• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गैस से परेशान हैं तो किचन में मौजूद ये 5 चीजें आजमाएं, मिनटों में मिलेगी राहत

क्या गैस की समस्‍या आपको चाट की स्वादिष्ट प्लेट खाने से रोक रही है? तो अपने पेट को आराम देने के लिए इन जड़ी बूटियों और मसालों को आजमाएं!
author-profile
Next
Article
herbs for bloating

वैसे तो सभी को गैस का अनुभव होता है, लेकिन कुछ महिलाएं इससे दूसरों से ज्यादा परेशान रहती हैं। कई बार अत्यधिक गैस और ब्‍लोटिंग असहज या दर्दनाक भी हो सकती है। लेकिन अपनी डाइट में कुछ साधारण बदलाव गैस से राहत और डाइजेशन में भी मदद कर सकते हैं। ओवर-द-काउंटर गैस राहत ट्रीटमेंट के अलावा, आमतौर पर किचन में पाई जाने वाली कुछ चीजें प्राकृतिक गैस रिलीवर के रूप में दोगुना तरीके से काम करती हैं।

अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान रहती हैं तो हमारी विशेषज्ञ आहार और पोषण विशेषज्ञ, श्रीमती अनुपमा गिरोत्रा ने हमें आपकी किचन में मौजूद कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों के बारे में बता रही हैं जो पेट में होने वाली गैस और ब्‍लोटिंग की समस्‍या से तुरंत राहत पाने में मदद कर सकती हैं। जड़ी-बूटियों के बारे में जानने से पहले गैस और ब्‍लोटिंग के कारणों के बारे में जान लेते हैं।

गैस और ब्‍लोटिंग का क्या कारण है?

गैस और ब्‍लोटिंग पाचन तंत्र में फंसी हवा के कारण होती है। वह हवा या तो खाने के दौरान अनजाने में निगल जाती है या पाचन के दौरान आंत के बैक्टीरिया द्वारा निर्मित होती है। जबकि गैस और कभी-कभी ब्‍लोटिंग पाचन प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा है, कुछ अजीब चीजें हैं जो सामान्य से अधिक गैस का कारण बन सकती हैं। इसमें कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं-

  • बहुत जल्दी खाना
  • च्यूइंग गम
  • कार्बोनेटेड ठंडा ड्रिंक 
  • मुश्किल से पचने वाले खाद्य पदार्थ
  • हार्मोनल उतार-चढ़ाव

गैस और ब्‍लोटिंग में जड़ी-बूटियों के फायदे

इलायची

Cardamom

इस मसाले का उपयोग लोग अब तक सबसे लंबे समय से करते आ रहे हैं। हमारे मानव इतिहास पर नज़र डालें, तो आप पाएंगे कि इलायची आपके पेट से संबंधित सभी समस्याओं का मुख्य घटक है।

यह मसाला न केवल गैस को कम करता है, बल्कि ऐंठन और मतली को भी दूर करता है। यह आपके पेट के अल्सर को भी ठीक कर सकता है।

आप अपने शाम के नाश्ते में इलायची को अपनी खीर या अपनी मनपसंद स्मूदी में एक चुटकी डालकर शामिल कर सकती हैं। यह आपको अच्छा स्वाद देने के साथ-साथ गैस की समस्‍या को दूर कर पेट को बेहतर बनाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: 9 आयुर्वेदिक उपाय अपनाएं पेट के अल्‍सर को कोसों दूर भगाएं

जीरा

क्या आपको लगता है कि आपके खाने की नली में रुकावट है? अगर ऐसा है तो आपको अपने भोजन में जीरा जोड़ने की जरूरत है। जीरा भोजन नली को साफ करने में मदद करता है, जिससे आपको अपने पाचन तंत्र के माध्यम से किसी भी तरह की समस्‍या से राहत मिलती है।

इसे अपने भोजन में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि जीरा भूनकर दोपहर के भोजन के साथ छाछ में मिला दें!

सौंफ

Fennel Seeds for gas

यदि आपको कब्ज या एसिड रिफ्लक्स से बनी गैस है तो यह मदद करेगा। यह मसाला आपके पेट की मसल्‍स को आराम देने के लिए है, जिससे आपको दर्द और जलन से राहत मिलती है। 

यह फंसी हुई गैस को निकालने में मदद करता है जिससे पेट फूलने से राहत मिलती है। इसके अलावा, अपच और सूजन जैसी पाचन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी सौंफ उपयोगी हो सकती है। सौंफ अपने दीपन (भूख बढ़ाने वाला) और पचन (पाचन) गुणों के कारण पेट फूलने को नियंत्रित कर सकती है।

किसी भी भोजन के बाद अपनी चाय में कुछ बीज शामिल करें या इसे ऐसे ही खाने के बाद खा लें। और यह आपको आश्चर्यजनक परिणाम देगा।

 

Recommended Video

अदरक

अदरक में एंटीमैटिक और कार्मिनेटिव दोनों प्रकार के गुण होते हैं, जो गैस को दूर करने और मल त्याग में मदद करते हैं। अदरक आंतों के लयबद्ध संकुचन को भी उत्तेजित करता है, जो चीजों को साथ ले जाता है और सूजन को दूर करने में मदद करता है।

माना जाता है कि अदरक जीआई पथ के माध्यम से भोजन की गति को तेज करता है, जबकि आंत की रक्षा भी करता है। यह सूजन, ऐंठन और गैस को भी कम कर सकता है। यदि आप पेट की ख़राबी से जूझ रहे हैं, तो आप कुछ ताज़ा अदरक उबाल सकती हैं या थोड़े से पिसे हुए अदरक को थोड़े गर्म पानी में मिला सकती हैं।

शाम के ब्रेक के लिए अदरक की चाय सबसे अच्छी रहती है। यह लार, पित्त और गैस्ट्रिक रस को उत्तेजित करता है, जो सभी आपके पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। यह मसाला आपके पेट को किसी भी चीज से बचाता है। यह सूजन, ऐंठन और गैस को भी कम कर सकता है।

हल्दी

turmeric for gas

अपने दिन की शुरुआत एक ताज़ी हल्दी वाली चाय से करें, एक ऐसा ड्रिंक जिसका सेवन आपको सबसे अच्छे परिणाम के लिए उठते ही करना चाहिए। यह आपके पेट और आपकी त्वचा पर भी अत्यधिक प्रभाव डालेगा।

हल्दी चीनी और आयुर्वेदिक चिकित्सा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है, क्योंकि इसका उपयोग गठिया और मासिक धर्म के दर्द से लोगों को राहत दिलाने के लिए किया जाता है। यह आपके पेट की परत में सूजन में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है, जिससे आपको बेहतर चयापचय मिलता है और यह आपके लीवर के लिए भी बहुत अच्छा है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्लोटिंग का काल हो सकते हैं ये 2 घरेलू नुस्‍खे, आप भी आजमाएं

इसके अलावा, पुदीना, कैमोमाइल, दालचीनी आदि हर्ब्‍स भी पेट में ऐंठन, सूजन और पेट फूलना को दूर करने में मदद करता है, खासकर यदि आपको इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) है। यह आंत्र की दीवार की मसल्‍स को आराम करने में मदद करके काम करता है। 

किसी और समस्‍या के लिए समाधान ढूढ रही हैं? तो हमारे फेसबुक के माध्‍यम से कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।