में भिगोने पर जैल में बदल जाते हैं। 

कैसे खाएं सब्‍जा के बीज 

जूही परमार बताती हैं, 'सब्‍जा के बीज को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। कुछ देर बाद वह फूल जाएंगे, इसके बाद आप इस पानी में नींबू मिला कर पीएं। आप इसका सेवन रोज कर सकती हैं। बस इस बात का ध्‍यान रखें कि एक दिन में 2 चम्‍मच से ज्‍यादा इन बीजों का सेवन न करें। इसमें जीरो कैलोरीज होती हैं, इसलिए यह वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होते हैं।'

इतना ही नहीं, जूही सब्‍जा के बीजों को मिठाई, दही और स्‍मूदी के साथ मिला कर खाने की सलाह भी देती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस में 'लेमन वॉटर' कितना है फायदेमंद जानें टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से

weight  loss  water recipe

सब्‍जा के बीज के फायदे 

सब्‍जा सीड्स केवल वजन कम करने में ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी और भी कई समस्‍याओं को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। चलिए कुछ हम आपको बताते हैं: 

  • सब्‍जा के बीज में लिपिड, प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड होते हैं, जो शरीर में ऊर्जा का संचार करते हैं। 
  • अगर आपको कब्ज की समस्‍या है तो सब्‍जा के बीज के सेवन से इस दिक्‍कत में भी आपको आराम मिलेगा। 
  •  सब्‍जा के बीज में मौजूद फाइबर, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं।

Recommended Video

  • सब्‍जा के बीज में मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ने देती है। इसके सेवन से आपको दिल से जुड़ी बिमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। 
  • अगर आपको रात में अच्‍छी नींद नहीं आती है तो आपको सब्‍जा के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। सब्‍जा के बीज में ट्रिप्टोफेन नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो अच्‍छी नींद लाने में मददगार होता है। 
  • सब्‍जा के बीच में एंटीऑक्‍सीडेंट्स का खजाना होता है , इसलिए यह त्‍वचा और बालों दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होते हैं। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। हेल्‍थ से जुड़े और भी लाभदायक टिप्‍स के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।