नट्स को सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है। इनमें भी पिस्ता का स्वाद लाजवाब होता है। इसलिए इन्हें कई तरह की डिशेज में शामिल भी किया जाता है। वहीं अगर इनके न्यूट्रिशन वैल्यू की बात की जाए तो इनमें हाई प्रोटीन से लेकर हेल्दी फैट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी 6 पाया जाता है। इसलिए इसे हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन पिस्ता को खाने व अपनी रेसिपी में इस्तेमाल करने के बाद आप उसके छिलकों का क्या करती हैं। शायद कुछ भी नहीं। हो सकता है कि उस ओर शायद आपका ध्यान ही ना गया हो। लेकिन वास्तव में इसके छिलके भी उतने ही कीमती और लाभकारी होते हैं। आप इनकी मदद से ना सिर्फ अपना घर सजा सकती हैं, बल्कि कई छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को भी आसानी से दूर कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पिस्ता के छिलकों के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

गार्डन में आएंगे काम

 pista uses inside

पिस्ता के छिलके गार्डन में कई बेहतरीन तरीकों से काम में लिए जा सकते हैं। मसलन, soil drainage में आप इनकी मदद ले सकती हैं। बस आप इन्हें पॉट के अंदर बॉटम में रखें। यह आसानी से उन पेबल्स व स्टोन को रिप्लेस करें, जो अक्सर पौधों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक उचित जल निकासी प्रदान करने के लिए खरीदे जाते हैं। वहीं, अगर आप कम्पोस्ट बिन का इस्तेमाल करके कचरे से खाद बनाती हैं तो उसमें भी आप इन्हें डाल सकती हैं। यह खाद बनाने में भी मदद करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: बिना किसी केमिकल या प्लंबर के ऐसे खोलें अपना जाम हुआ किचन सिंक

फायरस्टार्टर की तरह करें इस्तेमाल

 pista uses inside

पिस्ता के शेल या छिलके के टेक्सचर व इसमें मौजूद ऑयल कंटेंट के कारण इनका उपयोग प्रभावी फायरस्टार के रूप में किया जा सकता है। इनमें ऑयल कंटेंअ और शेल में हवा की जगह, यानी एंडोकार्प स्प्लिट के कारण वे एक बेहतरीन फायर स्टार्टर साबित हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: महंगे वुडेन फर्नीचर की देखभाल के लिए ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

बनाएं ज्वैलरी

 pista uses inside

अगर आप एसेसरीज में स्टेटमेंट पीस कैरी करना चाहती हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप इसे मार्केट से ही खरीदें। अगर आप चाहें तो खुद घर पर भी पिस्ता के छिलकों की मदद से बेहद आसानी से ऐसा कर सकती हैं। आप इसकी मदद से ब्रेसलेट से लेकर हेयरपिन व नेकपीस आदि बहुत कुछ बना सकती हैं।

कैंडल होल्डर की तरह करें इस्तेमाल

 pista uses inside

अगर आप घर को डेकोरेट करते समय कैंडल्स को यूज करना चाहती हैं तो उन्हें और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए आप पिस्ता के शेल से एक कैंडल होल्डर तैयार कर सकती हैं। इसके बाद आप कैंडल को चाहे घर के किसी भी कोने में रखें, यह आपके घर की शोभा को बढ़ाएगा।

बनाएं वॉल आर्ट

 pista uses inside

घर की दीवारें उसकी जान होती हैं और उसे खूबसूरत बनाने में भी आप पिस्ता के शेल का सहारा ले सकती हैं। इसकी मदद से आप दीवार पर खूबसूरत डिजाइन उकेर सकती हैं या फिर अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए आप एक पेपर पर खूबसूरत फ्लावर्स से लेकर बहुत कुछ बना सकती हैं। जिसे आप बाद में दीवार पर लगाकर उसकी सुंदरता को कई गुना बढ़ा सकती हैं।

करें पेंट 

 pista uses inside

पिस्ता के छिलकों की मदद से आप अपनी क्रिएटिविटी को एक नया आसमान दे सकती हैं। मसलन, आप फिंगर पेंटिंग से लेकर हैंड पेंटिंग की होगी, लेकिन अगर आप चाहें तो पिस्ता के छिलकों की मदद से भी पेंटिंग कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप हर छिलके को अलग-अलग तरीके से पेंट करके हर बार कुछ नया और डिफरेंट कुछ बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: i.pinimg, freepik, cradiori.co, bornafoods