लोगों में वजन बढ़ने की समस्‍या अब आम हो चुकी है। गलत लाइफस्‍टाइल और फूड हैबिट्स के कारण लोग अपने वजन को नियंत्रित रखने में असफल हो रहे हैं। वैसे तो वजन बढ़ने के और भी कई कराण हो सकते हैं, मगर खराब लाइफस्‍टाइल के कारण आज हर दूसरे व्‍यक्ति को वजन बढ़ने की परेशानी से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार ने अपने यूट्यूब चैनल पर नींबू पानी को वजन कम करने का बेस्‍ट विकल्‍प बताया है। 

जूही कहती हैं, 'नींबू खाने का स्‍वाद तो बढ़ाता ही है, मगर साथ ही इसमें सेहत को लाभ पहुंचाने वाले कई तत्‍व होते हैं। खासतौर पर जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए नींबू किसी वरदान से कम नहीं है।'

इसे जरूर पढ़ें: टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से जानें वजन कम करने के लिए क्‍यों जरूरी है प्रोटीन को आहार में शामिल करना

 

वजन कम करने का नुस्‍खा 

जूही कहती हैं, 'अगर आपको वजन कम करना है तो बहुत जरूरी है कि आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट ठीक हो। इसके लिए आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड (5 फूड्स खाएंगी तो बॉडी में नहीं होगी पानी की कमी) रखना होता है। नींबू इसमें आपकी मदद कर सकता है। विटामिन-C का अच्‍छा सोर्स होने के साथ-साथ इसमें भरपूर फाइबर भी होते हैं। इसका सही तरह से सेवन कर आप अपना वजन आसानी से घटा सकती हैं।' जूही नींबू से जुड़ा वजन कम करने का तरीका भी बताती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से सीखें सुबह खाली पेट 'जीरा वॉटर' पीने की 3 रेसिपी

नींबू पानी 

सामग्री 

  • 1 ग्‍लास गुनगुना पानी 
  • 1 नींबू 

विधि 

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस मिला कर नियमित रूप से पीएं। ऐसा करने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लग जाएगा । 

अच्‍छी नींद के लिए नुस्‍खा

वजन कम करने के साथ-साथ जूही यह भी बताती हैं कि नींबू नींद न आने की समस्‍या को कैसे दूर कर सकता है। वह कहती हैं, 'एरोमा थेरेपी (जोड़ों के दर्द के लिए एरोमा थेरेपी) में नींबू को बहुत महत्‍व दिया गया है। इसकी सूदिंग स्‍मेल आपके स्‍ट्रेस को दूर करती है, जिससे आप बहुत रिलैक्‍स फील करते हैं। अगर आपको रात में नींद न आने की समस्‍या है तो आपको सोने से पहले अपने बेड के पास 2-3 नींबू की पतली स्‍लाइस काट कर रख लेनी चाहिए। इसकी महक से आपको साउंड स्‍लीप लेने में मदद मिलेगी। ' बेस्‍ट बात तो यह है कि अगर आप साउंड स्‍लीप लेते हैं तो यह भी वजन कम करने में मददगार साबित होता है। 

benefits  of  lemon by juhi

नींबू पानी के फायदे

त्‍वचा के लिए फायदेमंद

शरीर में फ्री रेडिकल्‍स के बढ़ने से त्‍वचा का रंग फीका पड़ने लगता है और त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। अगर आप नींबू पानी का नियमित रूप से सेवन करेंगी तो यह आपकी त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से बचाएगा, क्‍योंकि यह एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है। 

पथरी की समस्‍या में आराम 

जूही बताती हैं, 'नींबू पानी पथरी की समस्‍या में भी आराम पहुंचाता है। दरअसल, इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है। इसके नियमित रूप से सेवन से यूरिन की फ्रीक्‍वेंसी बढ़ जाती है, जिससे किडनी में पथरी बनने के अवसर कम हो जाते हैं।'

Recommended Video

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड  

विटामिन-C के सबसे अच्‍छे सोर्स में से एक नींबू शरीर के लिए एक जरूरी तत्‍व है। नींबू हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाव में भी मदद करता है। जूही कहती हैं, 'अगर आप रोज नींबू पानी पीती हैं तो एक तीर से दो निशाने लगते हैं। एक तो आपका वजन कम हो जाता है दूसरा यह आपके हार्ट के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है।'

अगर आप सेहत से जुड़ी और भी टिप्‍स जानना चाहती हैं तो जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik