कब्ज से जुड़ी समस्याएं कई लोगों के लिए बहुत परेशानी भरी होती हैं। कब्ज और डायजेशन में परेशानी ऐसी कुछ समस्याएं हैं जो लोगों की दिनचर्या को ही बदल देती हैं। वैसे तो लोग इसके लिए कई तरह का काढ़ा पीते हैं, दवाएं खाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव लाने से भी काम चल जाएगा और ऐसे में आपको समस्या नहीं होगी। 

कब्ज की समस्या अक्सर शरीर को डिहाइड्रेटेड कर देती है। ऐसे में अगर आपके शरीर में लिक्विड जाता रहेगा तो कॉन्स्टिपेशन कम होने में मदद मिलेगी। कब्ज को दूर करने के लिए डॉक्टर भी ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं ऐसे में अगर हम ऐसा लिक्विड पिएं जो शरीर को कई सारे न्यूट्रिएंट्स और विटामिन्स भी दे तो ये बहुत अच्छा रहेगा। हम आपको आज 4 ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जो कब्ज की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- ड्राई और डल स्किन से पाना है छुटकारा, Glowing Skin के लिए पिएं खीरे और धनिया से बनी ये ड्रिंक 

1. एप्पल जूस- 

एप्पल जूस के फायदे तो आप जानते ही होंगे। विटामिन ए, सी, ई, के और फोलेट आदि भी होता है। क्योंकि एप्पल जूस में ज्यादा कैलोरी और फैट नहीं होता है इसलिए ये सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आप अपनी डाइट में एप्पल जूस को शामिल करती हैं तो ये कब्ज दूर करने में मदद करेगा। इसे बहुत ज्यादा मात्रा में न पिएं, लेकिन अगर हफ्ते में तीन बार एक-एक ग्लास एप्पल जूस पिया जाए तो ये अच्छा साबित होगा।  

apple juice for constipation

2. नाशपाती का जूस- 

अगर आपको मल्टीविटामिन की कमी है और किसी अन्य तरह की दवा के कारण कब्ज हो रहा है तो आप विटामिन सी, विटामिन के और पोटैशियम के लिए नाशपाती का जूस पी सकते हैं। ये कब्ज के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। बच्चों के लिए भी ये सही है और अगर आपको इसका स्वाद नहीं पसंद आ रहा है तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस या शहद भी मिलाया जा सकता है।  

pear juice for constipatio

3. नींबू पानी- 

एक ऐसा जूस जो कई समस्याओं का हल हो सकता है वो है नींबू पानी। वैसे नींबू के जूस को सीधे नहीं पिया जा सकता क्योंकि ये बहुत खट्टा होता है, लेकिन इसे गरम पानी या फिर ठंडे पानी के साथ डाइल्यूट करके पिया जा सकता है। आप इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा काला नमक और शहद भी मिला सकती हैं। नींबू का जूस यकीनन आपको कब्ज से बहुत जल्दी राहत दे सकता है। सुबह खाली पेट इसे पीना ज्यादा बेहतर माना जाता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- डाइजेशन ठीक करने और एसिडिटी को कम करने के लिए बेस्ट साबित होंगी ये 3 साउथ इंडियन ड्रिंक्स 

4. आलूबुखारा- 

ये एक ऐसा फल है जिसे बहुत ज्यादा लोग पसंद नहीं करते, लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। पाचन क्रिया सही करने के लिए आलूबुखारा बहुत अच्छा साबित हो सकता है। यही कारण है कि ये कब्ज में भी राहत देता है। अगर आपको कब्ज है तो इसका जूस पीने के साथ-साथ आप इसे ऐसे ही खा सकते हैं वो भी फायदेमंद होगा। ये जूस ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी सहायक है और इसमें शरीर की जरूरत को पूरा करने के हिसाब से पोटेशियम मौजूद होता है।  

अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी समस्या है तो ये ट्रिक्स जरूर ट्राई करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।