• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Superfood: मेथी के बीज हैं सबसे बेस्‍ट, इसके आगे सारे बीज हैं फेल

मेथी के बीजों का सेवन अन्‍य बीजों की तुलना में क्‍यों करना चाहिए? आइए इस बारे में एक्‍सपर्ट से विस्‍तार में जानें। 
author-profile
Published -27 Oct 2020, 09:14 ISTUpdated -27 Oct 2020, 14:27 IST
Next
Article
fenugreek seeds superfood main

मुझे जोड़ों में दर्द की समस्‍या लंबे समय से परेशान कर रही थी। कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कि क्‍या किया जाए? तब मेरी दादी ने मुझे मेथीदाना खाने की सलाह दी। मैं रोजाना रात को मेथी के 10 से 12 दाने पानी में भिगोती हूं और सुबह इसे चबा-चबाकर खाती और इसके पानी को पी लेती हूं। शुरुआत में तो मुझे कोई फर्क महसूस नहीं हुआ लेकिन लगभग एक महीने के बाद मुझे जोड़ों में दर्द और सूजन से काफी राहत महसूस हुई। इतना ही नहीं इसे लेने के बाद मुझे एसिडिटी और गैस की समस्‍या से भी छुटकारा मिला। इसलिए आज मैं आप सभी लोगों के साथ इसके फायदे शेयर करने जा रही हूं और बताने जा रही हूं कि यह अन्‍य बीजों से ज्‍यादा फायदेमंद कैसे है। मेथी के बीज इतने ज्‍यादा फायदेमंद हैं या मुझे ही ऐसा महसूस हो रहा है। यह जानने के लिए मैंने MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms. Preety Tyagi जी से बात की। तब उन्‍होंने मुझे बताया कि यह बीज सच में हेल्‍थ के लिए बहुत ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं। आइए इसके फायदों के बारे में उन्‍हीं से विस्‍तार में जानते हैं।  

पुराने समय से ही मेथी के बीज यानि मेथी दाना का इस्‍तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह न केवल फोलिक एसिड का भंडार हैंं, बल्कि विटामिन ए, विटामिन सी, और के जैसे अन्य अद्भुत पोषक तत्वों का भी है, यह सभी चीजें इसका इस्‍तेमाल करने के लिए पर्याप्त हैं। इसके अलावा इसका इस्‍तेमाल बालों को झड़ने को रोकने के लिए और एंटीएजिंग के रूप में भी किया जा सकता है। जी हां मेथी के बीज और मेथी के पत्ते बेहद हेल्‍दी सब्जी हैं और बीजों को नियमित रूप से हमारे आहार में इस्तेमाल किया जाता है और निम्नलिखित कारणों से यह अन्य बीजों की तुलना में ज्‍यादा फायदेमंद होने के कारण चुना जा सकता है।

expert tip graphic

पोषण तत्‍व

  • फाइबर: 3 ग्राम
  • फैट: 1 ग्राम
  • प्रोटीन: 3 ग्राम
  • कार्ब्स: 6 ग्राम
  • आयरन: 20%
  • मैंगनीज: 7%
  • मैग्नीशियम: 5%

सूजन कम करने में मददगार

fenugreek seeds for joint pain inside

मेथी के बीज शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे पेट हेल्‍दी रहता है। मेथी को एंटीमाइक्रोबीयल और एंटीऑक्सीडेंट कहा जाता है, और यह तत्‍व  शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं। सूजन से सभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, डिप्रेशन से लेकर हार्ट डिजीज और अर्थराइटिस, हड्डियों से जुड़ी समस्‍याएं आदि। इसलिए, थाई शक्तिशाली जड़ी बूटी का उपयोग करके शरीर में सूजन को कम करना बुद्धिमानी है।

इम्‍यूनिटी होती है मजबूत 

मेथी आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में सहायक होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मेथी में कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं, इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज और मैग्नीशियम के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से यह आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

डाइजेशन के लिए अच्‍छे

fenugreek seeds digestion inside

इसे एक भूख उत्तेजक माना जाता है और पेट की ख़राबी, कब्ज और गैस्ट्र्रिटिस जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए इसे लिया जा सकता है। इसका उपयोग डायबिटीज  के इलाज के लिए भी किया जाता है क्योंकि यह बीज पेट में चीनी के अवशोषण को धीमा करने और इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में सक्षम होते हैं। यह हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए भी सहायक हो सकते हैं।

Recommended Video

हेल्‍दी रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम को बढ़ावा

यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में हेल्‍दी रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम को बढ़ावा देते हैं। जी हां दर्दनाक पीरियड्स या पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित होने पर महिलाओं को इस हर्ब को लेने से बदलाव महसूस होता है। पुरुष इसका उपयोग कई अन्‍य उपयोगों के अलावा इन्‍फर्टिलिटी के इलाज के लिए कर सकते हैं। यह बेहतर यौन सुख बनाने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोज 1 कप मेथी का पानी पीने से होंगे ये 5 बड़े फायदे

ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाते हैं मेथी के बीज

fenugreek seeds for breast milk inside

नर्सिंग माताओं के लिए ब्रेस्‍ट मिल्‍क की आपूर्ति को बढ़ाने में मेथी के बीज बहुत अच्छे हैं। अगर आप एक मां हैं तो आपने सुना होगा कि मेथी के स्वास्थ्य लाभों में से एक मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देना है। कई ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं इसकी चाय पीती हैं या ऐसे सप्‍लीमेंट लेती हैं जिसमें मेथी को एक गैलेक्टगॉग के रूप में शामिल किया जाता है।

मेथी के बीज लेने का तरीका

मेथी के बीजों को आप भिगोकर, भुनकर और पाउडर बनाकर, करी बनाने के लिए या अचार में डालकर ले सकती हैं। इसे अंकुरित भी किया जा सकता है और दैनिक सुपर भोजन के रूप में लिया जा सकता है। मेथी के बीज के पानी की दैनिक खुराक खुद को डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

इतने सारे फायदे जानने के बाद शायद आप भी अन्‍य बीजों की तुलना में मेथी के बीज को अपनी डाइट में शामिल करेंगी। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। Image Credit: Freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।