क्‍या आपको रात में नींद नही आती है?
क्‍या आप घंटों बिस्‍तर पर करवटें बदलती रहती है?
क्‍या एक बार नींद खुलने पर दोबारा सोने में मुश्किल होती है?
और भरपूर नींद न लेने के कारण आपको पूरा दिन सुस्‍ती महसूस होती है। इससे पहले की यह गंभीर समस्‍या बन जाए, आपको इससे बचने के लिए उपायों को अपनाना चाहि। जी हां नींद ना आना आजकल एक आम समस्‍या बन चुकी है और अच्‍छी नींद लाने के लिए महिलाएं नींद की गोली का सहारा लेती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नींद की गोलियां हमारी बॉडी को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए आपको नींद की गोलियां लेने से बचना चाहिए।

अगर आपको भी रात में ठीक से नींद नहीं आती है तो आपको नींद की गोलियां खाने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस समस्‍या को घर में बनी स्लिपिंग हल्‍दी टी से ठीक किया जा सकता है। जी हां इस उपाय को लेने के बाद आपको लेटने के कुछ देर बाद ही गहरी नींद आ जाती है। और इस चाय की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे लेने से आपकी बॉडी को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है, क्‍योंकि यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बनी है। तो देर किस बात की आइए इस स्‍पेशल हल्‍दी की चाय को बनाने की आसान रेसिपी और साथ ही इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से जानते है। 

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या आप बाईं करवट लेकर सोती हैं? अगर नहीं! तो ये 5 फायदे जानकर बाईं करवट सोने को हो जाएंगी मजबूर 

sound sleep remedy

हल्‍दी की स्‍पेशल टी बनाने के लिए सामग्री

  • कैमोमाइल चाय- 1 कप  
  • बादाम का दूध- 1 कप 
  • हल्दी पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
  • नारियल का तेल- 1 चम्मच 
  • शहद- 1 बड़ा चम्मच

हल्‍दी की स्‍पेशल टी बनाने का तरीका

  • एक सॉस पैन में, पानी, कैमोमाइल चाय और हल्दी पाउडर डालें और इसे उबाल लें। 
  • फिर आंच बंद कर दें और चाय को छान लें। एक ब्लेंडर में चाय डालें और नारियल तेल, बादाम का दूध और शहद मिलाएं। 
  • अगर आप चाहती हैं कि सब कुछ नारियल के तेल के साथ-साथ अच्‍छे से मिक्‍स हो तो ब्लेंड करना सबसे अच्छा विकल्प है।
  • आप इसे कप में डालें और सोने से पहले धीरे-धीरे घूंट पी लें। सोने से 30 मिनट पहले इसे पी लें। 
  • इसे पीने के बाद आपको कुछ ही देर में नींद आने लगेगी।
turmeric special tea for sleep inside

हल्‍दी, बादाम का दूध और शहद ही क्‍यों? 

हल्दी में सूदिंग और हीलिंग गुण होते हैं जो नींद को बढ़ावा देने में हेल्‍प और बॉडी को डिटॉक्स करते है। जिससे आप एक आरामदायक नींद ले सकती हैं। हल्दी आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कम करती है और आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा देती है जो न केवल आपको तेजी से सोने में हेल्‍प करता है बल्कि सुबह बेहतर और पूरी तरह से फ्रेश और एक्टिव जागता है। 

कैमोमाइल चाय भी अच्‍छी नींद लाने के लिए जानी जाती है और वह इस हल्‍दी की चाय का अहम घटक है। यह चिंता को कम करने में हेल्‍प करता है, आपकी इंद्रियों को शांत करता है और तनाव को कम करता है जो गहरी और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने में हेल्‍प करता है। साथ ही आपको ब्‍लड शुगर लेवल कम करने और रिलैक्‍स करने में हेल्‍प करता है।

बादाम का दूध मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो नींद को प्रेरित करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सोने से पहले बादाम का दूध पीना इंद्रियों को शांत, तनाव और चिंता को कम और आपको एक गहरी और आरामदायक नींद लेने में हेल्‍प करता है ताकि आप सुबह ऊर्जावान और फ्रेश जाग सकें।

sleep special tea for sound sleep

नारियल का तेल ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में हेल्‍प करता है और नींद के हार्मोन को कंट्रोल करने में भी हेल्‍प करता है जो आपके नींद के पैटर्न को विनियमित करने के लिए एक बढ़िया घटक है। और इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह आपको और आपके बच्चों को सुबह तक भरा हुआ महसूस कराता है ताकि आप भूखे न उठें।

इसे जरूर पढ़ें: नींद की गोली से भी ज्यादा असरदार है यह 1 घरेलू नुस्खा, 5 मिनट में लाता है गहरी नींद

शहद रिलैक्‍स करने, तनाव को कम करने और आपको शांत करने में हेल्‍प करता है जिससे आपको एक आरामदायक नींद मिलती है।

हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं हैं। लेकिन जैसे कि हम आपको हमेशा कहते हैं, आज भी हम यहीं कहेंगे कि सभी की बॉडी अलग तरह की होती है, इसलिए इसे पीने से अगर आपको अच्‍छा महसूस न हो तो इसे पीना तुरंत बंद कर दें।