त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लोग कई तरह के उप्पय करते हैं। ख़ासतौर पर लड़कियां त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए महंगे पार्लर ट्रीटमेंट आजमाती हैं और ग्लोइंग स्किन के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं। महंगे ट्रीटमेंट्स और प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाहरी रूप से तो त्वचा कुछ समय के लिए खूबसूरत दिखने लगती है लेकिन त्वचा की अंदरूनी खूबसूरती के लिए बहुत जरूरी है कि अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल किया जाए। 

विशेष रूप से विटामिन सी से युक्त कुछ खाद्य पदार्थ हैं  जिन्हें प्राकृतिक रूप से त्वचा को साफ़ करने के लिए आपको अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड या एल-एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, जो कि स्वस्थ त्वचा का एक प्राकृतिक घटक है। यह पोषक तत्व कोलेजन के निर्माण के लिए आवश्यक है, प्रोटीन जो त्वचा की कोशिकाओं को नवीनीकृत करने और उनकी मरम्मत करने में मदद करता है और साथ ही त्वचा को मजबूती प्रदान करता है।

vitamin c foods

विटामिन सी एक पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा कोशिकाओं को यूवी जोखिम के कारण होने वाले मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, विटामिन सी मेलेनिन उत्पादन को रोकता है, जो बदले में, हाइपरपिग्मेंटेशन और त्वचा में  भूरे रंग के धब्बों को हल्का करने में मदद करता है और त्वचा की चमक को बढ़ाता है। विटामिन सी शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किया जाता है और इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका अच्छी डाइट है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप प्राकृतिक रूप से त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं। 

  • आलू 
  • हरी मटर 
  • लाल मिर्च 
  • संतरा 
  • टमाटर का जूस 

आलू

potato for glowing skin

यह एक सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है इसमें भरपूर मात्रा में कार्ब्स पाए जाते हैं लेकिन ये सिर्फ कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत नहीं है, बल्कि आलू में भी उच्च मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। 150 ग्राम के एक मध्यम आकार के आलू में आपको विटामिन सी की 90 मिलीग्राम मात्रा मिल सकती है, जो आपकी त्वचा का ग्लो बनाए रखने के लिए आवश्यक है। 

इसे जरूर पढ़ें:महिलाएं सर्दियों में ये 10 सुपरफूड्स खाएंगी तो दिखेंगी जवां और खूबसूरत, हेल्‍थ रहेगी दुरुस्‍त

हरी मटर

green pea 

विटामिन सी के साथ, मटर में अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जैसे कि फ्लेवोनोइड्स, कैटेचिन, एपिक्टिन, कैरोटीनॉइड और अल्फा-कैरोटीन। ये सभी उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको अपनी त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी नज़र आने लगी है, तो मटर को अपने नियमित आहार में जरूर शामिल करें। मटर एजिंग के संकेतों को कम करके त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है। 

Recommended Video

लाल मिर्च

green chilli

शायद आपको पता नहीं होगा कि लाल मिर्च में संतरे की तुलना में तीन गुना अधिक विटामिन सी होता है। लाल मिर्च बीटा-कैरोटीन में भी उच्च होती है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकती हैऔर यूवी विकिरण के खिलाफ त्वचा की सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए त्वचा का ग्लो कायम रखने के लिए लाल मिर्च को अपने आहार में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Winter Skin Care: पूरे साल चमकेगी स्किन अगर सर्दियों में खाएंगी ये 5 फल

संतरा

orange for glowing skin 

इसकी उच्च साइट्रिक एसिड सामग्री के कारण, संतरे त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को कम करने और त्वचा को क्षति से बचाने में मदद करते हैं। संतरे त्वचा के स्वास्थ्य और रंगत में सुधार लाने के लिए कारगर है । संतरे के छिलके में गूदे की तुलना में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है। इसलिए इसका छिलका फेंकने के बजाय इसका इस्तेमाल ग्लोइंग स्किन के लिए बॉडी स्क्रब के रूप में करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Winter Skin Care: चेहरे पर तुरंत ग्‍लो लाने के लिए महंगे फेशियल की जगह ये 5 स्‍टेप्‍स अपनाएं

टमाटर का जूस 

tomato juice for skin

विटामिन सी से भरपूर, टमाटर का जूस आपकी त्वचा के लिए एक और बेहतरीन आहार है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा कर सकता है। टमाटर के जूस में त्वचा की सूजन कम करने के गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा की लालिमा और पफनेस को कम करते हैं। यदि आपको स्किन  पफनेस की समस्या है तो टमाटर का जूस अपने आहार में जरूर शामिल करें। 

ये सभी खाद्य सामग्रियां विटामिन सी तत्वों से भरपूर हैं और त्वचा को भीतरी तौर पर साफ़ करके प्राकृतिक ग्लो प्रदान करती हैं। इसलिए इन्हें अपने आहार में जरूर शामिल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik