• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में पानी से भरपूर ये स्‍पेशल सब्‍जी खाएं, मिलेंगे ये 3 जबरदस्‍त फायदे

अगर आप गर्मियों में खुद को फिट रखना चाहती हैं तो भाग्यश्री के बताई इस पानी से भरपूर सब्‍जी को गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें। 
author-profile
Published -18 Apr 2022, 11:51 ISTUpdated -18 Apr 2022, 15:26 IST
Next
Article
dudhi vegetable benefits by bhagayshree

पारे के बढ़ते लेवल के साथ, चिलचिलाती धूप हमें पूरी तरह से निचोड़ लेती है। इसे नजरअंदाज करके हम अपने शरीर को ज्यादा जोखिम में डाल रहे हैं। कई लोग गर्मी के महीनों के दौरान डिहाइड्रेशन महसूस करते हैं और कम एनर्जी लेवल का अनुभव करना, इसकी चपेट में आने का एक और लक्षण है। इसलिए जरूरी है कि गर्मी के मौसम में हमें अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। सही खान-पान से लेकर जीवनशैली में कुछ बदलाव करने तक, हम गर्मियों के खतरनाक प्रभावों को मात दे सकते हैं।

जी हां, गर्मी के मौसम में हमें अपनी डाइट पर कंट्रोल रखने की जरूरत है और ऐसे फल और सब्जियां खाने चाहिए जो पानी की मात्रा से भरपूर हों। आज हम आपको पानी से भरपूर एक ऐसी सब्‍जी के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आपको निश्चित रूप से गर्म जलवायु प्रभावों से लड़ने के लिए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इस सब्‍जी के फायदों के बारे में हमें 'मैंने प्यार किया' की एक्ट्रेस भाग्यश्री ने इंस्टाग्राम को देखने के बाद पता चला है। 

भाग्यश्री हर मंगलवार को अपने फैन्‍स के साथ इंस्टाग्राम पर टिप्स पोस्ट करती है और अपने फैन्स को हेल्‍थ, डाइट, ब्‍यूटी और फिटनेस से जुड़ी जानकारी देती हैं। इस मंगलवार की पोस्‍ट में उन्हें गर्मियों के लिए पानी से भरपूूर दूधी के फायदों के बारे में बताते हुए देखा जा सकता है।

भाग्‍यश्री ने बताए 3 फायदे

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

इस पोस्‍ट के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, 'गर्मियों की शुरुआत के साथ, हम सभी को अपने पानी का सेवन बढ़ाने की जरूरत है। ऐसे में पानी वाली सब्जी जैसे दूधी/लौकी/घीया जोड़ना वास्तव में फायदेमंद है। वह कुछ लौकी भी दिखाती हैं जो उनके पति ने घर में उगाई है और कहती है कि इसलिए गार्डन में मौजूद अधिकांश सब्जियां देसी हैं।' 

आगे उन्‍होंने लिखा, 'डाइजेशन में आसान, यह वेटवॉचर्स के लिए एक आदर्श सब्‍जी है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करती है। यह कूलिंग के रूप में भी काम करती है और प्रकृति में एल्‍कलाइन होने के कारण एसिडिटी को कम करती है। इसका इस्‍तेमाल सूप, सलाद के साथ-साथ ग्रेवी में गाढ़ेपन के रूप में किया जा सकता है।' 

इसे जरूर पढ़ें:लौकी से वजन कम करने के साथ-साथ चेहरे पर भी निखार लाएं, इसके हैं ढेरों फायदे

गर्मियों के लिए वरदान है दूधी

दूधी को भारत में स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक के रूप में माना जाता है। लौकी या दूधी पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों का एक पावरहाउस है। पानी से भरपूर और विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर लौकी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है। इसलिए, यदि आप दवाओं से अधिक घरेलू उपचार पसंद करते हैं, तो यह साधारण हरी सब्जी वास्तव में आपकी किचन में जगह पाने की हकदार है।

लौकी एक बेल है जिसे इसके फल के लिए उगाया जाता है और इसका नाम इसके बोतल के आकार के लिए रखा गया है। सब्जी में सफेद गूदा होता है, जिसमें सफेद बीज स्पंजी मांस में एम्बेडेड होते हैं। दिलचस्प बात यह है कि भौगोलिक स्थानों के आधार पर जहां इसकी खेती की जाती है, इसे विभिन्न प्रकार जैसे कैलाश, ओपो स्क्वैश, बोटल स्क्वैश, सफेद लौकी, तुरही लौकी, दूधी और घीया के रूप में जाना जाता है।

dudhi vegetable benefits

दूधी - कैलोरी सामग्री

  • 100 ग्राम लौकी में 15 कैलोरी होती है।
  • खाने योग्य भाग के 100 ग्राम में 1 ग्राम फैट होता है।
  • इसकी जल सामग्री 96 प्रतिशत है।
  • यह सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल में कम, लेकिन आहार फाइबर, विटामिन-सी, राइबोफ्लेविन, जिंक, थायमिन, आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज से भरपूर होता है।

दूधी को अपनी डाइट में शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ

दूधी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

दूधी के अन्‍य फायदे

dudhi vegetable benefits for weight loss

  • आहार फाइबर (घुलनशील और अघुलनशील दोनों) में समृद्ध होने के कारण, यह कब्ज, पेट फूलना और यहां तक कि बवासीर को रोकने में मदद करता है। यह पचने में भी आसान होता है।
  • यह सब्‍जी वेट लॉस को बढ़ावा देती है। लौकी में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और आहार फाइबर शरीर को अच्छी तरह से पोषित रखते हैं और अनावश्यक भूख को रोकते हैं। 
  • इसमें सोडियम, पोटेशियम, जरूरी मिनरल्‍स और ट्रेस तत्व भी होते हैं, जो हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं और हाई ब्‍लड प्रेशर जैसे हृदय रोगों के जोखिम को रोकते हैं।
  • आयरन की मात्रा के अलावा, यह विटामिन-बी और सी से भी भरपूर होता है और एंटी-ऑक्सीडेटिव क्रियाओं में मदद करता है।

Recommended Video

  • इसमें लगभग 96% पानी होता है और इसलिए, यह प्यास बुझाने के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह थकान को भी रोकता है और गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा और तरोताजा रखता है।
  • यह हल्के, कम कैलोरी वाले आहार के साथ-साथ बच्चों, पाचन समस्याओं वाले लोगों, डायबिटीज रोगियों और बीमारी या चोट से उबरने वालों के लिए एक उपयुक्त सब्जी है।
  • जब लिवर में सूजन हो और पोषण और आत्मसात करने के लिए भोजन को कुशलता से संसाधित करने में असमर्थ हो, तो लिवर के कार्य को संतुलित करने के लिए आयुर्वेद चिकित्सकों द्वारा लौकी की सिफारिश की जाती है।

आपको भी ये सारे फायदे पाने के लिए लौकी को गर्मियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram.com (@bhagyashree)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।