कई महिलाओं को लगता है कि त्‍वचा को नमी की जरूरत सिर्फ सर्दियों में होती है, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। सर्दियों की तरह गर्मियों में भी त्‍वचा को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। यहां तक कि कुछ महिलाएं तो कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में घर में रहने पर अपनी त्‍वचा की देखभाल बिल्‍कुल नहीं कर रही हैं क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि वह चिलचिलाती धूप में बाहर तो निकल नहीं रही हैं तो त्वचा को ज्‍यादा देखभाल या नमी की क्‍या जरूरत है? लेकिन ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। घर पर रहते हुए भी त्वचा की देखभाल जरूरी होती है, क्‍योंकि गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं जैसे मुंहासे, खुजली, त्वचा पर चकत्ते आदि होने लगते हैं। ऐसे में गर्मियों में भी त्‍वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। आज हम आपको 6 ऐसे टिप्‍स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट रख सकती हैं।

हाइड्रेटेड त्वचा क्या है?

'हाइड्रेशन' शब्द सुनते ही पानी के बारे में सोचना स्वाभाविक है। ठीक वैसे ही, त्वचा को हाइड्रेट करने का मतलब है कि इसमें पानी की मात्रा को बढ़ाना। अगर आपकी त्वचा डिहाहड्रेट होती है, तो यह परतदार, डल और ड्राई दिखाई देने लगती हैं। हाइड्रेटेड त्वचा स्‍मूथ और ग्‍लोइंग दिखाई देती है और यहां तक कि टोन भी होती है। इसे पाने के लिए, आपको समय-समय पर अपनी त्वचा की प्यास बुझाने की जरूरत है। हालांकि, अक्सर महिलाओं को लगता है कि ड्राई त्‍वचा ही डिहाइड्रेटेड त्‍वचा होती हैं। लेकिन दोनों के बीच काफी अंतर होता है।

इसे जरूर पढ़ें: त्‍वचा रहेगी हमेशा हाईड्रेटेड, इस्‍तेमाल करें Nutrinorm Hydrating Body Lotion: HZ Tried & Tested

hydrate skin inside

डिहाइड्रेटेड त्वचा Vs ड्राई त्वचा

डिहाइड्रेटेड त्वचा में पानी की कमी होती है, जबकि ड्राई त्वचा में सीबम की उचित मात्रा का अभाव होता है। ड्राई त्वचा कुछ दवाओं या बीमारियों का परिणाम भी हो सकती है। इसके अलावा जलवायु, जीवनशैली, उम्र और आपकी त्वचा पर आपके द्वारा इस्‍तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्‍ट जैसे कारक आपकी त्वचा के प्रकार में बदलाव में योगदान कर सकते हैं।

ड्राई त्वचा के लक्षण

  • खुजली
  • लाली
  • परतदार त्वचा
  • त्वचा में जलन

डिहाइड्रेटेड त्वचा के लक्षण

  • स्किन डल और डार्क दिखाई देती है 
  • आंखों के आस-पास कालापन 
  • खुजली
  • फाइन लाइन्‍स / झुर्रियों की उपस्थिति
  • ड्राई मुंह
  • सूजी हुई आंखें

अब तो आपको दोनों में अंतर समझ में आ गया होगा तो आइए अब त्‍वचा को हाइड्रेट करने के तरीकों के बारे में जानते हैं।

पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें

hydrate skin inside

त्वचा को हाइड्रेट करने का सबसे पहला कदम शरीर को हाइड्रेट करना है। आपको रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। हालांकि रोजाना की एक्टिविटी और वजन के आधार पर अधिक आवश्यकता हो सकती है।

मॉइश्‍चराइज

गर्मियों में सर्दियों की तरह मॉइश्‍चराइज करना जरूरी होता है। लेकिन सर्दियों में इस्‍तेमाल होने वाले मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल गर्मियों में न करें। गर्मी के दिनों में ऐसे प्रोडक्‍ट की जरूरत होती है जो त्वचा को नेचुरली सांस लेने में हेल्‍प करते हैं। गर्मियों में हल्के लोशन और सीरम का इस्तेमाल करें जो पोर्स को बंद करने में हेल्‍प करते हैं। वैसे वॉटर बेस मॉइस्चराइजर्स नॉर्मल त्‍वचा के लिए सबसे बेहतर होते हैं। अगर त्वचा ऑयली है तो जैल आधारित मॉइश्‍चराइजर इस्तेमाल करें।

 

पानी में भरपूर फूड्स खाएं

फल और सब्जियां न केवल हाइड्रेटिंग होती हैं बल्कि आपकी त्वचा के लिए कई अन्य तरीकों से फायदेमंद होती हैं। खट्टे-फल जैसे संतरे और नींबू रस और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा की बनावट को बनाए रखने के लिए जरूरी है। विटामिन ए और बी 3 से भरपूर फूड आपके समग्र त्वचा की हेल्‍थ को बेहतर बनाने के लिए भी जरूरी हैं।

hydrate skin inside

हॉट और लंबे शॉवर से बचें

यह टिप्‍स आपको थोड़ा अजीब सा लग सकता है क्‍योंकि लंबे समय तक नहाने से आपकी त्वचा की थकावट दूर होती है। इससे नमी की मात्रा और आवश्यक तेलों का नुकसान हो सकता है जो आपकी त्वचा को डिहाइड्रेट करती हैं। नहाते समय गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करना सही रहता है।

फेस मास्क / शीट्स से त्‍वचा को पैंपर करें

hydrate skin inside

फेस मास्क हाइड्रेटिंग अवयवों से भरपूर होते हैं। अपने डेली स्किन केयर रूटीन में हाइड्रेटिंग फेस मास्क को शामिल करने से आपकी त्वचा ड्राई और नम करें। यह फाइन लाइन और डार्क सर्कलस को कम करने में भी मदद करता है। इसीलिए कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान अपने चेहरे पर नेचुरल फलों का मास्क लगाएं। तरबूज, अंगूर, केला, अनार, पपीता जैसे फल त्वचा को इसके पोषक तत्वों को देने में बहुत अधिक मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से ग्लोइंग स्किन पाएं

गुलाब जल और बादाम का तेल

गुलाब जल सुंदरता बढ़ाने के काम आ सकता है। इसलिए हर कोई पैक में मिलाकर इसका इस्‍तेमाल करता है। इसके अलावा यह त्‍वचा को अच्‍छे से हाइड्रेट भी करता है। चेहरे को दिनभर नम बनाए रखने के लिए चेहरे पर गुलाब जल छिडकें। इसके अलावा त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल भी करना चाहिए। रात को सोते समय इस तेल से चेहरे की मसाज करें और सुबह उठकर चेहरे को धो लें। 

इन उपायों को अपनाने से आप भी अपनी त्‍वचा को लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए अच्‍छे से हाइड्रेट कर सकते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें। 

Image Credit: Freepik.com