गर्मियां काफी तेज हो गई हैं। इस मौसम में गर्मी की तपिश बढ़ने की वजह से हर किसी को प्रॉब्लम फील होती है। बड़े लोग इस मौसम में कूलर-एसी और ठंडे-ठंडे ड्रिंक्स से राहत महसूस करते हैं, लेकिन छोटे बच्चे भी इस दौरान काफी परेशानियों का सामना करते हैं। गर्मी में छोटे बच्चों में डीहाइड्रेशन और इरिटेशन की समस्या बढ़ जाती है। गर्मी में खानपान के साथ-साथ बच्चों से जुड़ी हर चीज पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप चाहती हैं कि आपका लाडला इस मौसम में कंफर्टेबल रहे और गर्मी की वजह से उसे परेशानी का सामना नहीं करना पड़े तो इसके लिए आपको घर में कुछ चीजों की व्यवस्था जरूर करनी चाहिए-

child care inside

नैपी क्रीम

इससे बच्चे का नैपी एरिया सुरक्षित रहता है और बच्चे की स्किन का हाइड्रोलिपिडिक बैलेंस बना रहता है। नेचुरल तत्वों से बनी नैपी क्रीम से बच्चों को रैशेस की समस्या नहीं होती और उनकी स्किन ब्रीद भी कर पाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी भगाने के लिए कृति खरबंदा के पसंदीदा समर स्पेशल जूस ट्राई कीजिए

धूप के चश्मे

child care inside

बच्चों को आप हर वक्त बाहर जाने से नहीं रोक सकतीं। ऐसे में उनकी आंखों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए आप उन्हें ब्लैक शेड्स दे सकती हैं। इस बात पर ध्यान दें कि ये चश्मे बच्चे को यूवी रेज से बचाएं।

परफ्यूम

यूं तो बच्चे की खुशबू दुनिया में सबसे बेहतरीन मानी जाती है लेकिन अगर बच्चे के लिए परफ्यूम खरीद रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड हो और स्किन फ्रेंडली तत्वों से तैयार किया गया हो। 

जेंटल बॉडी वॉश और शैंपू

बच्चे का शरीर साफ-सुथरा रखने के लिए आपको उसकी त्वचा के लिए माइल्ड बॉडी वॉश और शैंपू लेना चाहिए। अगर शैंपू में ओट्स है तो यह बच्चे की स्किन के लिए और भी अच्छा होता है।

टेलकम पाउडर

बच्चे के स्किनकेयर रूटीन के लिए पाउडर एक आवश्यक तत्व है। इसकी भीनी-भीनी खुशबू से बच्चा काफी खुश रहता है। अगर आप रेगुलर पाउडर की जगह राइस स्टार्च वाले पाउडर बच्चों के लिए यूज करें उसकी स्किन रीफ्रेश और कोमल बनी रहेगी।

बॉडी लोशन

child care inside

बच्चे के लिए यूज होने वाला बॉडी लोशन नॉन-ग्रीजी और त्वचा में तुरंत एब्जॉर्ब होने वाला होना चाहिए। इसमें अगर विटामिन ई और गिलिसरीन भी हों तो यह बच्चे की स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है। 

सनस्प्रे और क्रीम

सूरज की धूप बच्चों को बहुत नुकसान पहुंचाती है। सनस्प्रे और क्रीम बच्चों की स्किन को इससे बचाते हैं। बच्चों के लिए आप जो सनस्क्रीन लें, उसमें यूवीए और यूवीबी जरूर होने चाहिए, साथ ही ये वॉटर रेसिस्टेंट भी होने चाहिए। 

हैट्स

child care inside

शिशुओं को हैट से ढंक कर रखें तो आप धूप से उनका चेहरा और गर्दन सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसी हैट बच्चों के लिए अच्छी रहती हैं जो बहुत भारी न हों, जिनके किनारे नुकीले ना हों और जो नैचुरल फैब्रिक से तैयार की गई हों।