40 की उम्र के बाद भी शिल्‍पा शेट्टी न केवल फिट और सुंदर दिखाई देती हैं बल्कि उनके बाल भी लंबे, घने और सुंदर हैं। हम सभी लंबे, काले, घने और मजबूत बाल चाहते हैं लेकिन प्रदूषित हवा, खाने की अनहेल्‍दी आदतों और तनावपूर्ण जीवनशैली के चलते यह एक सपना बनकर रह गया है। इसके अलावा बढ़ती उम्र में, खासतौर पर 40 की उम्र के बाद, तो बालों की ग्रोथ कम होने लगती है। हालांकि लंबे और शाइनी बाल पाने के लिए, हम सभी बहुत सारे हेयर केयर प्रोडक्‍ट को यह सोचकर आजमाते हैं कि वह हमारे बालों लिए काम करेंगे। लेकिन इसका बहुत ज्‍यादा फायदा हमें दिखाई नहीं देता है और केमिकल की मौजूदगी के चलते बालों को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है। अगर ये सारी चीजें हमारे बालों के लिए काम नहीं करती हैं और बालों के लिए अनहेल्‍दी हैं तो ऐसे प्रोडक्‍ट पर निर्भर क्यों रहना?

क्‍या आप जानती हैं कि जीवनशैली में बदलाव, खान-पान का हमारे बालों की ग्रोथ पर बहुत प्रभाव पड़ता है। कुछ फल वास्तव में आपके बालों को हेल्‍दी और ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। 40 की उम्र के बाद बालों की देखभाल के लिए कौन से फल डाइट में शामिल करने चाहिए। इस बारे में हमें शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी बता रही हैं। सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''फल हमारे बालों को आवश्यक विटामिन और मिनरल के साथ ईंधन देते हैं जो हमारे बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। साथ ही फल आपके स्कैल्प और बालों के रोम को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं।'' आइए जानें ऐसे कौन से फल हैं जो बालों के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों के लिए अमृत हैं ये 6 चीजें, इन्‍हें 1 बार आजमाकर तो देखो

संतरा

orange for hair health inside

संतरा खाने में टेस्‍टी होने के साथ-साथ हेल्‍थ, बालों और त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। बढ़ती उम्र में इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप लंबे, घने और खूबसूरत बाल पा सकती हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। यह गुण फ्री रेडिकल डैमेज और बालों के झड़ने को कम करने और ड्रैंडफ और अन्य स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन को रोकने में मदद करते हैं। संतरा विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत है। संतरे का जूस ऐसे ही या स्मूदी में लिया जा सकता है।

केला

banana for hair health inside

रोजाना 1 केला खाना महिलाओं की हेल्‍थ और बालों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। केले में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और नेचुरल ऑयल होते हैं जो आपके बालों की प्राकृतिक लोच की रक्षा करते हैं। साथ ही दोमुंहे बालों की समस्‍या को रोकने के साथ ही बालों को टूटने से भी रोकते हैं। यह बालों को मजबूत और शाइनी भी बनाते हैं। इसे चाट या मिल्कशेक के रूप में लिया जा सकता है।

एवोकाडो

avocado for hair health inside

एवोकाडो को सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता हैं। इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। नियमित रूप से एवोकाडो खाने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही रहता है। इसका सेवन मोटापा कम करने और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो हेल्‍थ के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। एवोकाडो में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, बी-1, बी-2, ई और सी, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम होते हैं। यह पोषक तत्व बालों को कंडीशन करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। एवोकाडो को आप सैंडविच और सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। यह दोनों चीजें खाने में बहुत ही टेस्‍टी लगती हैं।

Recommended Video

पपीता

papaya for hair health inside

पपीते को पेट के लिए रामबाण माना जाता है। पेट से जुड़ी लगभग सभी समस्‍याओं और वजन कम करने के लिए यह बहुत अच्‍छा होता है। साथ ही इसे खाने से चेहरे पर ग्‍लो भी आता है। इसके अलावा पपीता एंटी-ऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है। यह बालों को कंडीशन करने में हेल्‍प करता है और ग्रोथ और शाइन को भी बढ़ाता है। 40 की उम्र के बाद भी शाइनी और मजबूत बाल चाहने वाली महिलाओं को पपीते का सलाद खाना चाहिए।   

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी फूड

आम

mango for hair health inside

आम को फलों का राजा कहा जाता है, लेकिन क्‍यों, क्‍या आपने कभी यह सोचा है? शायद नहीं! तो हम आपको बता दें कि आम अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में फेमस है और यह हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बढ़ती उम्र में बालों की देखभाल के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। आम विटामिन सी से भरपूर होता है जो हेल्‍दी बालों को बढ़ावा देता है। यह विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है और बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है। मैंगो शेक गर्मियों का एक स्वादिष्ट ड्रिंक है। आप चाहें तो जूसी और टेस्‍टी आम का मजा ऐसे भी ले सकती हैं।

इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करके आप 40 की उम्र के बाद भी हेल्‍दी और मजबूत बाल पा सकती हैं। साथ ही इन फलों को डाइट में शामिल करने से आपकी त्‍वचा और हेल्‍थ भी अच्‍छी रहती है। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com