पेट की समस्याएं और कब्ज होना आजकल बेहद आम बात हो गई है। ऐसा बिजी शेड्यूल, एक्टिविटी की कमी, डाइट में फाइबर की कमी और जंक फूड का अधिक सेवन और शरीर में पानी की कमी आदि कई ऐसी चीजें हैं जो इसके लिए खास तौर पर जिम्‍मेदार है। आजकल तो कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते लोगों का शेड्यूूूल खराब होने के कारण यह समस्‍या बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है। इस समस्‍या पर ध्‍यान नहीं दिया जाए तो यह कई अन्‍य हेल्‍थ संबंधी समस्‍याओं और बीमारियों को कारण बन सकती है।  

जी हां कब्ज एक ऐसी समस्‍या है, जिसका सामना लगभग हर कोई कभी न कभी जरूर करता है, लेकिन इस विषय पर बात करने से ज्‍यादातर लोग कतराते हैं।कब्ज की समस्‍या किसी भी उम्र के लोगों यानि नवजात शिशुओं से लेकर बड़ों और बुजुगों तक को परेशान कर सकती है। हालांकि, इससे राहत पाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं मौजूद है, लेकिन इसकी शरीर को आदत हो जाती है और कब्‍ज होने पर हमेशा आपको दवाएं लेनी पड़ती है। इसलिए इन्‍हें लेने से बचना चाहिए। अगर आप भी कब्‍ज से परेशान है और इसके लिए नेचुरल उपाय की तलाश में है तो आप एक्‍यूप्रेशर की हेल्‍प ले सकती हैं। जी हां एक्यूप्रेशर कब्ज के इलाज का एक असरदार नेचुरल तरीका है जो बिना किसी साइड इफेक्‍ट के परमानेंट राहत देता है। यानि अब जब भी कब्‍ज आपको परेशान करें तो आप बॉडी के इन एक्‍यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाकर राहत पा सकते हैं। आइए हमारे सलाहकार डॉक्टर ज़ीशान एहमद से कुछ सरल एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में जानते है जो आप अपने नियमित दिनचर्या में कभी भी कर सकते है। जी हां डाक्टर ज़ीशान एहमद कुछ ऐसे ही खास पॉइंट्स के बारे बता रहे हैं जो इसमें जादू की तरह असर करते हैं। लेकिन सबसे पहले यह जान लेते है कि एक्यूप्रेशर पॉइंट्स क्‍या होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: कब्‍ज से हैं परेशान तो इन 10 नेचुरल चीजों से करें इलाज

क्‍या है एक्यूप्रेशर पॉइंट्स?

एक्यूप्रेशर शरीर के अलग-अलग पॉइंट्स पर उंगुलियों के माध्यम से प्रेशर डालते हुए उसे एक्टिव करने की एक प्रक्रिया है। इससे शरीर में कुछ केमिकल्स का स्राव होता है जो आपकी परेशानी दूर करते हैं। 

कब्ज राहत के लिए 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट

अपनी उंगलियों से इन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से पेट को आराम मिल सकता है और बिना किसी दर्द या परेशानी के नियमित मल त्याग को बढ़ावा मिल सकता है। वे कब्ज के संबंधित लक्षणों में भी फायदेमंद होता है।

Conception vessel 6

conception vessel  inside

CV-6 कब्ज के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर बिंदु है। इसे क्यू सागर का नाम भी दिया जाता है और यह पॉइंट पेट बटन के ठीक नीचे तीन उंगली चौड़ाई में स्थित होता है। धीरे-धीरे उंगलियों का इस्‍तेमाल करके इस पॉइंट को उत्तेजित किया जाना चाहिए। दबाते समय 1 इंच से अधिक गहरा नहीं होना चाहिए।  प्रेस करते ही आप अपनी उंगलियों से किसी फर्म को छील लेंगे। अपनी सांस को सामान्य रूप से चालू रखते हुए 30 सेकंड के लिए इस प्रेशर को बनाए रखें। यह पॉइंट कब्‍ज के साथ पेट में दर्द, कोलाइटिस और गैस से राहत दिलाने में हेल्‍प करता है।

Conception vessel 12

CV12 या कन्सिप्शन वेसल 12 एक अन्य महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंट है, इसे पॉवर सेंटर के रूप में जाना जाता है और यह शरीर के मध्य रेखा पर, ब्रेस्‍ट के आधार और पेट बटन के बीच आधे रास्ते में पाया जा सकता है। यह सभी प्रकार की डाइजेशन संबंधी समस्‍याओं और कब्ज से राहत प्रदान करता है। इस पॉइंट को बहुत सावधानी से उत्तेजित किया जाना चाहिए और एक स्‍ट्रेच पर 2 मिनट से अधिक समय तक दबाया नहीं जाना चाहिए। इसे लगभग खाली पेट ही किया जाना चाहिए। अगर आप हार्ट डिजीज, कैंसर या हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं तो इस पॉइंट से बचना सबसे अच्छा है। यह पेट की ऐंठन, पेट दर्द, अपच और भावनात्मक तनाव के साथ कब्ज से राहत देता है।

Pericardium point 6

PC6 या पेरीकार्डियम 6 एक प्रभावी एक्यूप्रेशर बिंदु है जो हाथ के औसत दर्जे के पहलू पर स्थित होता है, कलाई के नीचे चार अंगुली की चौड़ाई, टेंडन के बीच के खोखले में। इस बिंदु को इनर गेट प्वाइंट भी कहा जाता है और इसे अपनी उंगलियों से पॉइंट को दबाकर उत्तेजित किया जाना चाहिए। 1 मिनट के लिए पॉइंट पर प्रेशर बनाए रखें और फिर स्विच करके दूसरी साइड से करें। इसके अलावा, यह पेट, मोशन सिकनेस, सिरदर्द, मतली, कार्पल टनल सिंड्रोम, अस्थमा और एनजाइना और सीने में जकड़न के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है। 

Recommended Video

Large intestine point 4

Large intestine point nside

LI4 या लार्ज इंटेस्टाइन 4 अब तक का सबसे फेमस एक्यूप्रेशर पॉइंट है जो आपकी कई तरह की हेल्‍थ संबंधी समस्‍याओं को दूर करपे में हेल्‍प करता है और कब्ज एक्यूप्रेशर के लिए एक महत्वपूर्ण पॉइंट है। इसे जॉइनिंग वैली पॉइंट कहा जाता है और यह तर्जनी और अंगूठे के बीच मसल्‍स पर स्थित होता है। इसे करने के लिए अपने अंगूठे और तर्जनी को अलग-अलग फैलाएं और अपनी उंगलियों को 1 मिनट के लिए इस पॉइंट को उत्तेजित करें, जब तक आप लंबी, गहरी सांस लेते हैं। अब इसे दूसरी साइड से करें और 1 मिनट के लिए दूसरी तरफ पॉइंट को दबाएं। यह कब्ज, पुरानी दर्द, आंखों की समस्याओं, दांत दर्द और एलर्जी से राहत देने में मदद करता है और इम्‍यूनिटी को भी मजबूत बनाता है। लेकिन प्रेग्‍नेंट महिलाओं को इसे करने से बचना चाहिए क्‍योंकि इस पॉइंट को उत्तेजित करने से यूट्रस का समय से पहले संकुचन हो सकता है।

Somach 36

St36 कब्ज के लिए एक्यूप्रेशर का एक फायदेमंद पॉइंट है जो पेट और आंतों के विकारों से छुटकारा दिलाता है, पाचन को बढ़ावा देता है और पूरे शरीर को मजबूत करता है। इसे थ्री माइल प्वाइंट के रूप में भी जाना जाता है और यह शिंबोन के नीचे चार अंगुल चौड़ाई में स्थित है, एक उंगली चौड़ाई शिनबोन के बाहर की ओर है। जब आप सही स्थान पर पहुंचते हैं, तो आप अपने पैर को ऊपर और नीचे ले जाते हुए मसल्‍स में फ्लेक्सिंग महसूस करेंगे। अपनी हथेलियों का उपयोग करके इस पॉइंट को दोनों पैरों पर एक मिनट के लिए तेज रगड़ें। यह अस्थमा, पीएमएस, अनिद्रा, डिप्रेशन और घबराहट के लिए भी एक उपयोगी पॉइंट है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 1 अंजीर खाने के कुछ ही दिनों में कब्‍ज होता है दूर

Large intestine point no 11

Large intestine point no  inside

LI 11 या लार्ज इंटेस्टाइन 11 एक फ़ंक्शनल एक्यूप्रेशर पॉइंट है जो कब्ज को तुरंत ठीक करता है। यह कोहनी क्रीज के बाहरी छोर पर स्थित है। इस पॉइंट को अपनी उंगलियों से 1 मिनट के लिए दबाएं, क्योंकि आपकी सांस गहरी है। हाथों को स्विच करें और दूसरे हाथ पर भी पॉइंट को उत्तेजित करें। अपच और कब्ज से राहत दिलाने के लिए यह एक प्रभावी पॉइंट है। यह तेज बुखार, त्वचा रोग, दस्त और हीट स्ट्रोक को कम करने में भी सहायक है। यह कोहनी के दर्द और टेनिस एल्बो के लिए एक लोकल पॉइंट भी है।

हालांकि इससे निजात पाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव और खानपान में भी सुधार करने की जरूरत है, लेकिन एक्यूप्रेशर के माध्यम से आप इसका एक आसान उपाय कर सकते है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें। 

 Image Credit: agelessherbs.com