आपकी रसोई में अदरक का होना एक आम बात है। या यूं कहें कि आप इसे ज्यादातर अपने खाने में इस्तेमाल करतीं हैं। कभी चाय में तो कभी सब्जियों के साथ। अदरक वाली कड़क चाय तो आपने खूब पी होगी। जिसका स्वाद ही न्यारा होता है। ये कड़क चाय आपके दिलो-दिमाग को तरो-ताजा कर देती है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि सदियों से अदरक का इस्तेमाल क्यूं होता चला आ रहा है? चाहे काढ़ा बनाने में हो या फिर चाय में इसके पीछे कई सारी वैज्ञानिक बातें छुपी हुई हैं। जिसकी वजह से अदरक का इस्तेमला खाने में किया जाता है। आज हम उन्हीं वैज्ञानिक बातों को आपको detail में बतायेंगे कि क्यूं अदरक आपके लिये जरूरी है? खासतौर से सर्दियों में आपको इसे अपने kitchen में हमेशा रखना चाहिये।

अदरक की अगर बात की जाये तो ये मूलतः एशिया के और जैमाइका, फिजी, इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में एक लंबे समय से उगाया जा रहा है। इसके पीछे इसके कई मेडिकल प्रयोग हैं। इन जगहों पर अदरक को कच्चा और और सीखे पाउडर के रूप में खाया  जाता है। अदरक वैसे तो हल्दी परिवार से आता है।

जिसका मतलब है कि ये एक प्रकार की हल्दी ही होती है। इसके अलावा कई जगह इसका रस और इसका oil इस्तेमाल करते हैं।  अदरक loss appetite, motion sickness और दर्द में बहुत ही कारगर साबित होता है। या यूं कहें कि ये इन सभी परेशानियों को ठीक करता है। अब लोग इसका इस्तेमाल oil और कैप्सूल और पाउडर के रूप में करने लगे हैं। खाने में इसे अलग-अलग तरह से अलग recipes में इस्तेमाल किया जाता है।

सेहत के लिये फायदे

अदरक आपकी खाने का ज़ायका बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ध्यान रखता है। दूसरे फलों के मुकाबले अदरक के आपकी health को काफी सारे फायदे देता है। वैज्ञानिक तौर पर इस बात की पुष्टी हो चुकी है कि अदरक में ऐसे हजारों metabolites होतीं हैं जो आपकी हेल्थ के लिये फायदेमंद होतीं हैं।

Digestion को करता है fast

Ginger Health benefits

अदरक में मौजूद phenolic compound आपके पेट में जाकर बनने वाली गैस को कम करता है जिसे gastrointestinal (GI) irritation कहते हैं। ये आपके साल्विया और bile production को बढ़ाता है और आपके पेट में होने वाले gastric contraction को कम करता है।  जिससे आपका खाना आसानी से digest हो सके।

इसके साथ-साथ ये आपके पेट में enzymes को भी बढ़ाता है। जो आपके trypsin और pancreatic lipase को भी बढ़ाता है। जो आपकी डाइजेस्टिव ट्रेक को एकदम smooth रखते हैं। अदरक की सबसे खास बात है कि ये constipation और colon cancer के खतरे को कम करता है।

Read more: अमेरिका की साराह सपोरा बनी fat से fit, इनकी कहानी जानकर रो पड़ेंगी आप

Nausea को करता है ठीक

सर्दियों में अकसर आपको nausea की समस्या हो जाती है। जिसके लिये अक्सर आप एक कड़क चाय का इस्तेमाल करतीं हैं। ऐसे में अगर आप कच्चे अदरक को चबातीं हैं तो ये इसे खाफी हद तक cure करता है। इसके साथ-साथ ये motion में होने वाली sickness को भी काफी हद तक कम करता है।  लेकिन ये vomiting के समय उतना कारगर नहीं होता कि उल्टी होने से पहले उसे रोक दे।

सर्दी-खांसी को करता है गायब

Ginger Health inside

सर्दियों में अक्सर मौसम के उतार-चढ़ाव के समय आपकी नाक से पानी आने लगता है या फिर आपके सीने में कफ जम जाता है। कई बार आपके गले में खरास पैदा हो जाती है जिससे आपको बार-बार खांसी आती है। ऐसे में अगर आप अदरक वाली चाय पीतीं हैं तो ये आपके गले को काफी हद तक इन समस्याओं से बचाती है। ये आपकी body में जाकर temperature को मेनटेन रखती है। जिससे आपकी body में गरमाहट बनी रहती है। सर्दियों में ऐसे कम ही प्राकृतिक उपचार हैं जो आपको हाड़ कपा देनी वाली सर्दी में गरम बनाये रखें।

अगर आप अपने घर पर ही एक कड़क अदरक वाली चाय बनाना चाहतीं हैं जो सीधे आपकी body में जाकर आपकी सर्दी को भगा दे तो आपको उसके लिये कम से कमे 40 ग्राम ताजा अदरक और 1 कप गर्म पानी लेना होगा। उसके बाद आपको उसमें दो बूंदे नींबू के रस या फिर शहद की मिलानी होंगी जिससे आपको ये चाय रूखी ना लगे और उसमें अच्छा स्वाद भी आये। शहद और अदरक में दोनो ही vitamin c और antibacterial properties से भरपूर होते हैं।

Read more: आपको unhealthy से healthy बनायेंगी ये 4 अच्छी आदतें

Muscle pain को करता है कम

Ginger Health benefits muscle pain

पिछले दिनों Georgia विश्वविद्यालय में एक सोध किया गया जिसमें 74 से ज्यादा volunteers ने भाग लिया। अदरक को लेकर हुऐ इस शोध में ये सामने निकलकर आया कि अगर आप रोजाना exercise करतीं हैं और आप अदरक का इस्तेमाल नियमित तौर पर अपने खाने में करते हैं तो ये muscles में होने वाले pain को लगभग 25% तक कम करता है।

महिलाओं के लिये इस शोध में एक सबसे खास बात सामने आयी की menstrual cycle के दौरान जो ladies exercise करतीं हैं उन्हे काफी दर्द से होकर गुजरना पड़ता है। वो महिलाएं अगर अदरक का इस्तेमाल करतीं हैं। तो उनका ये menstrual में होने वाला दर्द काफी हद तक ठीक होता है। इसके अलवा ये  dysmenorrhoea के symptoms को काफी हद तक कम भी करता है।

Read more: Urine leakage से क्या होती है आपकी skirt गीली? तो try कीजिये ये exercises