आजकल की बदलती लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों, लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने आदि के चलते कब्‍ज की समस्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। पेट ठीक से साफ ना होने के कारण किसी काम में मन नहीं लगता है। यहां तक कि इस समस्‍या से बचने के लिए महिलाएं कई तरह की दवाओं का सहारा लेती हैं। दवाओं से समस्‍या उस समय तो ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ ही समय बाद फिर से परेशान करने लगती है। जैसे कब्‍ज की समस्‍या पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेती है। अगर कब्‍ज की समस्‍या आपका भी पीछा नहीं छोड़ रही हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए 1 ऐसा जबरदस्‍त उपाय लेकर आए है, जिनको अपनाकर आपकी समस्‍या ना केवल दूर हो जाएगी बल्कि जिदंगी भर कभी होगी ही नहीं। आइए जानें कौन सा है ये रामबाण नुस्‍खा और ये कैसे काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 1 अंजीर खाने के कुछ ही दिनों में कब्‍ज होता है दूर

क्‍यों होती है कब्‍ज?

पेट ठीक से साफ ना होने या बॉडी में लिक्विड की कमी के चलते कब्‍ज की समस्‍या होती है। कब्ज के दौरान आपको तरोजाता महसूस नहीं होता और आपको पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे पेट दर्द, ठीक से फ्रेश ना  होना, शरीर का मल पूरी तरह से न निकलना आदि होती है। और तो और अगर आपको लंबे समय से कब्ज रहता है और आपने इस बीमारी का इलाज नहीं कराया है तो ये एक भयंकर बीमारी का रूप ले सकती है। इसलिए समस्‍या पर इसका इलाज करना बेहद जरूरी होता है। कब्‍ज एक ऐसी समस्‍या है जो आती तो समय लेकर है, लेकिन जाने का नाम नहीं लेती। यहां तक की बाजारी दवाओं से भी इसे ठीक करने में अधिक समय लग जाता है। इसलिए कब्ज और पेट में गैस की परेशानी में ये घरेलू उपाय करें।

wheat flour for constipation inside

कब्‍ज का घरेलू उपाय

आजकल की दिनचर्या में कब्ज की समस्या बढ़ती ही जा रही है लेकिन आपको इसे दूर करने के लिए एक छोटा सा काम करना पड़ेगा। आपको बस आटे में एक चीज डालनी है जिससे कब्ज और गैस आपसे हमेशा के लिए दूर रहेगी। इसके लिए आपको ओट्स लेकर उसे पीसकर पाउडर बनाकर आटे में मिलाना होगा। जी हां शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या रहती हैं तो आपको अपने आटे में ओट्स के आटे को मिलाकर खाने से कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है। ऐसा रोज करने से आपको फायदा मिलेगा। लेकिन ध्यान दें आपको अपनी डाइट से जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक लेने से बचना है।

कब्‍ज में कैसे काम करता है ओट्स

ओट्स एक बहुत ही पौष्टिक आहार होता है। इस में भरपूर मात्रा में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी व आयरन मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से शुगर के मरीजों को बहुत फायदे हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त ओट्स के सेवन से वजन भी तेजी से कम हो जाता है। ओट्स में भरपूर मात्रा में बीटा ग्लूकॉन मौजूद होता है, यह चिपचिपा तत्व हमारी आंतों को साफ करने का काम करता है। जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाता है, व हमारे बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं हो पाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो आपके बॉडी को एनर्जी प्रदान करने का काम करते हैं। इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो खाने को डाइजेस्‍ट करने में मदद करती है, व ब्‍लड में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को बढ़ने नहीं देती है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का ओट्स घर बैठै मंगवाना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 190 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 160 रुपये में खरीद सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: डायबिटीज के कारण कब्‍ज ने ले रखी हैं जान तो ये 5 फाइबर फूड करेंगे कमाल

oats for constipation inside

आज की भाग-दौड़ भरी जीवनशैली के साथ-साथ खान-पान की आदत में भी बदलाव आ रहा हैं। इसलिए हम हमेशा जल्दी बननेवाले खाना ही बनाना चाहती हैं, पर उसके साथ हम हमेशा पौष्टिक आहार भी लेना चाहते हैं। ओट्स ऐसे ही एक पौष्टिक आहार है जो हमारा पेट भी भरता है, हेल्‍थ का भी ध्यान रखता है और कब्‍ज की समस्‍या को कोसों दूर करता है। अगर आप भी कब्‍ज से परेशान हैं तो आज ही अपने आटे में ओट्स मिला लें।