Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Superfoods: ज्‍यादा मिठाई खाने से पेट में हो गई है गैस, ये 3 फूड्स देंगे तुरंत राहत

    अगर दिवाली के मौके पर मिठाई खाने से आपके भी पेट भी दर्द और ब्लोटिंग की समस्‍या हो गई है तो इस आर्टिकल में बताए सुपरफूड्स को शामिल करें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-25,18:34 IST
    Next
    Article
    superfoods for gas hindi

    ब्‍लोटिंग और गैस की समस्‍या के कारण पेट के आस-पास जकड़न की भावना महसूस होती है, जो अक्सर पेट दर्द के साथ होती है। ब्‍लोटिंग का सबसे आम कारण आंतों में गैस की उपस्थिति है। कभी-कभी ब्‍लोटिंग होना बहुत आम है लेकिन रेगुलर, लगातार ब्‍लोटिंग और गैस खराब डाइजेशन और हेल्‍थ की अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता का संकेत है।

    पेट के गैस के लक्षण

    ब्लोटिंग एक आम समस्या है जो अक्सर कब्ज या अतिरिक्त गैस जैसी समस्‍याओं के कारण होती है। इसके अलावा, आप जो खाते-पीती हैं, वह ब्‍लोटिंग और डाइजेस्टिव संबंधी अन्य समस्याओं को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

    ब्‍लोटिंग के सामान्य लक्षणों में पेट दर्द, बेचैनी और गैस शामिल हैं। आप बार-बार और लगातार डकार भी ले सकती हैं या पेट में गड़गड़ाहट हो सकती है। 

    पेट में गैस परेशान करने वाली और निपटने के लिए दर्दनाक होती है। लेकिन, आप कुछ हेल्‍दी डाइट बदलाव से राहत पा सकती हैं। ऐंठन, सूजन और गैस को कम करने में मदद करने के लिए ये स्वादिष्ट सुपरफूड पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

    अगर आपके भी फेस्टिव सीजन खासतौर पर दिवाली पर ज्‍यादा खाने से गैस की समस्‍या हो रही हैं और ब्‍लोटिंग परेशान कर रही हैं तो राहत पाने के लिए इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए 3 सुपर फ़ूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इसकी जानकारी हमें मैटरनल और चाइल्‍ड न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉ. रमिता कौर के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली है।   

    इसे जरूर पढ़ें:  ब्‍लोटिंग के कारण फूला हुआ दिखता है पेट तो करें ये एक्‍सरसाइज

    अदरक की चाय (Ginger tea for Bloating)

    ginger tea for bloating

    अदरक की चाय जिंजीबर ऑफिसिनेल पौधे की मोटी जड़ों से बनाई जाती है और प्राचीन काल से पेट से संबंधित बीमारियों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह डाइजेस्टिव जूस को उत्तेजित करने में मदद करती है, जिससे बेहतर डाइजेशन में मदद मिलती है।

    अदरक की चाय मजबूत डाइजेशन में मदद करता है जो गैस, सूजन, पेट दर्द और मल त्याग को दूर करने में मदद करती है।

    लेने का तरीका

    • इसे मीड मील के रूप में लें।

    सौंफ का पानी (Fennel seeds water for Bloating)

    fennel tea for bloating

    सौंफ का उपयोग पारंपरिक रूप से पेट दर्द, सूजन, गैस और कब्ज सहित पाचन विकारों के लिए किया जाता रहा है। सौंफ में मौजूद तेल गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन में मदद करता है, जो डाइजेशन को और तेज करता है।

    सूजन के कुछ मामलों में कब्ज एक अन्य योगदान कारक है। इसलिए, सौंफ़ संभावित स्वास्थ्य प्रभावों में से एक सुस्त आंतों से राहत और ब्‍लोटिंग को भी हल कर सकता है।

    लेने का तरीका

    • लंच और डिनर के 30 मिनट बाद लें।

    पुदीने की चाय (Peppermint tea for Bloating)

    Peppermint tea for Bloating

    आपको यह जानकर खुशी होगी कि पुदीना डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए सूदिंग गुणों के लिए जाना जाता है। पेपरमिंट में पाया जाने वाला प्राकृतिक तेल पेट को आराम देता है, डाइजेस्टिव सिस्‍टम से गैस को निकालता है, आंतों की ऐंठन से राहत देता है और इसलिए ब्‍लोटिंग को कम करता है। 

    यह आपके मेटाबॉलिज्‍म में तेजी लाने और शरीर से अत्यधिक एसिडिटी को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। 

    इसे जरूर पढ़ें:  पेट फूलने की समस्‍या में राहत पहुंचाएंगे ये 5 घरेलू नुस्‍खे

    पुदीने की चाय न केवल सांसों की बदबू से लड़ती है बल्कि पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करती है। ऐसा इस चाय में पाए जाने वाले ब्लोट-फ्री गुणों के कारण होते हैं। जी हां, पेपरमिंट के पत्तों में पाए जाने वाले मेन्थॉल जैसे शीतलन गुण के कारण ऐसा होता है। 

    इसमें मेन्थॉल नामक तत्‍व होता है जो पुदीना को उसका विशिष्ट ठंडा स्वाद देता है। आंतों के मार्ग को आराम देने और ब्‍लोटिंग को दूर करने में मदद कर सकता है। 

     

    लेने का तरीका

    • इसे रात को सोने से पहले लें। 

    आप भी इन चीजों की मदद से पेट की गैस और ब्‍लोटिंग की समस्‍या से निजात पा सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें।डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।