इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ध्‍यान रख पाना किसी के लिए आसान नहीं रहा। खासतौर पर वर्किंग महिलाओं के लिए सेहत का ध्‍यान रख पाना और भी मुश्किल होता है क्‍योंकि उन्‍हें घर और ऑफिर की दोहरी जिम्‍मेदारियां उठानी पड़ती हैं। वैसे तो घरेलू महिलाएं भी घर के कामकाज और परिवार के सदस्‍यों की जरूरतों को पूरा करने में ही लगी रहती हैं और इन सब चक्‍करों में अपनी सेहत का ध्‍यान नहीं रख पाती हैं। ऐसे में कई बीमारियां उन्‍हें घरे लेती हैं। इन बीमारियों में सब से आम है मोटापा। 

ऐसा नहीं है कि महिलाएं खुद को फिट नहीं रखना चाहती, मगर उन्‍हें इतना समय ही नहीं मिलता कि वह फिटनेस पर ध्‍यान दे सकें। इस स्थिति में वजन बढ़ना बहुत ही आम बात है। मगर इसे कम किया जा सकता है अगर आप अपनी डाइट पर थोड़ा सा ध्‍यान दें। टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार भी यही सलाह देती हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर जूही ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह बता रही हैं कि प्रोटीन की सही मात्रा को डाइट में शामिल किया जाए तो बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। 

 इसे जरूर पढ़ें: टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से सीखें सुबह खाली पेट 'जीरा वॉटर' पीने की 3 रेसिपी

juhi parmar weight loss tips tricks

वजन कम करने के लिए जूही परमार की टिप्‍स 

  • जूही कहती हैं, 'प्रोटीन इनटेक से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। इतना ही नहीं, प्रोटीन से वजन बढ़ाने वाले हार्मोन भी कंट्रोल में रहते हैं।'
  • जूही डाइट में किन प्रोटीन युक्‍त चीजों को शामिल करना चाहिए, यह भी बताती हैं। वह कहती हैं, 'अगर आप अंडे खाती हैं तो आपको नियमित रूप से अंडों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वहीं अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आपको अपनी डाइट में फिश को जरूर शामिल करना चाहिए।'
  • वेजिटेरियन लोगों के लिए जूही कहती हैं, 'ऐसे लोग टोफू , पनीर, दाल (इन 2 दालों से तेजी से घटाएं शरीर की एक्‍स्‍ट्रा चर्बी) आदि को अपनी डाइट में शामिल करके प्रोटीन इनटेक को बढ़ा सकते हैं।'
  • जूही इस बात पर भी जोर देती हैं कि डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें। दरअसल, कुछ शारीरिक पेरशानियां ऐसी भी होती हैं, जिनमें ज्‍यादा प्रोटीन इनटेक हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें। 
 
juhi parmar weight loss tips recipe

इनमें भी होता है भरपूर प्रोटीन 

प्रोटीन को आहार में आप अलग-अलग तरह से शामिल कर सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 

  • अगर आप नियमित रूप से हरी और पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन करती हैं तो आपको बता दें कि पालक, गोभी और ब्रोकली ऐसी सब्जियां हैं, जिनमें हाई प्रोटीन होता है। आप इन्‍हें सलाद के तौर पर भी खा सकती हैं। वेट लॉस (वेट लॉस के लिए वॉटर फास्टिंग के बारे में जानें) में यह काफी मददगार साबित हो सकती हैं। 
  • अगर शाकाहारी है तो वजन घटाने और प्रोटीन को आहार में शामिल करने के लिए दाल के साथ-साथ आप बीन्‍स का भी सेवन करें। इसके लिए बेस्‍ट है कि आप राजमा खाएं। 

Recommended Video

  • ड्राई फ्रूट्स मे भी भरपूर प्रोटीन होता है। आप रोज सुबह मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स का सेवन (महिलाएं जरूर लें ये 3 ड्राई फ्रूट्स) नियमित रूप से करेंगी तो यह आपके पेट को भरा हुआ रखेगा। इससे आपको दिन भर कुछ खाने की मंचिंग नहीं होगी। आपको बादाम और अखरोट का सेवन तो रोज ही करना चाहिए क्‍योंकि इसमें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर की भी अच्‍छी मात्रा शामिल होता है। इतना ही नहीं, यह आपके शरीर को गुड कोलेस्‍ट्रॉल देता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

अगर आप सेहत से जुड़ी और भी टिप्‍स जानना चाहती हैं तो जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Juhi Parmar/Instagram, Freepik