हर महिला चाहती है कि वह लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई दें। इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय अपनाने की कोशिश भी करती हैं। लेकिन कहते हैं कि खूबसूरती अंदर से आती है यानि खाने का असर आपकी सेहत के साथ-साथ चेहरे पर भी दिखाई देता है। इसलिए अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों को जरूर शामिल करना चाहिए। आज हम आपको 3 ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें अपनी डाइट में शामिल करके आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई देंगी। 

इन तीनों चीजों को आपको सालभर अपनी डाइट में शामिल करना होगा। यह न केवल हमारी स्किन के लिए अच्‍छी होती हैं बल्कि बालों और हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी होती हैं। आइए जानें कौन से हैं ये सुपरफूड्स, इनमें कौन से पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और इससे हमें क्‍या फायदे हो सकते हैं? इन सुपरफूड्स के बारे में हमें MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं।

नींबू

lemon for younger look inside

अगर सुबह-सुबह पानी या स्‍प्राउट्स में आधे नींबू का रस ले लेती हैं तो लंबे समय तक जवां बनी रह सकती हैं। आप चाहे तो दिनभर में लिए जाने वाले सलाद में इसे ले सकती हैं। नींबू में बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसे रोजाना लेने से चेहरे के दाग-धब्‍बों को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा प्रीति जी का कहना है कि ''नींबू के पानी को पिछले कुछ समय से सौंदर्य और हेल्‍थ के चमत्कार के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि कुछ लोगों का मानना है कि सुबह इसे खाली पेट पीने से शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और समान रूप से जवां दिखती है।''

इसे जरूर पढ़ें:रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

अखरोट

walnut for younger look inside

अखरोट बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए इसे त्‍वचा का सुपरफूड कहा जाता है। अखरोट आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी ओमेगा -3 फैट देता है। आपको आश्चर्य होगा कि अखरोट में आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्‍छा ओमेगा -3 होता है। ये फैट आपकी त्वचा की स्किन कोशिका झिल्ली को मजबूत करके और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, और साथ ही नमी और पोषक तत्वों में बंद रहता है जो आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाए रखते हैं। 

younger look tips by expert

इन हेल्‍दी और फैटयुक्त नट्स में त्‍वचा को सुंदर बनाने वाले प्रभावशाली गुण होते हैं। अखरोट त्वचा की हेल्‍थ को कई तरह से फायदा पहुंचाता हैं - उनमें से एक त्वचा की सूजन को कम करना है। अखरोट त्वचा के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे पोषक तत्वों को बनाए रखते हैं, त्वचा को पोषण और मॉइश्चराइज़ करते रहते हैं और लंबे समय तक मुंहासे से बचाव करते हैं। त्वचा के लिए इसका सबसे अच्छे फायदों में से एक है, अगर आपको पिंपल्‍स की समस्‍या है और आप बेदाग चेहरा चाहती हैं, तो इन नट्स को खाना शुरू करें! इसके लिए अपनी डाइट में रोजाना 1 अखरोट को शामिल करें। यह सूर्य की हानिकारकर किरणों से त्‍वचा की रक्षा करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद ओमेगा-6 फैटी एसिड, जिंक और विटामिन्‍स के कारण इसे डाइट में शामिल करने से त्‍वचा के साथ-साथ बाल भी सॉफ्ट और शाइनी दिखाई देते हैं।

Recommended Video

शकरकंद

sweet potato for younger look inside

लंबे समय तक जवां बने रहने के लिए आपको अपनी डाइट में शकरकंद को भी शामिल करना चाहिए। हालांकि यह सुपरफूड पूरे साल खाने को नहीं मिलता है। इसे सीजन में खाकर पूरे सारा की एनर्जी को पाया जा सकता है। इसमें बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो हमारे बाल, त्‍वचा और नाखूनों को पोषण देने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के पाया जाता है जो हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स हमें बुढ़ापे की ओर लेकर जाते हैं लेकिन अगर हम शकरकंद खाते हैं तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट इस पर रोक लगाने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:35 की उम्र के बाद इन 5 नेचुरल चीजों के इस्‍तेमाल से झुर्रियां और झाइयां रहेंगी दूर

शकरकंद हमारी स्किन को डैमेज होने से बचाता है और बालों को हेल्‍दी रखता है। इसके अलावा प्रीति जी का कहना है, ''विटामिन सी से भरपूर शकरकंद कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। हाल के एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग 3 साल तक रोजाना 4 मिलीग्राम (लगभग 1/2 छोटा शकरकंद) खाते हैं, उनकी झुर्रियां 11 प्रतिशत तक कम हो जाती हैं।'' 

आप भी इन 3 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके लंबे समय तक जवां, खूबसूरत और हेल्‍दी दिखाई दे सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।Image Credit: Freepik.com