Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    विटामिन-C से सस्‍ते में करें हेल्‍थ, बालों और त्‍वचा की केयर

    विटामिन सी भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ बालों और त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है! आइए शहनाज हुसैन से जानें कैसे। 
    author-profile
    Updated at - 2021-09-24,15:43 IST
    Next
    Article
    vitamin c for skin

    विटामिन-C के बारे में ज्‍यादातर महिलाओं को लगता है कि ये इम्‍यूनिटी बूस्‍टर और कोल्‍ड और फ्लू से सुरक्षा देता है। हालांकि, बहुत सी महिलाएं इस बात से परिचित नहीं हैं कि विटामिन-सी एक आवश्यक सौंदर्य पोषक तत्व है जो एजिंग को रोकता है, ब्‍लड वेसल्‍स को मजबूत करता है और त्वचा की लोच बनाए रखता है।

    इसके अलावा बॉडी में अन्य एंटीऑक्सीडेंट को पुन: उत्पन्न करता है। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन (शहनाज हुसैन एक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट हैं और उन्हें भारत की हर्बल क्वीन कहा जाता है) के अनुसार, हेल्‍दी  बाल, ग्‍लोइंंग त्वचा और चमकते नाखूनों को बनाए रखने के लिए विटामिन-सी सबसे शक्तिशाली और सस्ते तरीकों में से एक है। कोलेजन को 'एक साथ रखने वाली गोंद' को बनाने और बनाए रखने के लिए यह विटामिन जिम्मेदार है।

    vitamin c benefits

    विटामिन-C ब्‍यूटी और हेल्‍थ के लिए है जरूरी

    विटामिन सी त्वचा को पॉल्‍यूशन से बचाता है, हाइड्रेशन में सुधार करता है, डार्क सर्कल को कम करता है, हैंगनल को रोकता है और आपको एनर्जी से भरपूर महसूस कराता है। अनुसंधान से पता चला है कि एक हेल्‍दी, बैलेंस डाइट जो बॉडी को आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करती है, अच्छी हेल्‍थ और ब्‍यूटी दोनों को बढ़ावा देता है।

    स्‍मूथ स्किन, शाइनी बाल, ब्राइट आईज, स्लिम फिगर और एनर्जी पाने के लिए विटामिन युक्‍त डाइट को शमिल करें और तब आपको बदलाव महसूस होगा। पोषक तत्‍वों के बीच, हम सभी जानते हैं कि विटामिन अच्‍छी हेल्थ और ब्‍यूटी दोनों के लिए जरूरी है।

    इसे जरूर पढ़ें: छोड़ि‍ए अब संतरे का पीछा और ट्राई करें ये फूड्स जिनमें है विटामिन-सी का भंडार

    Recommended Video

    त्‍वचा के लिए विटामिन-C 

    त्वचा को अपने नॉर्मल कामों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जिसमें सेल नवीकरण भी शामिल है। त्वचा की हेल्‍थ और यौवन इस पर निर्भर करती है। यह दिखाने के लिए हमारे पास काफी सबूत है जैसे त्वचा की शुरुआती झुर्रियों में विटामिन की कमी एक महत्वपूर्ण कारक है। जैसे विटामिन सी, सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देता है और अध: पतन को रोकता है, इसलिए प्रारंभिक उम्र बढ़ने के संकेत का गठन होता है। दरअसल, हेल्‍दी कोलेजन और त्वचा के सहायक टिशूू को बनाए रखने के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है।

    vitamin c for health

    यह कनेक्टिव टिश्‍यु पर एक क्रिया है और कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक है। कोलेजन त्वचा को हेल्‍दी, दृढ़, मजबूत और युवा रखने में मदद करता है। यह त्वचा की लोच को बनाए रखता है। विटामिन सी खट्टे फलों, जैसे संतरे, नींबू और अंगूर, आंवला, टमाटर, अंकुरित अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है।

    आंवला विटामिन सी का सबसे अच्‍छा स्रोत है। आंवला, जैसा कि व्यापक रूप से जाना जाता है, का उल्लेख आयुर्वेदिक ग्रंथों में कई बीमारियों के उपचार के लिए किया गया है। वास्तव में, प्राचीन चिकित्सक चरक ने आंवला को एक ऐसी दवा के रूप में संदर्भित किया, जिससे  एजिंग का प्रोसेस को स्‍लो करता  है, ऐसा इसमें मौजूद विटामिन सी के कारण होता है।



    फल डेली डाइट का एक हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि उनमें से कई विटामिन सी से भरपूर होते हैं। हम सभी जानते हैं कि नींबू विटामिन सी और मिनरल का  सबसे अच्‍छा स्रोत है। 1 गिलास गर्म पानी में 1 नींबू का रस मिलाकर सुबह के समय पीने से बॉडी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकालने में हेल्‍प मिलती है। यह त्वचा को साफ करने और ग्‍लो करने में हेल्‍प करता है।

    vitamin c for skin and hair

    विटामिन-C का स्किन के लिए इस्‍तेमाल

    • एक कॉस्‍मेटिक के रूप में, नींबू का इस्‍तेमाल विभिन्‍न तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन इसे कुछ मिलाकर ही लगा सकें, क्‍योंकि यह स्किन पर हार्ड हो सकता है। नींबू टैन को साफ करता है और हटाता है। इसे हैंड लोशन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • अन्य खट्टे फलों की तरह, अंगूर का भी त्वचा पर सफाई और टोनिंग प्रभाव होता है। यह विशेष रूप से तैलीय और पिंपल वाली स्किन के लिए अच्छा है और पोर्स को टाइट करने में भी हेल्‍प करता है।
    • संतरे भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं। अपने आहार में इन्हें शामिल करने के अलावा, आप त्वचा की बाहरी देखभाल के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं। संतरे का रस त्वचा पर लगाएं या इसे फेस पैक में मिलाएं। यह त्वचा के नॉर्मल एसिड-एल्कलाइन बैलेंस को बनाए रखने में हेल्‍प करता है, टैन को हटाता है और ब्लेमिश को कम करता है।
    • संतरे के छिलके में भी विटामिन सी पाए जाते हैं। कहा जाता है कि छिलके में फल से ज्यादा विटामिन सी होता है। सूखे और पाउडर संतरे के छिलकों का उपयोग स्क्रब और मास्क में किया जा सकता है, ऑयल को रोकने और पोर्स को टाइट करने में हेल्‍प करता है।

    इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में स्किन पर लगाएं विटामिन सी से बनें फेसपैक आपके चेहरे पर आ जाएगा निखार

    • दूध या दही की मलाई के साथ सूखे और संतरे के छिलके एक अच्छा स्क्रब बनाते हैं। या ताजे संतरे के छिलकों को पेस्ट में पीस लें। 'मुल्तानी मिट्टी' और गुलाब जल मिलाएं और चेहरे पर एक पैक के रूप में लगाएं जिससे त्वचा को फायदा हो और मुंहासे कम से कम हो। विटामिन सी भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, इसमें एस्कॉर्बिक एसिड भी होता है, जो त्वचा की बनावट में हेल्‍प करता है।

     आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।