बढ़ता वजन भला किसे अच्‍छा लगता है।
क्‍या आपको अच्‍छा लगता है?
शायद बिलकुल भी नहीं!
लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल के कारण बढ़ता वजन महिलाओं के लिए एक गंभीर समस्‍या बन गया है। जिसके चलते ज्‍यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। जी हां महिलाओं के पेट, थाई और हिप्‍स पर सबसे ज्‍यादा फैट जमा होता है जो बॉडी की शेप को खराब कर देता है और अगर फिगर खराब हो तो कुछ भी पहना हुआ अच्‍छा नहीं लगता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्‍स बताएंगें, जिसे फॉलो कर आप 2019 में मनचाहा फिगर पा सकती हैं।

Read more: क्या आप भी मिलिट्री डायट के बारे में जानती हैं आप?

नमक कम लें
low salt for weight loss inside

वेट कंट्रोल में रखने के लिए चीनी से दूरी बनाकर रखनी चाहिए ये बात तो आप जानती ही होगी। और चीनी से परहेज भी करती होगी। लेकिन नमक भी वजन बढ़ने का कारण है। और आप खाने के अलावा केचअप, प्रोसेस्ड फूड, चिप्‍स, डिब्‍बाबंद चीजों में भी नमक लेती हैं, जिससे बॉडी में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है। इसलिए ज्‍यादा नमक लेने से बचें।

बॉडी में लिक्विड को बैलेंस रखें

आपको अपनी बॉडी में लिक्विड को बैलेंस करने पर ध्‍यान देना होगा। इसके लिए अपनी डाइट में ग्रीन वेजिटेबल, केला व दही जैसी चीजें लें। इनमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्‍नीशियम जैसे पौष्टिक तत्‍व होते हैं जो बॉडी में पानी के लेवल को बैलेंस करके वेट बढ़ने से रोकते हैं।

लो कार्बोहाइड्रेट्स फूड्स
low carb diet inside

लो कार्बोहाइड्रेट्स फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। लो कार्ब डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित होती है, जिससे वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है। पिछले कुछ सालों से वजन घटाने के लिए यह डाइट काफी पसंद भी की जा रही है।

सही समय पर खाना खाएं

आप सुबह बहुत ज्‍यादा खा रही हैं या पूरी तरह से ब्रेकफास्‍ट स्किप कर रही हैं तो आपकी ये दोनों ही आदतें मोटापे का कारण हो सकती हैं। क्‍योंकि वेट कंट्रोल करने के लिए सही समय और सही समय पर खाना लेना जरूरी है। इसके अलावा एक साथ बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे खाने को डाइजेस्‍ट होने में भी समय नहीं लगेगा और रात को बहुत ज्‍यादा खाने से बचें।

एक्‍सरसाइज करें
exercise for weight loss inside

किसी भी तरह की एक्‍सरसाइज को करने से वेट कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है। अगर आपको जिम जाना पसंद नहीं हैं तो आप रनिंग, जॉगिंग और स्किपिंग कर सकती हैं। इसके अलावा आप योग की हेल्‍प से भी अपना वेट कंट्रोल में रख सकती हैं। इसके लिए अपने रूटीन में सूर्य नमस्‍कार जैसे योग को शामिल करें।

Read more: 1 मिनट की इस एक्सरसाइज से पाएं 45 मिनट की जॉगिंग का फायदा

पानी की मात्रा बढ़ाएं

हिप्‍स और थाईज के फैट को कम करने के लिए सबसे जरूरी हैं कि कोल्‍ड ड्रिंक्‍स, मीठे जूस और अल्‍कोहल के सेवन को कम किया जाए। इसकी बजाए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पीएं। इसके अलावा अपने दिन की शुरूआत चाय की बजाए 1 कप डिटॉक्‍स ड्रिंक से करें। इसके लिए आप जीरा वॉटर, सौंफ वाला पानी या वेजिटेबल स्‍मूदी पी सकती हैं।

इन आसान टिप्‍स को अपनाकर आप 2019 में अपने वेट को कंट्रोल में रख सकती हैं।

All Image Courtesy: Image bazaar & Shutterstock.com