सर्दियां शुरू हो गई हैं और अब शकरकंद का सीजन भी आ गया है। आपने देखा होगा कि मार्केट में भी शकरकंद आने लगे हैं और साथ ही शकरकंद की चाट बेचने वाले स्टॉल्स भी लग गए हैं। वैसे तो शकरकंद खाने के कई न्यूट्रिशनल फायदे होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचने की कोशिश की है कि जिस शकरकंद को आप सेहत अच्छी करने के लिए लेकर आ रहे हैं वो असल में कैसा है?

इन दिनों शकरकंद को कैमिकल डालकर पकाने की कोशिश ज्यादा हो जाती है और इसमें रोडामाइन B जैसे केमिकल्स मिलाए जाते हैं। ये सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) की तरफ से इसकी जांच करने के लिए एक खास वीडियो पोस्ट किया गया था। ये वीडियो असल में Mygovindia ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया गया था जिसे FASSAI ने भी शेयर किया था। 

इस वीडियो में एक बहुत ही आसान ट्रिक के बारे में बताया गया है जिससे आप ये पता कर सकते हैं कि जिस शकरकंद को आप बाज़ार से लेकर आए हैं कहीं उसमें कोई हानिकारक कैमिकल तो नहीं मिला हुआ है।

कैसे चेक करें शकरकंद में रोडामाइन B है या नहीं?

इसके लिए आपको सुपरफूड शकरकंद का एक छोटा सा टेस्ट करना है। आप एक साफ रुई के फाहे में थोड़ा सा तेल या फिर पानी लगा लें। इस रुई को आपको शकरकंद की स्किन पर घिसना है। ध्यान रहे रुई को निचोड़ें नहीं ये गीली होनी चाहिए। इसे कुछ सेकंड्स अगर आप शकरकंद पर रगड़ेंगे तो देखेंगे कि टेस्ट का रिजल्ट आपके सामने है। अगर रुई का रंग बदलता नहीं है तो शकरकंद सुरक्षित है, लेकिन अगर रुई का रंद बदल जाता है तो ये जान लीजिए कि आपका शकरकंद खराब फूड कलरिंग से ग्रसित है और आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

SWEET POTATO ORIGINAL TEST

इसे जरूर पढ़ें-रुजुता दिवेकर ने बताए सर्दियों के लिए 10 सुपरफूड्स, बीमारियों से लेकर ब्यूटी तक सभी में आएंगे काम

एक बात और ध्यान रखें कि बाहर से लाए शकरकंद को पहले धो लें। ऐसा भी हो सकता है कि आपके शकरकंद में धूल-मिट्टी लगी हो जिससे भी टेस्ट से नतीजे पर असर पड़ सकता है। FASSAI की तरफ से जो वीडियो पोस्ट किया गया है उसे भी एक बार देख लीजिए।  

क्यों बहुत खतरनाक हो सकता है रोडामाइन B? 

ये एक इंडस्ट्रियल डाई है जो सस्ता होने के कारण कई बार फूड कलर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि कोई भी देश ऐसा नहीं है जहां इसका खाने में प्रयोग करना सही माना जाता हो या फिर ये लीगल हो। रोडामाइन B बहुत ही टॉक्सिक है और ये एक ग्रीन पाउडर की तरह दिखता है जिसे मिलाने पर गुलाबी सा रंग आता है। पानी मिलाने से इसका रंग और भी ज्यादा बदल जाता है। ये हानिकारक है और इससे स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। इसे खाने के आस-पास भी नहीं लाना चाहिए।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें-खाने में ऐसे कम करें नमक का इस्तेमाल, जानें एक्सपर्ट कुकिंग हैक्स  

तो अगली बार जब भी आप शकरकंद खाएं ये ध्यान रखें कि उसका टेस्ट जरूर कर लें। सर्दियों में शकरकंद सुपरफूड के तौर पर तो देखा जा सकता है, लेकिन ये तभी हो सकता है जब ये खाने लायक हेल्दी हो। शकरकंद वैसे तो बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसका इस्तेमाल कई डिशेज में किया जा सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।