जब बात स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद भोजन करने की आती है तो जहन में कई तरह की सब्जियों का ख्‍याल आता है। मगर सेहतमंद सब्जियों में सबसे अव्‍वल नबंर पर जो नाम आता है, वह लौकी की सब्‍जी का होता है। वैसे तो लौकी हर मौसम में आपको बाजार में नजर आ जाएगी। मगर गर्मियों के मौसम में आपको बाजार में खूब लौकी बिकिती मिल जाएगी। 

बेस्‍ट बात तो यह है कि अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो आप घर पर ही बेहद आसानी से गमले में लौकी लगा सकते हैं और घर में उगी लौकी का मजा उठा सकते हैं। मगर अमूमन लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं और बाजार से ही लौकी खरीदते हैं। बाजार में लौकी आपको कई आकार और साइज में मिल जाएगी। सभी लौकी बाहर से देखने में एक सी ही नजर आती हैं। मगर यदि आप सही लौकी का चुनाव नहीं करती हैं तो यह बेस्‍वाद और कड़वी भी हो सकती है। 

कई बार बाहर से अच्‍छी दिखने वाली लौकी अंदर से काली और सड़ी हुई होती है। ऐसी लौकी बेस्‍वाद तो होती ही है, साथ ही सेहत के लिए नुकसानदायक भी होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि जब आप बाजार से लौकी खरीदने जाएं तो कैसी लौकी का चुनाव करें- 

lauki benefits

लौकी का रंग 

सबसे पहले लौकी को बाहर से अच्‍छी तरह जांचे और परखें। लौकी का रंग हल्‍का हरा होना चाहिए। अगर लौकी (लौकी का अचार रेसिपी)पीली या सफेद है तो उसे न खरीदें क्‍योंकि वह अच्‍छी तरह से पकी हुई नहीं होगी। रंग के साथ-साथ यह भी देखें कि लौकी का छिलका स्‍मूद है या नहीं। इतना ही नहीं, दाग वाली लौकी कभी न खरीदें, कई बार लौकी को जल्‍दी पकाने के चक्‍कर में उसमें केमिकल्‍स का प्रयोग किया जाता है।

इससे लौकी में दाग पड़ जाते हैं और वह अंदर से कड़वी निकलती है। आपको लौकी खरीदते वक्‍त इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि लौकी में कहीं कोई कट न लगा हो। सस्‍ते के चक्‍कर में ऐसी लौकी कतई न खरीदें जिसमें छेद हो या वह कहीं से भी गली हुई हो। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: अच्‍छा और मीठा पपीता खरीदने के 5 आसान टिप्‍स

lauki peel uses

लौकी की बनावट 

लौकी खरीदते वक्‍त उसकी बनावट और वजन पर भी गौर करें। बहुत अधिक बड़ी या साइज में छोटी लौकी न खरीदें। इस बात का भी ध्‍यान रखने कि आपके घर में लौकी की खपत कितनी है क्‍योंकि फ्रेश लौकी को खाने का जो मजा है वह कई दिन की रखी हुई और आधी कटी हुई लौकी को खाने में नहीं मिलेगा। लौकी लेते वक्‍त उसका वजन भी दखें बहुत अधिक भारी लौकी न खरीदें क्‍योंकि अंदर से उसके बीज पके हुए हो सकते हैं। पके हुए बीज खाने में कड़े और बेस्‍वाद लगते हैं। इतना ही नहीं, आपको लौकी को हल्‍का सा प्रेस करके देखना चाहिए कि वह कहीं से मुलायम तो नहीं है क्‍योंकि मुलायम लौकी अंदर से खराब और सड़ी हुई निकल सकती हैं। (लौकी की खस्‍ता कचौरी कैसे बनाएं)

Recommended Video

अंदर से ऐसी हो लौकी 

कई बार ऊपर से साफ-सुथरी और अच्‍छी दिखने वाली लौकी अंदर से खराब निकल जाती है। एक अच्‍छी और मीठी लौकी को काटने पर अंदर से वह सफेद निकलती है और स्‍पंज की तरह मुलायम होती है। वहीं कुछ लौकी ऐसी भी होती है कि काटने पर वह अंदर से ब्राउन कलर की होती हैं और उनमें मोटे बीज भी होते हैं। कई मामलों में लौकी अंदर से काली भी निकल जाती है। ऐसी लौकी को कभी भी पका कर न खाएं। इस तरह की लौकी का न तो स्‍वाद अच्‍छा होगा और न ही सेहत के लिए यह अच्‍छी होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: अच्‍छा और मीठा तरबूज चुनने के आसान टिप्‍स जानें

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगली बार जब आप बाजर में लौकी खरीदने जाएं तो उसे जांचने-परखने के लिए ऊपर बताए गए टिप्‍स को ध्‍यान में जरूर रखें। साथ ही इसी तरह और भी आसान किचन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik