Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वेट लॉस के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इन तरीकों से करें सेवन

    वेट लॉस के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कई अलग-अलग तरीकों से कर सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-12,14:58 IST
    Next
    Article
    ways to use apple cider vinegar for weight loss

    जब बात वेट लॉस की होती है तो सबसे जरूरी होता है कि आहार पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। ऐसे कई फूड्स होते हैं, जिन्हें वेट लॉस के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इन्हीं में से एक है सेब का सिरका। एप्पल साइडर विनेगर को शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए बेहद ही प्रभावशाली माना जाता है। 

    एप्पल साइडर विनेगर आपकी फूड क्रेविंग्स को कम करता है। इतना ही नहीं, इसमें कई न्यूट्रिएंट्स जैसे मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, अमीनो एसिड और कई एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। अगर आप भी वेट लॉस करना चाहती हैं तो ऐसे में आप एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर सकती हैं। इसे कई अलग-अलग तरीकों से कन्ज्यूम किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको वेट लॉस के लिए एप्पल साइडर विनगेर के सेवन के बारे में बता रहे हैं-

    बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक 

    how to eat apple cider vinegar for weight lossएप्पल साइडर विनेगर को दिन की शुरुआत में लिया जा सकता है। यह एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है। इसके लिए आप हपले एक गिलास पानी गर्म करें। अब आप इसमें एक चम्मच सेब का सिरका डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन कर सकती हैं। 

    चाय में मिक्स करें एप्पल साइडर विनेगर

    वेट लॉस के लिए हम तरह-तरह की चाय का सेवन करना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो एप्पल साइडर विनेगर को चाय में मिक्स करके भी ले सकती हैं। मसलन, आप घर पर ग्रीन टी बनाएं और फिर इसमें एक छोटा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर मिक्स करें। आप इस चाय को गर्म या ठंडी दोनों तरह से ले सकते हैं।  

    एप्पल साइडर विनेगर से बनाएं टॉनिक

    अगर आप चाहें तो एप्पल साइडर विनेगर की मदद से एक बेहतरीन टॉनिक भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप सेब के सिरके को नींबू के रस और एक गिलास फलों के रस के साथ मिक्स करें। इससे आपको कई तरह के फलों व विनेगर दोनों के लाभ मिलेंगे। आप इसे फ्रेश बनाएं और इसका सेवन करें। अगर आप चाहें तो इसमें दालचीनी, काली मिर्च व शहद को भी मिक्स कर सकती हैं। (वेट लॉस के लिए टिप्स)

    इसे भी पढ़ें: Weight Loss: बिना एक्‍सरसाइज के हर महीने कम होगा 2 किलो, खाएं ये चीजें

    सलाद ड्रेसिंग में करें शामिल

    वेट लॉस के लिए सलाद का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे में अगर आप इस सलाद के लिए ड्रेसिंग तैयार करते समय उसमें एप्पल साइडर विनेगर के साथ जैतून के तेल को मिक्स करें। इससे ना केवल आपके सलाद का स्वाद कई गुना बेहतर होगा, बल्कि वेट लॉस में भी काफी मदद मिलेगी। आप हरी पत्तेदार सब्जियों, खीरे और टमाटर के साथ सलाद बनाते समय इस एप्पल साइडर विनेगर की ड्रेसिंग को मिक्स करें। 

    इसे भी पढ़ें: 10 किलो वजन हो जाएगा छूमंतर, आजमाएं ये डाइट चार्ट

    इन बातों का रखें ध्यान

    ways to have apple cider vinegar for weight loss

    जब आप वेट लॉस के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन-

    • दिनभर में एक या दो छोटे चम्मच से अधिक एप्पल साइडर विनेगर का सेवन नहीं करना चाहिए।
    • एप्पल साइडर विनेगर को हमेशा ही डायलूट करके सेवन करने की सलाह दी जाती है। 
    • चूंकि एप्पल साइडर विनेगर काफी एसिडिक होता है, इसलिए अगर आपको गले से जुड़ी समस्या है तो ऐसे में आप इसका सेवन करने से बचें।
    • अगर आपको किसी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम है तो ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

    तो अब आप भी इन तरीकों से एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें और अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।