अन्‍य विटामिन्‍स की तरह विटामिन के भी हमारी बॉडी को हेल्‍दी और फिट रखने के लिए बेहद जरूरी होता है, क्‍योंकि ये विटामिन अन्‍य विटामिन की हमारी बॉडी के कई महत्‍वपूर्ण कामों को अंजाम देता है। विटामिन के हमारी हड्डियों और हार्ट को हेल्‍दी रखता है। जी हां ये धमनियों में कैल्शियम को जमने से रोकने में मदद मिलती है। जिससे अचानक हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। इसके साथ ही यह चोट लगने से होने वाले ब्‍ल‍ीडिंग को रोकने में मदद करता है। अगर इस विटामिन की बॉडी में ज्यादा कमी हो जाए, तो कई बार आपके बॉडी के अंगों में अंदरूनी ब्लीडिंग हो सकती है, जो बहुत खतरनाक है। इसके अलावा विटामिन के हमारी बॉडी की इम्‍यूनिटी को मजबूत करके अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करता है। साथ ही ये बुढ़ापे को दूर रखने में भी सहायक होता है। प्रेग्‍नेंट महिलाओं में विटामिन 'के' भ्रूण के विकास के लिए जरूरी होता है। नेशनल नुट्रिएंट ऑफ डेटाबेस फोर स्टैण्डर्ड रिफरेन्स के अनुसार, एक वयस्क महिलाओं को लगभग 90 माइकोग्राम विटामिन के की जरूरत होती है। इसलिए उन्हें अपनी डाइट में विटामिन के से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए। आइए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: तो इसलिए भारतीयों के खान-पान में जरूरी विटामिन्‍स की रहती है कमी, आप रहें सावधान

केल
vitamin k rich kale inside

केल, गोभी की तरह एक ग्रीन वेजिटेबल है, पत्तेदार सब्जियों के रूप में सबसे ज्यादा विटामिन 'के' केल में पाया जाता है। इसके प्रति कप में 1147 माइक्रोगाम विटामिन होता है। इसकी पत्तियों बैंगनी या हरे रंग की होती है। केल अन्य साग से बेहतर फ्रोजन वाली सब्जी है और जम जाने के बाद मीठी और ज्यादा टेस्टी हो जाती है। सलाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

पालक

पालक को एक सुपरफूड माना जाता है। आपने देखा होगा कि कॉर्टून पॉपआई भी अपनी शक्तियों के लिए इस आयरन से भरपूर फूड को लेता है। साथ ही पालक को विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का स्रोत माना जाता है, लेकिन पालक में 'विटामिन के' को नंबर वन पोषक तत्व के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसके एक कप में लगभग 1027 माइक्रोग्राम पोषक तत्व होते हैं।

कोल्लार्ड
vitamin k rich collard

इस फूड एक कप में लगभग 1059 माइक्रोग्राम विटामिन ए समेटे हुआ होता है। साथ ही यह सुपरफूड बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होता है। तो देरी किस बात की जल्दी से बाजार में इस ग्रीन वेजिटेबल को ढूंढें।

शलजम

इस जड़ वाली सब्जी को सिर्फ पौष्टिक तत्वों के कारण खाया जाता है। शलजम आंखों और हड्डियों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। शलजम के आधा कप में लगभाग 441 मिलीग्राम विटामिन 'ए', 851 माइक्रोग्राम विटामिन 'के' और सिर्फ 24 कैलोरी होती है। साथ ही विटामिन सी, फोलेट और कैल्शियम का साथ शलजम से कहीं अधिक पौष्टिक बनाता है। आप इसे साग या सलाद के रूप में खा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: विटामिन डी वाले ये 5 फूड्स महिलाओं की हड्डियों को उम्र भर बनाए रखेंगे मजबूत 

ब्रोकली
vitamin k rich broccoli

ब्रोकली के एक कप में लगभग 220 माइक्रोग्राम विटामिन 'के' होता है। इस ग्रीन वेजिटेबल में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी भी पाया जाता है, जो सब्जी को पौष्टिक बनाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। ब्रोकली खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका रंग पीला न हो। ब्रोकली को पकाकर या फिर कच्चा भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे स्टीम करके खाएंगी तो आपको ज्यादा फायदा होगा।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स  स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर फूड है। इसमें विटामिन सी और विटामिन के दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं। विटामिन सी 48 मिलीग्राम, विटामिन के 300 माइक्रोग्राम और कैलोरी मात्र 28 होती है।

अगर महिलाएं अपनी हड्डियों को मजबूत और झुर्रियों से बचना चाहती हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।