टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार का ऑर्गेनिक प्रोडक्‍ट्स के प्रति लव इतना ज्‍यादा है कि वह इनका इस्‍तेमाल न सिर्फ खुद करती हैं बल्कि अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर भी करती हैं। हाल ही में कुमकुम फेम टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार घी के फायदों के बारे मं बताते हुए एक वीडियो शेयर किया है। अगर आप भी खुद को हेल्‍दी और अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं तो इसे अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। 

वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''प्रत्येक ब्रेक रीसेट और प्रतिबिंबित करने का अवसर है। जबकि हम सभी अपने घरों में हैं, समय के साथ सोचने और विचारशील जीवन शैली में बदलाव करने का समय है! ऑर्गेनिक मार्ग पर जाने से मुझे कई गुणा मदद मिली है। मैंने पहले भी ऐस ही कहा है और मैं इसे वापस कह रही हूं! ऑर्गेनिक एकमात्र तरीका है। इस बात पर विश्वास करने की कोशिश करें! और इस बार मैं आपके साथ घी के ऑर्गेनिक सीक्रेट शेयर कर रही हूं ... आप जिन लोगों से प्यार करते हैं उनकी चपाती पर इसे लगाने के अलावा घी के बहुत सारे फायदे है मेरे वीडियो को देखें और आगे इसके फायदों के बारे में सुनें।''

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar)

1 चम्‍मच घी के फायदे

वीडियो में जूही ने बताया, ''घी खाना हमारे सिस्‍टम के साथ-साथ वजन को कंट्रोल करनेमें भी मदद करता है और हमें नॉरिश करने में भी मदद करता है। यह आर्टरीज को प्रोटेक्‍ट करता है। इसमें विटामिन के, ई, डी और ए होता है जो हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर आपकी स्किन ड्राई और डल है तो घी लगाने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। यह आपकी त्‍वचा को अच्‍छी तरह से मॉइश्चराइज करता है और स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इसलिए आप अपनी डाइट में 1 चम्‍मच घी जरूर शामिल करें।'' आइए इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: देसी गाय के घी से मिलते हैं ये 25 फायदे, आज से ही इस्‍तेमाल करें

डाइजेशन बढ़ाएं 

यह डाइजेशन को बेहतर बनाता है जिससे एसिडिटी और कब्ज जैसे समस्या कम होती है।

ghee benefits by juhi parmar inside

बोन डेंसिटी बढ़ाएं

घी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के पाया जाता है जो हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है। 

Recommended Video

इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाएं

घी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इनसे बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है। साथ ही शरीर कई इन्फेक्शन और बीमारियों से बचता है। घी को रोजाना खाने में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार ने बताए प्रोटीन इनटेक से वजन कम करने के तरीके

आंखों के लिए अच्‍छा

घी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और विटामिन्‍स मौजूद होते हैं, जो आंखों की सेहत के लिएअच्‍छे होते हैं। अगर आप अपनी आंखों की सेहत का ख्‍याल रखना चाहती हैं तो घी को अपनी डाइट में शामिल करें।

ghee benefits by juhi parmar inside

वजन को कंट्रोल करें

घी में एंटी-ऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता है। अगर आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में घी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि वजन कंट्रोल करने में घी काफी मदद करता है। साथ ही घी में लिनोलिक एसिड पाया जाता है। यह शरीर के वजन को बढ़ने से रोकता है।

आप भी घी को अपनी डाइट में शामिल करके ये सारे फायदे पा सकती हैं। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।