Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Fenugreek Tea: मेथी की चाय पीने से क्या होता है? एक्‍सपर्ट से जानें

    मेथीदाना खाना हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। आप इसका सेवन चाय के रूप में भी कर सकते हैं। आइए इसके फायदे, साइड इफेक्‍ट्स और बनाने के तरीके के बारे में ए...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,18:06 IST
    Next
    Article
    fenugreek tea benefits by expert

    मेथीदाना या मेथी के बीज आमतौर पर भारतीय रसोई में मसाले के रूप में विभिन्न व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। मेथी के बीज न केवल खाने में बढ़िया स्वाद जोड़ते हैं, बल्कि हेल्‍थ के लिए भी उनके कुछ अद्भुत लाभ हैं। 

    जी हां, मेथी के बीज हेल्‍थ के लिए जरूरी विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं। इन छोटे बीजों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं। मेथी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं। 

    अगर आप अपनी करी और सब्जियों में मेथी नहीं मिलाते हैं तो यहां रोजाना इसका सेवन करने का एक आसान तरीका है। इसके सारे फायदे उठाने का बढ़िया तरीका है मेथी की चाय पीना। हेल्थ हैच के फाउंडर नाहिद खिलजी जी आपको मेथी की चाय के फायदों के बारे में बताने जा रही हैं। इन फायदों को जानने के बाद आप भी मेथी की चाय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहेंगे। 

    expert tips for fenugreek tea

    डाय‍बिटीज में फायदेमंद

    मेथी की चाय जादुई रूप से शक्तिशाली है जो मुख्य रूप से डायबिटीज वाले लोगों के ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। 10 ग्राम मेथी का उपयोग हर्बल चाय बनाने और सुबह इसका सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और इतना ही नहीं, यह भी बताया गया है कि यह भी HbA1c को काफी कम करता है।

    मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है जो ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है और शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है। एक अध्ययन के अनुसार, मेथी टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है।

    कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार

    fenugreek tea for heart

    चाय कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करती है। मेथी में गैलेक्टोज और मैनोज (घटक) होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह दिल को किसी भी बीमारी से बचाने में मदद करता है। इन बीजों में एक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम होता है जो हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देता है।

    ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली मां के लिए फायदेमंद

    मेथी की चाय ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं के लिए फायदेमंद हो सकती है। एक अध्ययन के मुताबिक, मेथी में ऐसे पदार्थ होते हैं जो लैक्टेशन को बढ़ावा देते हैं। यह चाय ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करती है।

    इसे जरूर पढ़ें: मेथी के बीज हैं सबसे बेस्‍ट, इसके आगे सारे बीज हैं फेल

    सूजन में कमी

    कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मेथी के बीज में लिनोलिक और लिनोलेनिक एसिड होते हैं। इन दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह सेल्‍स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचा सकता है। इसकी अच्छी फाइबर सामग्री के कारण इसे खाने से पहले लेने से भूख को दबाने का काम कर सकता है। इसलिए मेथी की चाय सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।

    अल्जाइमर रोग

    मेथी अल्जाइमर से पीड़ित लोगों को उनकी याददाश्त पर सकारात्मक प्रभाव डालकर लाभ पहुंचाने के लिए जानी जाती है। संधिशोथ के लक्षणों को कम करने में मेथी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

    वेट लॉस में करती है मदद 

    fenugreek tea for weight loss

    वजन कम करना एक जर्नी है। आप एक काम करके जादुई रूप से वजन कम नहीं कर सकते। हालांकि, एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी खाने के साथ-साथ आप मेथी की चाय को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। यह फैट को स्‍टोर होने से रोक सकता है। इसलिए रोजाना मेथी की चाय पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है।

    डाइजेशन के लिए फायदेमंद

    मेथी के बीज में पानी में घुलनशील फाइबर होता है जो आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बहुत अच्छा होता है। इस चाय को पीने से आपकी डाइजेशन संबंधी कई समस्याओं जैसे अपच, कब्ज, सूजन आदि का इलाज करने में मदद मिलती है। अल्सर और एसिडिटी जैसी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए भी इस चाय को पीना फायदेमंद होता है।

    बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद

    मेथी की चाय आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अलावा, त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। इस चाय को पीने से आपके शरीर को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं। मेथी की चाय आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। यह आपके बालों को हेल्‍दी बनाती है और बालों का रूखापन, घुंघराले बाल और रूसी जैसी समस्याओं से बचाती है।

    एक कप मेथी की चाय आपके लिए वाकई फायदेमंद हो सकती है। मेथी की चाय बनाना नहीं जानते? आसान रेसिपी के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

    मेथी की चाय बनाने का तरीका

    fenugreek tea benefits for skin

    सामग्री 

    • मेथी के बीज- 1 छोटा चम्मच
    • पानी- 1 कप 
    • शहद- 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)   

    विधि

    • 1 छोटा चम्मच मेथी दाना लें और उन्हें पाउडर होने तक फेंटें। 
    • आप इसे ब्लेंडर में पीस सकते हैं।
    • उबलते पानी में 1 टीस्पून मेथी पाउडर डालें। 
    • इसे बिना छाने पिएं।
    • आप चाहें तो स्‍वाद के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं।

    मेथी की चाय के जोखिम

    fenugreek tea benefits and side effects

    हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं और अति हर चीज की बुरी होती है। इसी तरह, मेथी की चाय ज्‍यादा लेने के भी कुछ नुकसान हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने से पहले पता होना चाहिए।

    • कुछ लोग प्रेग्‍नेंसी के दौरान मेथी की चाय पीने से बचते हैं। हालांकि कई निर्णायक अध्ययनों ने साइड इफेक्ट्स को साबित नहीं किया है, लेकिन प्रेग्‍नेंसी में इसे पीने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए।
    • मेथी शुगर लेवल को कम करने के लिए जानी जाती है। इसलिए, यदि आप हाइपोग्लाइसीमिया से परेशान हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

    Recommended Video

    चाय घर पर बनाना बेहद आसान है और किसी भी स्वास्थ्य स्थिति की परवाह किए बिना सभी उम्र के लिए फायदेमंद है।


    अगर आपको भी हेल्‍थ से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए इसका हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।