हेल्थ
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial30 Apr 2018, 18:36 IST

कभी भी हो जाती है हाई बीपी की समस्या तो इन चीजों से करें उसे काबू

शहरीकरण के इस दौर में इंसान के कंट्रोल में तो उसकी सफलता आ गई है। लेकिन जो उसके कंट्रोल से बाहर चली गई है वह है उसका हाई ब्लड प्रेशर। 
Herzindagiseven secrets to control high blood pressure in summer article
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial30 Apr 2018, 18:36 IST

शहरीकरण के इस दौर में इंसान के कंट्रोल में तो उसकी सफलता आ गई है। लेकिन जो उसके कंट्रोल से बाहर चली गई है वह है उसका ब्लड प्रेशर। भागती जिंदगी ने हमारे शरीर में खून की रफ्तार तेजी से बढ़ा दी है। खून की रफ्तार तेज होने से हाई बीपी की समस्या हो गई है जो हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। डॉक्टरी जांच में इसे हाइपरटेंशन कहा जाता है यानी कि हाई बीपी। वैसे तो यह बहुत ही सामान्य बीमारी है जिसे आप कभी भी काबू कर सकते हैं। लेकिन समस्या केवल यह होती है कि लोगों को इसे कम करने का उपाय नहीं मालूम। तो अगर आपको भी इसे कम करने का उपाय नहीं मालूम है तो ये रहे वो पांच काम जिसे कर आप अपने बढ़े हुए हाई बीपी को कर सकती हैं काबू। 

1सबसे पहले नमक का सेवन करें कम

Herzindagiseven secrets to control high blood pressure in summer inside

कुछ लोगों को खाने में ऊपर से नमक लेने की आदत होती है। खाने में ऊपर से लिया गया नमक भी हाई बीपी की समस्या को पैदा करता है। इसलिए खाने में नमक कम लें। खासकर तो खाने में ऊपर से कभी भी नमक नहीं लेना चाहिए। अधिक नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिससे दिल पर जोर पड़ता है और हाई बल्ड प्रेशर की समस्या होती है। इसलिए इस समस्या को काबू करने के लिए सबसे पहले डॉक्टर खाने में नमक कम करने बोलते हैँ। 

Read More: दिन की शुरुआत black salt water पीकर करें, फिर देखें कमाल

2डार्क चॉकलेट

Herzindagiseven secrets to control high blood pressure in summer inside

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें अपने पास हमेशा डार्क चॉकलेट रखनी चाहिए। डार्क चॉकलेट में फ्लेनोल्‍ड होते हैं, जो रक्‍तवा‍हिनियों को अधिक लचीला बनाने में मदद करते हैं। एक शोध में यह बात सामने आई है कि डार्क चॉकलेट का सेवन करने वाले 18 फीसदी लोगों ने रक्‍तचाप में कमी आने की बात मानी। इसलिए अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो अपने पास डार्क चॉकलेट हमेशा रखें। 

Read More: शेफ छवि से घर पर chocolate cocoa truffles बनाना सीखें

3फल और सब्जियां

Herzindagiseven secrets to control high blood pressure in summer inside

अगर हाई बीपी की समस्या है तो पोटेशियम युक्त फल और सब्जियां खाएं। खाने में पोटेशियम युक्त फल और सब्जियां खाने से हाई बीपी की समस्या कम हो जाती है। अगर आप रोजाना 2 से 4 हजार मिलीग्राम पोटेशियम का करती हैं तो हाई बीपी की समस्या कभी भी नहीं होगी। पोटेशियम युक्त भोजन में शकरकंदी, टमाटर, संतरे का रस, आलू, केला, राजमा, नाशपति, किशमिश, सूखे मेवे और तरबूज आदि शामिल होते हैं। 

Read More: टीवी के सबसे पॉपुलर कपल गौरी और हितेन ने इस तरह की एनिवर्सरी सेलिब्रेट

4गुड़हल की चाय पीएं

Herzindagiseven secrets to control high blood pressure in summer inside

हाई बीपी में गुलहड़ एक असरकारक उपाय है। इसलिए हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए रोज गुड़हल की चाय पिएं। डेढ़-दो महीने इस चाय का सेवन करने से रक्‍तचाप को सात प्‍वाइंट तक नीचे लाने में मदद मिलती है। कई शोध भी इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि इस चाय का सेवन करने से रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है।

5तेज कदमों से चलें

Herzindagiseven secrets to control high blood pressure in summer inside

अंत में अंतिम उपाय की बात करते हैं। हाई बीपी को कम करने का बेस्ट तरीका है तेज कदमों से चलना। तेज गति से चलने से न केवल हमारी बॉडी फिट रहती है बल्कि इससे हाई बीपी भी कंट्रोल में आ जाता है। कसरत करने से हमारे दिल की कोशिकाओं में खून का दौरा तेज होता है जिससे वह ऑक्‍सीन का बेहतर इस्‍तेमाल कर पाता है। इसके लिए आपको जरूरी नहीं कि आप कड़ी एक्सरसाइज़ रुटीन फॉलो करें। सप्‍ताह में 4 से 5 दिन तक 30 मिनट कार्डियो एक्‍सरसाइज करने और तेजी से चलने से भी फायदा होगा। 

तो रोजा ना करें ये काम और अपने हाई बीपी को करें कंट्रोल। 

Loading...
Loading...