Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जिंक की कमी से पतले नहीं होंगे बाल अगर डाइट में शामिल करेंगी ये नट्स और सीड्स

    अगर आपके शरीर में जिंक की कमी से कई तरह की परेशानियां पैदा हो गई हैं, तो यकीनन इस लेख में बताए गए सीड्स आपके काम आ सकते हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-05,10:00 IST
    Next
    Article
    seeds and nuts for zinc

    हमारे शरीर को सही पोषण तत्व का नियमित तौर पर मिलना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे- फ्लू, बुखार आना, पेट की समस्याएं, इम्यूनिटी कमजोर होना आदि। हालांकि, इन बीमारियों का इलाज हम दवा से कर सकते हैं, लेकिन जब बात इम्यूनिटी की आती है, तो दवा के साथ-साथ अपने आहार पर ध्यान देना थोड़ा जरूरी हो जाता है। 

    कहा जाता है कि इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए ऐसे फूड्स को शामिल करें, जिसमें जिंक अधिक मात्रा में पाया जाता है क्योंकि जिंक न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं बल्कि बालों के झड़ने, चेहरे पर ग्लो लाने का भी काम करते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए डॉक्टर समीर अंसारी द्वारा बताए गए सीड्स और नट्स लेकर आए हैं, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।  

    बादाम की मात्रा बढ़ा दें

    Almonds for health

    आप अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर सकती हैं क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। आप रोजाना 5 से 6 बादाम पानी में भिगोकर खा सकते हैं, लेकिन लेकिन आपको इससे ज्यादा नहीं खाते हैं क्योंकि अगर आप अधिक मात्रा में नट्स खाते हैं, तो आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। (बादाम के दूध के फायदे)

    इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: महिलाओं की 7 समस्‍याओं का 1 इलाज हैं चिया सीड्स

    इसके अलावा, बादाम में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। आप बादाम का शेक या फिर हलवा भी खा सकते हैं, जिसमें आप देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    चिया सीड्स करें शामिल

    Chia seeds for health

    चिया सीड्स आवश्यक फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, जिसमें 2/3 ओमेगा-3 होते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद जिंक आपके बालों को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। चिया सीड्स महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि महिलाओं में ओमेगा-3, जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है। 

    साथ ही, ओमेगा-3, जिंक एक तरह का हेल्दी फैट होता है, जो सूजन और हृदय रोग से बचाने का काम करते हैं। आप अपने आहार में चिया सीड्स का पानी शामिल कर सकती हैं। 

    काजू को करें शामिल 

    cashew for health

    आप अपनी डाइट को जिंक युक्त बनाने के लिए काजू को शामिल कर सकती हैं। मगर क्या आपको पता है कि सुबह-सुबह खाली पेट काजू खाने के भी कई फायदे हैं क्योंकि काजू में कार्बोहाइड्रेट होता है। शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और जिंक की कमी को दूर करने के लिए खाली पेट काजू का सेवन कर सकती हैं। 

    हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलता है और शरीर के सेल्स और ऑर्गन के लिए यह महत्वपूर्ण है। इसी वजह से काजू को खाली पेट खाना लाभदायक हो सकता है।

    Recommended Video

    कद्दू के बीज का सेवन

    pumpkin seeds for health

    आप अपने शरीर से जिंक की कमी को दूर करनेके लिए कद्दू के बीज शामिल कर सकती हैं। कद्दू के बीज न सिर्फ बालों बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन-ई और कैरोटेनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- कद्दू के बीजों से झटपट कम करें वजन, ऐसे करें आहार में शामिल

    कैरोटेनॉयड्स आपको बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी हैं क्योंकि ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। आप रोजाना इसका सेवन लगभग 15 ग्राम तक कर सकती हैं, लेकिन इससे ज्यादा मात्रा आपको नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है। 

    नोट- ऊपर बताए गए सीड्स और नट्स प्राकृतिक हैं, लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।