Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन तरीकों से आहार में शामिल करें नट्स, रहेंगी हेल्दी

    अपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए आप तरह-तरह की चीज़ें शामिल करते हैं, लेकिन बस नट्स और सीड्स की मदद से आप अपने आहार को और भी हेल्दी बना सकती हैं।
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,14:44 IST
    Next
    Article
    healthy ways to add nuts to your diet in hindi

    मौसम कोई भी हो हमारे शरीर को सही पोषण तत्व का नियमित तौर पर मिलना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे- फ्लू, बुखार आना, पेट की समस्याएं, इम्यूनिटी कमजोर होना आदि। इसलिए हम अपने ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर आदि पर काफी फोकस करते हैं ताकि हमारी इम्यूनिटी वीक न हो। 

    मगर यह तो हम सभी जानते ही हैं कि खाने के अलावा हमें अन्य हेल्दी चीजें खाना भी बहुत जरूरी है। इसलिए लोग अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करते हैं क्योंकि हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। कुछ लोग इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं, लेकिन कई बच्चे खाने से बचते हैं, खासकर नट्स।  

    नट्स खाना सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है। इनमें केवल विटामिन या मिनरल्स ही नहीं होते हैं, बल्कि ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होता है। ऐसे में नट्स का इस्तेमाल आप कई तरह की डिशेज बनाने के लिए कर सकती हैं। जी हां, आज हम आपको न्यूट्रिशनिस्ट अपूर्वा अग्रवाल द्वारा बताए गए टिप्स लेकर आए हैं, जिससे नट्स का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

    एक्‍सपर्ट की राय

    हम अनसाल्टेड नट्स अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह सबसे अच्छे स्‍नैक्‍स में से एक है। इससे आपको भरा हुआ महसूस होता है क्योंकि ये फैट, फाइबर और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

    सैंडविच में करें इस्तेमाल

    how to make nuts sandwich

    आप सैंडविच में टमाटर, प्याज और चीज के अलावा नट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे न सिर्फ सैंडविच का स्वाद बढ़ेगा बल्कि फायदेमंद भी होगा। यह सैंडविच सुबह नाश्ते में परोसा जा सकता है। वैसे भी हमें सुबह उठते हैं तो हमेशा ऐसा कुछ खाने की सलाह दी जाती है, जो आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करे। 

    ऐसे में भीगे हुए नट्स से बना सैंडविच को खाना लाभदायक हो सकता है। यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होगा और आपके हार्मोनल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होते हैं। (इन 3 तरह के बीज से ठीक रखें अपनी हार्मोनल हेल्‍थ)

    इसे ज़रूर पढ़ें- वेट लॉस के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इन तरीकों से करें सेवन

    सलाद में डालें 

    Nuts using in salad

    सैंडविच बनाने के अलावा हम नट्स को सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। इससे सलाद काफी स्वादिष्ट बनेगा और वजन बढ़ने का खतरा भी कम हो जाएगा। आप सलाद में बादाम, काजू, तिल, अखरोट, पिस्ता का इस्तेमाल कर सकती हैं।बेहतर होगा कि सलाद बनाने के बाद ऊपर से नट्स डालें। 

    अगर आप चाहें तो देसी घी में भूनकर नट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई अध्ययनों से भी यह पता चलता है कि नट्स खाने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिल सकती है।   

    नट्स से बनाएं बटर 

    नट्स से बटर बनाना एक बेहतर ऑप्शन है। इस बटर को ब्रेड, रोटी या फिर शाम की चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। बता दें कि सुबह बटर खाने से हमें कई तरह के फायदे हो सकते हैं क्योंकि इस बटर में कार्बोहाइड्रेट होता है। 

    शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और जिंक की कमी को दूर करने के लिए यह बटर मददगार साबित हो सकता है।

    इसे ज़रूर पढ़ें- एक नहीं 5 बीमारियों का हल है शहतूत

    कितनी मात्रा में खाएं

    नट्स का जरूर से ज्यादा सेवन करना भी हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट का मानना है कि एक बार में नट्स खाने की सही मात्रा 30 ग्राम है, जिसमें से आप 20 बादाम, 15 काजू, 20 हेजलनट या 8 अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं।  

    नोट- अपने आहार में नट्स की मात्रा का ध्यान रखें।  

    इस तरह नट्स को आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। आप नट्स कैसे खाना पसंद करेंगे हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik)  

     

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।