अगर हम अपनी स्किन के लिए सही प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं तो ग्‍लोइंग और जवां त्वचा पाना मुश्किल नहीं है। हालांकि, अपनी त्वचा के लिए नेचुरल चीजों  की बजाय हम में से ज्‍यादातर महिलाएं यंग लुक का दावा करने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को चुनती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इनमें से ज्‍यादातर प्रोडक्‍ट केमिकल से भरपूर होते हैं और लंबे समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

उम्र का बढ़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे बचा नहीं जा सकता है। चेहरे पर उम्र का असर सबसे पहले दिखाई देने लगता है क्‍योंकि बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर फाइन लाइन्‍स, झुर्रियां, झाइयां और कई तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि अगर आप चाहीत हैं कि अगर आप चाहती हैं कि स्किन टाइट और ग्‍लोइंग दिखें तो आपको नेचुरल और घरेलू चीजों को ही पकड़े रहने की जरूरत है जो आपकी त्वचा पर बिना किसी साइड इफेक्‍ट के जवां बनाए रखती हैं और उम्र के असर को कुछ सालों के लिए आगे धकेल सकती हैं।   

क्‍या सच में नेचुरल चीजें इतना असरदार होती है? उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर रखने के लिए चेहरे पर कौन सी चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहिए? इस बारे में हमें फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट, फाउंडर और अध्यक्ष डॉक्‍टर निवेदिता दादू बता रही हैं। डॉक्‍टर निवेदिता दादू के डर्मेटोलॉजी क्लिनिक (www.drniveditadadu.com/) सबसे भरोसेमंद स्किनकेयर क्लिनिक, वर्ल्‍ड लेवल के डर्मेटोलॉजी उपचार प्रदान करता है। उन्‍होंने हमें 5 ऐसी नेचुरल चीजों के बारे में बताया, जिसके इस्‍तेमाल से जवां त्‍वचा को पाना संभव हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Tightening Tips: चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए ये स्किन केयर टिप्‍स अपनाएं

1. एलोवेरा जैल

aloe vera anti ageing Inside

एलोवेरा का एक्सट्रेक्ट बॉडी में नेचुरल रूप से कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में हेल्‍प करता है, जो आगे चलकर फाइन लाइन्स और रिंकल्स जैसे बुढ़ापे के दिखने वाले लक्षणों को कम करने में हेल्‍प करता है। एलोवेरा जेल एंटी एजिंग और स्किन टाइटनिंग में हेल्‍प करता है। यह स्किन की इलास्टिसिटी में भी सुधार करता है। एलोवेरा जैल में 18 एमिनो एसिड, विटामिन बी 1, बी 3, बी 6 और सी होते हैं जो रिंकल्स का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में हेल्‍प करते हैं। इसे इस्‍तेमाल करना बहुत ही आसान है, इसके जैल को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अगर आप अच्‍छा रिजल्‍ट पाना चाहती हैं तो रात को इसे चेहरे पर लगाकर सो जाएं।

2. एसेंशियल ऑयल्स

essentional oil anti ageing Inside

यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल होता है जो रिंकल्स, फाइन लाइन्स और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, सिलिकॉन, आयोडीन, आयरन और जस्ता शामिल होता हैं। एसेंशियल ऑयल्स में विटामिन ए, ई, डी और के जैसे विटामिन्स होते है। इसके बायोफ्लेवोनॉइड्स और फैटी एसिड सूरज की क्षति से स्किन की रक्षा करने में हेल्‍प करते हैं। इनमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल एलिमेंट मुंहासे और अन्य तरह के स्किन की जलन से लड़ने में हेल्‍प करता है। यह समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों को कम करने में हेल्‍प करता है और कोलेजन फार्मेशन में सुधार करता है, जिससे रिंकल्स को कम करने में हेल्‍प मिलती है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे लेकर चेहरे की मसाज करें।

3. ग्लिसरीन

glycrine anti ageing Inside

ग्लिसरीन एक इमोलिएंट के रूप में काम करता है जो आपकी स्किन को न केवल नम, बल्कि कोमल बनाए रखता है। यह आपकी स्किन को हेल्‍दी और आकर्षक बनाता है। घाव और अन्य स्किन प्रॉब्‍लम्‍स पर इसके चिकित्सीय प्रभाव भी आपकी स्किन को हेल्‍दी और चिकना रखने में हेल्‍प करते हैं। इसका इस्‍तेमाल भी आप अपने चेहरे पर ऐसे ही कर सकती हैं। लेकिन बेहतर रिजल्‍ट पाना चाहती हैं तो इसे नींबू और गुलाब जल में मिलाकर लगाएं।

4. विटामिन ई

vitamin a anti ageing Inside

विटामिन ई एक पोषक तत्व है, यह बॉडी के इम्यून सिस्टम का समर्थन करने और सेल्स को रिजेनरेट करने में हेल्‍प करते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपके रोजमर्रा की हेल्‍थ के लिए जरूरी होते हैं। यह चेहरे पर सूजन को कम करने और आपकी स्किन को जवां बनाने के लिए लगाया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Loose Skin Remedies: इन 7 घरेलू नुस्‍खों से करें अपनी ढीली त्‍वचा को टाइट

Recommended Video

5. गुलाब जल

rose water anti ageing Inside

गुलाब जल के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन के सेल्स को मजबूत करने और स्किन के टिश्यू को पुनर्जीवित करने में हेल्‍प करते हैं। एस्ट्रिजेंट होने के कारण, गुलाब जल पोर्स को साफ करने में हेल्‍प करता है और स्किन को टोन करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इर्रिटेटेड स्किन की रेडनेस को कम करने में हेल्‍प करता हैं, और स्किन को एंटी एजिंग में हेल्‍प करता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप कॉटन की हेल्‍प से इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

आप भी इन नेचुरल चीजों के इस्‍तेमाल से जवां और ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। तो देर किस बात की अगर आप भी जवां त्‍वचा पाना चाहती हैं तो आज से ही इन चीजों को अपने ब्‍यूटी रुटीन में शामिल करें। ऐसे ही त्‍वचा की देखभाल से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें। 

Image credit: freepik.com