हम जितना डिजिटल युग की ओर बढ़ रहे हैं उतना ही हमारी दैनिक जीवनशैली बिगड़ती जा रही है। शारीरिक व्यायाम में कमी और खराब खानपान ने किडनी के रोगियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि की है। आज के समय में किडनी स्टोन की समस्या आम है, मगर इस समस्या का सफल उपचार उपलब्ध है। कुछ ऐसे भी उपाय हेल्दी ड्रिंक के रूप में मौजूद है जिसका उपयोग करें तो किडनी स्‍टोन से राहत मिलती हैं। इन ड्रिंक्‍स के बारे में हमें वेदास क्योर के फाउंडर और निदेशक, विकास चावला जी बता रहे हैं। 

शरीर का सबसे एक्टिव अंग है किडनी

किडनी शरीर के सबसे एक्टिव अंगों में से एक है, ये शरीर को फिट रखने के लिए लगातार काम करते रहते हैं। इसके काम को हम देखें तो ये ब्‍लड को शुद्ध करता है, अपशिष्ट व हानिकारक तत्वों को शरीर से बहार निकालता है, शरीर में पानी के जरुरी संतुलन को बनाए रखता है, ब्‍लड के प्रेशर को बनाए रखता है, अम्ल और क्षार के संतुलन को बनाना और ब्‍लड कणों की उत्पादकता में वृद्धि करता है। शरीर की दोनों किडनी हर मिनट में 1.2 लीटर ब्‍लड साफ़ करता है, इस अनुपात में देखें तो ये 24 घंटे में लगभग 1700 लीटर ब्‍लड को साफ करता है।

natural drinks to prevent kidney stones by expert

हल्दी की चाय

हल्दी रक्त शोधक की तरह काम करती है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद है। इस हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन नाम का अवयव कई तरह के माइक्रोब को बढ़ने और फ़ैलने से रोकता है तथा किडनी को हेल्‍दी रखता है। 1 चम्मच पीसी हुई हल्दी को 1 गिलास पानी में 10 मिनट तक उबालें और थोडा सा काली मिर्च एवं नींबू डालकर इसका सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें: पथरी को कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं ये 5 हर्ब्‍स, जानें एक्‍सपर्ट की राय

अदरक

अदरक गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करती हैं। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और मूत्रवर्धक गुण होते हैं। अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल नामक तत्‍व पथरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने में काफी कारगर होता है। जिससे किडनी स्टोन यूरिन के साथ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। 

अदरक वाली चाय बहुत लोगों को पसंद है मगर इसे बिना दूध वाली चाय के साथ लेना अधिक लाभकारी होता है। इसके आलावा, सिर्फ अदरक को पानी में उबालकर भी ले सकते हैं । अदरक को साफ़ करके 5 –7 मिनट तक उबाले और इसका सेवन करें।

नींबू पानी

lemon water for stone

नींबू पानी पीने से किडनी हेल्‍दी रहती है, क्योंकि इसमें साइट्रेट की मात्रा अधिक होती है। साइट्रेट कैल्शियम क्रिस्टल को नहीं बनने देता है जिससे किडनी की समस्या नहीं होती है। नींबू साल भर आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है और इसका सेवन भी आसान है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर एक बेहतरीन कंद है, इसका जूस किडनी को साफ रखने के साथ ही अतिरिक्त कैल्शियम को हटाता है जिससे स्टोन होने की सम्भावना कम होती है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर इसका जूस शरीर को अन्य फायदे भी देता है।

Recommended Video

क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी जूस किडनी की पथरी को बनने से रोकता है। इसके जूस का सेवन बिना कुछ मिलाए करना चाहिए। क्रैनबेरी का जूस थोड़ा तीखा और अटपटा सा लगता है इसलिए इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं जिससे इसका स्वाद थोडा सही हो जाए।

सेब का सिरका

apple cider vinegar

सेब के सिरका में साइट्रिक और फॉस्फोरस एसिड होता है ये दोनों ही तत्व शरीर में स्टोन बनाने वाले पदार्थों को तोड़ते हैं। सिरका इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है और शरीर में जो अनावश्यक चीजें हैं उन्हें बाहर निकालता है।

इसे जरूर पढ़ें: Menstrual cycle में आपको भी होता है दर्द? तो कीजिये अदरक का इस्तेमाल

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं इन चीजों का परहेज करें

  • मैदा, नमक व चीनी का सेवन कम करें।
  • वजन नियंत्रित रखें।
  • स्‍मोकिंग व अल्कोहल का सेवन न करें।
  • ब्‍लड प्रेशर को काबू रखें।
  • डायबिटीज नियंत्रित रखें।

किडनी से सम्बंधित किसी भी समस्या का उपचार स्वयं ना करें, चिकित्सक की सलाह जरूर ले। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com