• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: लौकी जैसी हेल्‍दी सब्‍जी भी आपको पहुंचा सकती है नुकसान, जानें कैसे

लौकी को हेल्‍थ के लिए बहुत माना जाता है लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह सब्‍जी या इसका जूस आपके लिए घातक हो सकती है। 
author-profile
Published -28 Jun 2022, 19:03 ISTUpdated -28 Jun 2022, 19:27 IST
Next
Article
side effects of bottle gourd juice

Verified by Nutritionist Megha Mukhija
लौकी/घिया सेहत के लिए एक बेहतरीन सब्जी है। यह हाई ब्‍लडप्रेशर, डायबिटीज, वेट लॉस और कई अन्य बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करती है। लेकिन जूस के रूप में इसका सेवन खासकर जब खाली पेट करना कभी-कभी घातक साबित हो सकता है, खासकर अगर लौकी कड़वी हो। 

कई पारंपरिक चिकित्सक और सोशल मीडिया प्रभावित लोग खाली पेट लौकी के जूस की वकालत करते हैं और इसकी मांग आसमान छू गई है इसलिए हाल के दिनों में पार्कों और आसपास जूस के स्टालों का प्रचलन बढ़ गया है। लोग सेहत के नाम पर इसे और भी ज्यादा पीने लगे।

 इसके कारण हमने जूस पीने के तुरंत बाद विषाक्तता के मामलों में वृद्धि देखी है जिससे गंभीर उल्टी, लो ब्‍लडप्रेशर और ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग होती है। हमारी सेहत को लौकी कैसे नुकसान पहुंचा सकती हैं? इस बारे हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

side effects of bottle gourd by expert

मेघा मुखीजा जी का कहना है, 'Cucurbitaceae परिवार के एक सदस्य के रूप में, लौकी में जहरीले टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपेनॉइड यौगिक होते हैं जिन्हें cucurbitacins कहा जाता है जो कड़वा स्वाद और विषाक्तता के लिए जिम्मेदार होते हैं।' 

इस विषाक्तता के लिए कोई ज्ञात कारक नहीं है और चिकित्सक ऐसे रोगियों का इलाज केवल लक्षणात्मक रूप से करते हैं। इस संभावित जानलेवा विषाक्तता के हानिकारक प्रभावों के बारे में जनता को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में पानी से भरपूर ये स्‍पेशल सब्‍जी खाएं, मिलेंगे ये 3 जबरदस्‍त फायदे

हाल के दिनों में यह पता चला है कि लौकी का जूस कड़वा स्वादके साथ गंभीर विषाक्त प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है और पेट में दर्द, उल्टी, दस्त, हेमाटेमेसिस, हेमेटोचेजिया, सदमे और मौत जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

लौकी का जूस कैसे लेना चाहिए?

bottle gourd juice side effects

लौकी का जूस बनाने या किसी भी रूप में इस्तेमाल करने से पहले लौकी का एक छोटा सा टुकड़ा काट कर कच्चा ही चख लें। अगर इसका स्वाद कड़वा हो तो इसे फेंक दें।

यदि स्वाद बिल्कुल तटस्थ है तो आप जूस के साथ आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जूस से पहले सभी सब्जियों को पीने के पानी से अच्छी तरह धो लें और बैक्टीरिया के विकास से बचने के लिए तुरंत 2 मिनट के भीतर जूस का सेवन करें।

Recommended Video

हम भारत में इस जूस की विषाक्तता के कारण पहले ही कई मौतों और गंभीर बीमारियों को देख चुके हैं। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए बेहतर है कि पकी हुई सब्जी के रूप में घिया का सेवन करें और इसके जूस से परहेज करें। अफसोस करने से बेहतर है सुरक्षित रहना।

इसे जरूर पढ़ें:Tips: कैसे चुने अच्‍छी लौकी

अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि लौकी की सब्‍जी या जूस किस तरह से आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आहार व पोषण से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।