कैल्शियम हमारी बॉडी लिए बहुत जरूरी है खासकर हड्डियों, मसल्‍स और दांतों की मजबूती के लिए। इसके लिए बॉडी में कुछ एंजाइम और हॉर्मोंन होते हैं जिनके विकास के लिए भी कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। ये हर उम्र के इंसान के लिए, फिर चाहे वह बच्चा हो, बूढ़ा या फिर जवान सब के लिए जरूरी है। खासतौर पर महिलाओं के लिए तो कैल्शियम बहुत जरूरी है क्‍योंकि महिलाओं की बॉडी में एक समय के बाद कैल्शियम की कमी होने लगती है। महिलाओं की बॉडी में पीरियड्स, डिलीवरी के समय और ब्रेस्‍टफीडिंग के बाद कैल्शियम कम होने लगता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और जिनके सेवन से कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी।

एक्‍सपर्ट की सलाह

न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता का कहना है कि ''लड़कियों को कई नेचुरल प्रोसेस जैसे पीरियड, प्रेग्‍नेंसी, ब्रेस्‍टफीडि़ग और मीनोपॉज से गुजरना होता है। ऐसे में उन्हें अच्‍छी डाइट और ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। मेनोपॉज के बाद तो लेडीज की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है। लेकिन दुविधा यह है कि आज भी हमारे समाज में लड़कियों को लड़कों के मुकाबले डाइट कम दी जाती है।''

न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता का यह भी कहना है कि ''हमारी बोन्‍स का बहुत अधिक हिस्सा कैल्शियम फॉस्फेट से बना होता है। यही कारण है कि कैल्शियम हमारी बोन्‍स की हेल्‍थ के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक कैल्शियम की जरूरत होती है, क्योंकि वे उम्र के साथ बोन्‍स प्रॉब्‍लम्‍स से अधिक जूझती हैं।''

Read more: महिलाओं की हेल्‍थ का सबसे अच्‍छा दोस्‍त है कैल्शियम, इसके फायदों के बारे में जानिए

दूध और उससे बने प्रोडक्‍ट
calcium rich milk

कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत को माना जाता है। इसलिए कहा भी जाता है कि रोजाना दूध पीना चाहिए। एक गिलास दूध में करीब 300 ग्राम कैल्शियम होता है। दूध की कमी से बॉडी में कितने कैल्शियम की कमी हो जाती है। दांतों के टूटने या गिरने, हड्डियों के कमजोर होने का कारण कैल्शियम की कमी ही है। दूध से बने प्रोडक्‍ट जैसे कि पनीर और दही में भी खूब कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए नियमित रूप से इन्हें भी अपने खाने में शामिल करें। दही से ना सिर्फ कैल्शियम मिलता है बल्कि यह हमारी बॉडी को इंफेक्शन से भी बचाती है।

अंजीर

अंजीर को भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से संबंधित बीमारियां तो दूर भागती ही हैं, साथ ही यह हड्डियों का विकास भी करता है। दरअसल अंजीर में फास्‍फोरस भी होता है और यही तत्व हड्डियों का विकास करता है। अंजीर के 1 कप खाने से बॉडी को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

टमाटर में विटामिन-के

टमाटर में विटामिन-के होता है और ये कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स होता है। इसलिए रोजाना टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करें। टमाटर हड्डियों को तो मजबूत बनाता है साथ ही बॉडी में कैल्शियम की कमी को भी पूरी करता है।

ब्रोकली
healthy bone calcium broccali

ब्रोकली..यह एक ऐसी सब्जी है जिसे बच्चों से लेकर बड़े-बुजर्ग और महिला-पुरुष सभी को खानी चाहिए क्योंकि अगर दूध और सोयाबीन के बाद किसी फूड में सबसे ज्यादा कैल्शियम है तो वो ब्रोकली ही है। इसमें
कैल्शियम के अलावा जिंक, फास्‍फोरस, डायटरी फाइबर, विटामिन बी -6, विटामिन-ई, मैग्‍नीजख्‍ क्‍लोरीन, विटामिन बी-1 और कैरोटीन की फॉर्म में विटामिन-ए भी मौजूद होता है।

चीज

चीज भी कैल्शियम से भरपूर होती है, इसलिए इसे रोजाना खाएं, लेकिन ध्यान रहे इसकी मात्रा सीमित रखें वरना फैट बढ़ सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि हर तरह के चीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं, इसलिए आप जो चाहें चीज का वो फॉर्म खा सकती हैं।

तिल और रागी

तिल में भी कैल्शियम होता है। रोजाना 1 गिलास में 1 चम्मच दूध मिलाकर पीने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है। इसके अलावा रागी में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। यह हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है।

बादाम
healthy bone calcium almond

बादाम कैल्शियम का रिच सोर्स है। बादाम सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता बल्कि हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है और मसल्‍स को भी तंदरुस्त रखता है। इसमें अन्‍य पोषक तत्‍व भी मौजूद होते हैं। कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए रोजाना एक गिलास दूध में बादाम पीस कर पीएं! या रोजाना 5 बादाम जरूर खाएं

पालक

पालक में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार पालक जरूर खाएं। हरी सब्जियों के सेवन से ना सिर्फ हड्डियां मजबूत होंगी और उनका विकास होगा बल्कि इससे आप खुद को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा पाएंगे।

Read more: एक्सपर्ट से जानें, ladies कैल्शियम की कमी को कैसे करें दूर?

सोयाबीन

सोयाबीन में दूध के बराबर ही कैल्शियम होता है इसलिए इसे दूध के विकल्‍प के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है यानि जो महिलाएं दूध नहीं पीती अगर वो रोजाना सोयाबीन का सेवन करें तो उनकी हड्डियां कमजोर नहीं होंगी।
इसके अलावा कुछ मसाले भी हैं जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं। बहुत सी महिलाएं इस बात को नहीं जानती होगी। लेकिन अगर नियमित रूप से इनका सेवन किया जाए तो कैल्शियम की कमी दूर की जा सकती है। जीरा, लौंग, काली मिर्च और अजवाइन...ये कैल्शियम से भरपूर मसाले हैं।