बार-बार मल त्याग करने के लिए टॉयलेट जाना दर्दनाक हो सकता है? इसका मतलब आपमें कब्ज से पीड़ित होने की संभावना है। यह समस्‍या आपकी डाइट में फाइबर या पानी या दोनों की कमी के कारण होती है। इसके साथ ही सूजन और गैस की समस्‍या भी होने लगती है। कब्ज कुछ महिलाओं के लिए एक अल्पकालिक पीड़ा हो सकती है, जबकि कुछ के लिए क्रोनिक हो सकती है और कुछ के लिए तो यह अत्यधिक परेशानी का कारण बनती है।

पदार्थ जो मल त्याग को उत्तेजित करते हैं और कब्ज को कम करते हैं उन्हें लैक्सटिव के रूप में जाना जाता है। वे कई किस्मों में दवा की दुकानों पर उपलब्ध हैं, प्रत्येक आपके शरीर पर अलग तरह से काम करते हैं। हालांकि ओवर-द-काउंटर जुलाब अस्थायी रूप से कब्ज को दूर कर सकते हैं, लेकिन वे लंबे समय में आपके लिए अच्छे नहीं हैं। उनके परिणामस्वरूप आपके शरीर में एसिड/बेस परिवर्तन और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है, जो आपके दिल और किडनी के लिए खतरा पैदा कर सकता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आप स्टोर से खरीदे गए जुलाब का सेवन किए बिना कब्ज से कैसे छुटकारा पा सकती हैं? कब्ज को दूर रखते हुए, प्राकृतिक जुलाब के रूप में काम करने वाले इन 10 बेहतरीन फूड्स को आजमाएं।

प्रून्स

Prunes for constipation inside

फाइबर से भरपूर प्रून्‍स सबसे अच्‍छे प्राकृतिक जुलाब में से एक हैं। प्राकृतिक रूप से कब्ज से छुटकारा पाने के लिए प्रून्‍स सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि वे आसानी से उपलब्ध हैं। उनके प्रचुर मात्रा में फाइबर और सोर्बिटोल (एक प्राकृतिक चीनी) सामग्री के कारण उन्हें खाने से मल त्याग में तेजी आती है।

इसे जरूर पढ़ें:कब्‍ज से हैं परेशान तो इन 10 नेचुरल चीजों से करें इलाज

साबुत अनाज

चोकर से भरपूर साबुत अनाज खाने से कब्ज से राहत मिलती है। साबुत अनाज एक फाइबर युक्त परत से ढका होता है जिसे चोकर कहा जाता है। ओट्स, जौ और राई जैसे साबुत अनाज खाने से फाइबर का सेवन बढ़ता है और कब्ज से राहत मिलती है और मल मार्ग में आसानी होगी। आप अपने द्वारा खाए जा रहे किसी भी परिष्कृत अनाज को साबुत अनाज से बदलकर कब्ज को रोक भी सकती हैं।

एवोकाडो

avocado  for constipation inside

फाइबर से भरपूर होने के कारण एवोकाडो भी एक प्रभावी प्राकृतिक जुलाब है। एवोकाडो प्राकृतिक रूप से फाइबर से भरपूर होते हैं और ये पाचन तंत्र से बहुत आसानी से गुजरते हैं, कब्ज से राहत दिलाते हैं। इन सॉफ्ट और बटरी फलों को हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के लिए होल वीट ब्रेड पर स्‍लाइस की तरह लगाकर खाया जा सकता है।

फलियां

बीन्स, दाल और छोले जैसे फलियां फाइबर का समृद्ध स्रोत हैं। यह उन्हें महान प्राकृतिक जुलाब बनाता है। प्रचुर मात्रा में फाइबर के अलावा, फलियों में ब्यूटिरिक एसिड नामक एक फैटी एसिड भी होता है, जो मल त्याग में कठिनाइयों को कम करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।

अमरूद

guava for constipation inside

एवोकाडो की तरह अमरूद आपकी आंतों से आसानी गुजरते हैं और इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा होती हैं। यह उन्हें स्वाभाविक रूप से कब्ज से राहत दिलाने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स

अपने अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट गुणों के अलावा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स अपनी हाई फाइबर सामग्री के लिए जाना जाता है, जो उन्हें कब्ज के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी बनाता है। हालांकि, अगर आपको सूजन और गैस की समस्या होती है, तो सुनिश्चित करें कि आप ब्रसेल्स स्प्राउट्स का सेवन धीरे-धीरे बढ़ाएं, एकदम से नहीं।

Recommended Video

शकरकंद

sweet potato for constipation inside

शकरकंद में प्रचुर मात्रा में फाइबर मल को नरम रखता है और पाचन तंत्र में पानी को अवशोषित करके उन्‍हें आसानी से निकलने की अनुमति देता है। यह कब्ज से राहत और रोकथाम में मदद करता है। हॉस्पिटल में भर्ती मरीज जिन्हें आराम करने की सलाह दी गई है, वे अक्सर खुद को कब्ज से पीड़ित पाते हैं क्योंकि वे ज्यादा हिल-डुल नहीं पाते हैं। ऐसे मामलों में शकरकंद अद्भुत काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पिएं इन 4 चीजों का जूस

बेरिज

अधिकांश बेरिज प्राकृतिक रूप से फाइबर से भरपूर होती हैं, जो उन्हें कब्ज से राहत के लिए आदर्श बनाती हैं। उनके छिलके में, विशेष रूप से, बड़ी मात्रा में roughage होते हैं जो मल को आसानी से डाइजेस्टिव सिस्‍टम से गुजरने में मदद करते हैं।

तो, उन स्टोर से खरीदे गए जुलाब को छोड़ दें और कब्ज से खुद को राहत देने के लिए इस आर्टिकल में बताए प्राकृतिक जुलाबों को आजमाएं। आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होगा। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com