• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आपके लाड़ले बच्‍चों को अच्‍छे से हाइड्रेट करते हैं ये 5 समर ड्रिंक्‍स

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ड्रिंक्‍स लेकर आये हैं जो टेस्‍टी होने के साथ-साथ हेल्‍दी भी है और आपके बच्‍चे को अच्‍छे से हाइड्रेट और कूल भी रखेंगे।
Published -19 Jun 2018, 19:33 ISTUpdated -27 Apr 2020, 14:40 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -19 Jun 2018, 19:33 ISTUpdated -27 Apr 2020, 14:40 IST
Next
Article
child drinking juice main

गर्मियों में अक्सर बॉडी से पसीना बहुत ज्‍यादा निकलता है जिससे डिहाइड्रेशन और एनर्जी की कमी जैसी प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस मौसम में बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाना जरुरी होता है। लेकिन बच्‍चे तभी पानी पीते हैं जब उन्‍हें प्‍यास लगती है। ऐसे में पेरेंट्स को उनकी हेल्‍थ की चिंता बनी रहती हैं। अगर आपको भी इन गर्मियों में अपने बच्‍चे को हाइड्रेट करने की चिंता सता रही हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ड्रिंक्‍स लेकर आये हैं जो टेस्‍टी होने के साथ-साथ हेल्‍दी भी है और आपके बच्‍चे को अच्‍छे से हाइड्रेट और कूल भी रखेंगे।

आम पन्ना
aam panna health inside

यह कच्चे आमों से बना एक फ्रेश ड्रिंक है, जिसे आप गुड़ या गन्ने के रस से मीठा कर सकती है। यह ड्रिंक डायजेशन-फ्रेंडली ड्रिंक होने के साथ-साथ विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है। यह आपके लाड़ले को जरूर पसंद आयेगा।

इसे जरूर पढ़ें: लाडले को गर्मी में राहत देने के लिए घर में जरूर रखें ये चीजें

कुकंबर लेमन वॉटर

लेमन वॉटर का ये जबरदस्‍त ड्रिंक है, जी हां जब हाइड्रेशन की बात आती है तो कुकंबर लेमन वॉटर सबसे अच्‍छा माना जाता है। एक जार में थोड़ा से पुदीने के साथ खाीरे और नींबू के स्‍लाइस को जोड़कर आप समर ड्रिंक बना सकती हैं। यह सारी चीजें आपके बच्‍चे के बॉडी और ब्रेन को शांत रखने के साथ-साथ फ्रेश रखने को काम करती हैं ये कहना टिफिन इत्यादि के संस्थापक नीती सरिन का हैं।

लेमनेड
lemonade health inside

नींबू पानी में विटामिन सी होता है जो बीमारियों से बचाने के लिए शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है साथ ही यह बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है और आपके लाड़ले को तुरंत एनर्जी देता है। इसलिए गर्मियों में नींबू पानी पीना बच्चों की हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है।

Recommended Video

स्‍मूदी

स्‍मूदी पुराने उबाऊ दूध का एक दिलचस्प रूप है। वे पोषक तत्वों, प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं ताकि यह बच्चे को पूरा दिन पोषण दे सकें। शाम के दौरान नाश्ते में या स्नैक्स की जगह इसे खाने के लिए दें, विक्रम सिंह, पोषण विशेषज्ञ और पर्सनल ट्रेनर का सुझाव है। बस, बच्चे के पसंदीदा फल को चुनें, कुछ दही मिलाएं आप चाहें तो इस मिक्‍स में ओटमील भी मिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में ठंडक का अहसास पाएं इन कूल-कूल ड्रिंक्स से

छाछ
buttermilk health inside

यह गर्मियों का सबसे अच्‍छा ड्रिंक है जो डाइजेशन में हेल्‍प करता है। प्‍यास बुझाने वाला और सस्‍ता, यह टेस्‍टी ड्रिंक बनाना भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको दही, पानी, नमक, काली मिर्च और मिंट की जरूरत होती है, जो आपको आसानी से घर में ही मिल जाती है। इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। छाछ पीने से बच्चों को डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होती इसलिए गर्मियों में बॉडी को हेल्‍दी रखने के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है।


तो इन गर्मियों में अपने बच्‍चे को हाइड्रेट रखने के लिए ये ड्रिंक्‍स पीने के लिए जरूर दें। इस तरह की और जानकारी पाने केे लिए हर जिंदगी से जुुुड़े रहें।

Credit: ANI  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।