Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    एक नहीं 5 बीमारियों का हल है शहतूत

    शहतूत एक ऐसा फल है जिसके अनेक फायदे हैं। चलिए आपको बताएं कि ये कौन-सी बीमारियों को हल करने में आपकी मदद कर सकता है।
    author-profile
    Updated at - 2023-01-10,07:30 IST
    Next
    Article
    health benefits of mulberry

    शहतूत एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों से भरपूर है। इनका स्वाद लगभग अंगूर की तरह होता है और यह फल विटामिन्स का अच्छा स्रोत होता है। शहतूत में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शुगर को ग्लूकोज में बदलते हैं, जिससे कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है।

    शहतूत का सेवन करने से आपके आयरन की कमी भी पूरी होती है और आपके टिश्यू को उनकी जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन मिलती है। इनमें राइबोफ्लेविन होता है, जो आपके टिश्यू को मुक्त कणों से बचाता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने में मदद करता है। ताजा शहतूत में 88% पानी होता है और इसके 1 कप में केवल 60 कैलोरी होती है, इसलिए यह एक अच्छा स्नैक भी है।

    लाइफस्टाइल कोच डॉ. स्नेहल अळसुले अपने सोशल मीडिया के जरिए अक्सर हेल्थ और डाइट संबंधी जानकारियां साझा करती हैं। एक पोस्ट में वह इसके फायदे भी बताती हैं। यह फल किसी 1 नहीं बल्कि आपकी 5 समस्याओं का हल हो सकता है। चलिए इस आर्टिकल में जानें कि यह आपको कौन-से 5 हेल्थ बेनिफिट्स प्रदान करता है। 

    1. ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

    mulberry contorl blood sugar

    टाइप-2 मधुमेह वाले लोगों को रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि का खतरा होता है और जब वे कार्ब्स खाते हैं तो उन्हें ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है।

    शहतूत में कंपाउंड 1-डीऑक्सिनोजिरिमाइसिन (डीएनजे) होता है, जो आपके आंत में एक एंजाइम को रोकता है जो कार्ब्स को तोड़ता है, इसलिए भोजन के बाद रक्त शर्करा में वृद्धि को धीमा करके शहतूत मधुमेह के खिलाफ फायदेमंद हो सकता है। शहतूत पेट में चीनी के टूटने को धीमा करता है ताकि यह रक्त में धीरे-धीरे अवशोषित हो जाए। यह शरीर को रक्त शर्करा के स्तर को हेल्दी रेंज में रखने में मदद करता है।

    इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं शहतूत के ये हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

    2. कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कम

    कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर की हर कोशिका में मौजूद एक महत्वपूर्ण फैटी मॉलेक्यूल है। हालांकि, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।

    कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शहतूत और शहतूत के एक्सट्रैक्ट अतिरिक्त वसा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। वे एलडीएल (खराब) और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के बीच रेशियो में भी सुधार कर सकता है।

    इसके अलावा, कुछ प्रयोगों से पता चलता है कि वे लीवर में फैट इकट्ठा होने से भी रोकते हैं, यानी इससे फैटी लीवर की समस्या से राहत मिल सकती है (कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने वाली डाइट)।

    3. पाचन शक्ति को बढ़ाता है

    mulberry control digestion

    शहतूत पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है क्योंकि इनमें उच्च आहार फाइबर सामग्री होती है। शहतूत की एक सर्विंग से प्राप्त आहार फाइबर दैनिक आवश्यकता का लगभग 10% है। यह पेट में मल को ऊपर उठाता है और पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की गति को सुगम बनाता है। शहतूत खाने से हमें कब्ज, सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या से राहत मिलती है।

    4. इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है

    एक अध्ययन के अनुसार, शहतूत मैक्रोफेज में अल्कलॉइड का उपयोग उन्हें सक्रिय करने के लिए करता है। ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और हमें सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा, शहतूत भी विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत है और इस प्रकार, एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा बूस्टर की तरह काम करता है।

    इसे भी पढ़ें: खून को साफ करती हैं शहतूत की पत्तियां, इसके सेवन से होते हैं कई फायदे

    5. कैंसर के रिस्क को कम करता है

    सफेद शहतूत विभिन्न कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिनमें फ्लेवोनोइड्स, अल्कलॉइड्स और फेनोलिक एसिड शामिल हैं। आपके शरीर में बढ़ा हुआ तनाव कोशिकाओं और टिश्यू में ऑक्सीडेटिव क्षति को प्रेरित करता है, जो कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। सैकड़ों वर्षों से, शहतूत पारंपरिक चीनी दवा का कैंसर के खिलाफ एक उपाय के रूप में हिस्सा रहा है।

    शहतूत इसके अतिरिक्त भी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। आप भी अपने आहार में इस फल को शामिल करें और नियमित सेवन से इसके परिणाम भी देखें। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।