ऐसी 1 सब्‍जी जिसका नाम सुनते ही बच्‍चे ही नहीं बल्कि बड़े भी अजीब सा मुंह बना लेते हैं। क्‍या आप जानती हैं कि इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। जी हां हम लौकी के बारे में बात कर रहे हैं जिसे आमतौर पर लोग घीया के नाम से जानते हैं और यह बेहद आसानी से मिलने वाली सब्‍जी है। कई बीमारियों में अपने गुणों के कारण यह औषधि का काम करती हैं। अगर आपको भी यहीं लगता है कि लौकी खाने से कोई फायदा नहीं है तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। लौकी एक बेहद फायदेमंद सब्जी है, जिसके इस्तेमाल से आप कई तरह की बीमारियों से राहत पा सकती हैं। आइए इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

तेजी से वेट लॉस करें
weight loss health inside

ज्‍यादातर महिलाओं को ये बात पता हैं कि लौकी खाने से वजन तेजी से कम होता है। आपको शायद इस बात पर यकीन ना हो लेकिन किसी भी दूसरी चीज की तुलना में लौकी खाने से वजन तेजी से कम होता है। अगर आपको लौकी खाना पसंद नहीं हैं तो आप रेगुलर लौकी का जूस पी सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे उबालकर, नमक लगाकर भी खा सकती हैं या रोटी बनाते समय इसे आटे में मिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: दूधी का हलवा खाओ सेहत बनाओ, ऐसी मिठाई जो सबको भायी

पोषक तत्वों से भरपूर

लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। ये पोषक तत्व बॉडी की कई आवश्यकताओं की पूरा करते है बॉडी को बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा लौकी में पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होने के कारण यह गर्मियों में आपको डिहाइड्रेट रखता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

डाइजेशन सुधारें
digestion health inside

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है। लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें

लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

दिल को बनाता है हेल्‍दी

लौकी का जूस नियमित पीने से ब्‍लड प्रेशर रेगुलेट होता है जिससे दिल से जुड़ी समस्‍याएं ठीक होती हैं।

लिवर में सूजन नहीं होती

जो महिलाएं ज्‍यादा तला-भुना या अनहेल्‍दी खाना खाती हैं या फिर शराब पीती हैं उनके लीवर में जल्‍दी सूजन आ जाती है। ऐसे में अगर आप लौकी और अदरक का जूस पीते हैं तो इससे आराम मिलता है।

नेचुरल ग्लो के लिए

glowing skin health inside

लौकी में नेचुरल वॉटर होता है। इसलिए इसका रेगुलर इस्‍तेमाल करने से आपकी त्‍वचा प्राकृतिक रूप से निखरती है। आप चाहे तो इसका जूस पी सकती हैं या फिर इसका थोड़ा सा जूस लेकर अपने चेहरे पर मसाज कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:: खूब जमकर पालक खाइये और अपना वजन घटाइये

यूरिन समस्‍याओं को दूर करें

बॉडी में सोडियम अधिक होने से यूरिन इंफेक्‍शन की समस्‍या बढ़ जाती है जिससे यूरिन करते समय काफी जलन होने लगती है। यूरिन इंफेक्‍शन की परेशानियों को दूर करने में लौकी काफी फायदेमंद होती है। लौकी के रस में क्षारीय गुण होते हैं जो यूरिन मार्ग की एसिडिटी को दूर करता है और यूरिन करने के दौरान होने वाली जलन आदि को समस्‍या में बहुत राहत देता है।
तो आप अपनी डाइट में इस अनोखी सब्‍जी को कब शामिल कर रही हैं?