शरीर के वजन का ज्‍यादा होना केवल आपके लुक्‍स को ही प्रभावित नहीं करता है बल्कि इससे आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में वजन कम करने के कई तरीके हैं, मगर अमूमन लोग वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट पर कंट्रोल करना शुरू करते हैं। डाइटिंग की शुरुआत में ऐसा कर पाना आमतौर पर सभी के लिए मुश्किल होता है। मगर अपनी फूड हैबिट्स में थोड़ा सा सुधार करके आप अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं। 

चलिए हम आपको कुछ आसान और फायदेमंद ट्रिक्‍स बताते हैं, जो आपको भूख कंट्रोल करने में मदद करेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: टीवी एक्‍ट्रेस दीपिका सिंह के ये 5 आसान टिप्‍स अपनाएं, प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाएं

weight loss hacks red chilly

लाल मिर्च का सेवन करें

 Purdue University द्वारा की गई रिसर्च में बताया गया है कि भोजन में लाल मिर्च (लाल मिर्च पाउडर बनाने की विधि) का सेवन करने से भूख को कंट्रोल किया जा सकता है, साथ ही इससे ज्‍यादा कैलोरीज को बर्न भी किया जा सकता है। खासतौर पर उन लोगों को अपने खाने में लाल मिर्च का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए जो ज्‍यादा स्‍पाइसी खाना नहीं खाते हैं। लाल मिर्च को भोजन में शामिल करने से खाना स्‍वादिष्‍ट तो लगेगा ही साथ ही फूड हैबिट में किया गया यह बदलाव आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा साबित होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: नाश्ते में पिएं ये 3 टेस्टी लो फैट ड्रिंक्स, जल्दी होगा Weight Loss

खाने के साथ थोड़ा गुड़ खाएं

अगर आप वजन कम करना चाह रही हैं, मगर भूख पर कंट्रोल नहीं कर पा रही हैं तो आपको भोजन करने के बाद थोड़ी सी मात्रा में गुड़ का सेवन बतौर स्‍वीट डिश के रूप में करना चाहिए। आपको बता दें कि गुड़ में विटामिन-A और B के साथ-साथ आयरन, पोटेशियम, गंधक, फास्फोरस और कैल्शियम आदि पोषक तत्व भी होते हैं। इतना ही नहीं, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। अगर आपको डायबिटीज है तो आपको गुड़ खाने से बचना चाहिए। 

reduce belly fat easy tips

भोजन के लिए सही रंग की प्‍लेट चुने 

आमतौर पर लोग खाना परोसते वक्‍त इस बात का ध्‍यान नहीं रखते कि उनकी प्‍लेट का रंग क्‍या है, मगर फूड एंड ब्रांड लैब के शोध में पाया गया है कि जो लोग नीले रंग (नीले रंग की प्लेट में खाना खाने के फायदे) की प्लेट में खाना खाते हैं , उन्‍हें अन्‍य रंग की प्‍लेट में भोजन करने वाले लोगों की तुलना में कम भूख लगती है। वैज्ञानिक तौर पर भी यदि देखा जाए तो नीला रंग एनर्जी का सोर्स होता है, इसे देख कर ही भूख शांत हो जाती है। इसलिए अगर आप भोजन के लिए नीले रंग की प्‍लेट का इस्‍तेमाल करती हैं तो कम भोजन में ही आपकी भूख शांत हो जाएगी। इतना ही नहीं, भोजन करने के लिए छोटे आकार की प्‍लेट लें, ऐसा करने से छोटी प्‍लेट में कम ही भोजन परोसा जा पाएगा। कोशिश करें कि जितना भोजन आपने एक बार में परोसा है केवल उतने का ही सेवन करें। 

Recommended Video

प्रोटीन और फाइबर युक्‍त भोजन करें

खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रोटीन और फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करें। ऐसा करने से आपका पेट जल्‍दी भर जाएगा और आप काफी देर तक भूख महसूस नहीं करेंगी। इतना ही नहीं, फाइबर और प्रोटीन को पचाने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। जब आप पानी का अधिक सेवन करेंगी तो आपकी भूख भी शांत रहेगी। 

weight loss hacks

मिंट टी का सेवन करें 

मिंट के स्‍वाद और महक से भी भूख शांत हो जाती है। अगर आपको बहुत ज्‍यादा भूख लगती है और आप उसे कंट्रोल करना चाहती हैं तो मिंट टी का सेवन करें। आप घर पर ही आसानी से मिंट टी बना सकती हैं। यह आपको वेट लॉस ( वेट लॉस टिप्‍स) में तो मदद करेगी ही साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग और एजलेस बनाएंगे। 

वेट लॉस के लिए अपनी भूख को कंट्रोल करना चाहती हैं तो ऊपर बताई इन टिप्‍स को जरूर आजमाएं, आपको फायदा जरूर मिलेगा। सेहत से जुड़े और भी फायदेमंद टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: freepik