चावल हमारे खाने का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा होता है और चावल का इस्तेमाल हम कई तरह से कर सकते हैं। भारत के कई हिस्सों में तो चावल स्टेपल डाइट है और बिना इसके खाना पूरा ही नहीं होता है, लेकिन एक बात जो कई लोग नहीं जानते वो ये है कि भारत में किसी एक तरह का नहीं बल्कि कई तरह का चावल मिलता है जो अलग-अलग काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

कई लोगों को लगता है कि हम जब चावल की अलग-अलग वैरायटी की बात कर रहे हैं तो वो सफेद चावल की ही वेराइटी है जिसमें मोगरा राइस, बासमती राइस, टुकड़ा राइज शामिल है, लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ समय से डाइटिंग और वेट लॉस के साथ फिटनेस के चलते लोगों ने ब्राउन राइस के बारे में जानना भी शुरू कर दिया है, लेकिन इसके अलावा भी अलग-अलग तरह के चावल होते हैं। 

डायटीशियन और होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट पोडियम की फाउंडर शिखा महाजन से हमने बात की और इस बारे में और जानने की कोशिश की। शिखा जी के मुताबिक चार मुख्य तरह के चावल होते हैं जिनकी जानकारी आपको लेनी चाहिए। 

rice and shikha mahajan

इसे जरूर पढ़ें- चावल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका

1. ब्राउन राइस-

ब्राउन राइस को सबसे हेल्दी राइज माना जाता है। क्योंकि इसकी आउटर लेयर बची रहती है इसलिए इसका टेक्सचर ज्यादा चिपचिपा होता है जिसे चबाना ज्यादा पड़ता है। इसी के साथ इसका फ्लेवर नट्स जैसा होता है। इसका रंग ब्राउन इसलिए होता है क्योंकि इसकी आउटर ब्रान लेयर को बचाकर रखा जाता है और साथ ही साथ इसकी जर्म लेयर भी इसमें मौजूद रहती है। 

यही कारण है कि इसे हेल्दी माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसमें थियामाइन (thiamine) नामक मिनरल भी होता है जो आपके नर्वस सिस्टम के लिए काफी अच्छा होता है। इसी के साथ, ये मसल्स, दिल और अन्य जरूरी ऑर्गन का ख्याल रख सकता है। आपको बताते चलें कि इसमें सफेद चावल की तरह की कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। तो अगर आपको लगता है कि सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस में कैलोरी कम होती है तो ये एक भ्रांति है। 

ब्राउन राइस के फायदे-

  • इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ ही साथ स्ट्रेस कम होता है। 
  • ये थकान मिटाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। 
  • ये दिल के लिए अच्छा होता है। 
  • ब्राउन राइज में ज्यादा फाइबर और प्रोटीन कंटेंट होता है जो लंबे समय तक आपका पेट भरा होने का अहसास करवाएगा।  
rice and its uses

2. रेड राइस- 

ये चावल नॉर्मल से ज्यादा महंगा आता है और इसे ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। रेड राइज में एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे anthocyanins कहा जाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट गहरे पर्पल या गहरे लाल रंग के फलों और सब्जियों में होता है। यही एंटीऑक्सीडेंट इसे लाल रंग देता है। ये केमिकल काफी हेल्दी खूबियों के साथ आता है और ये चावल आपकी दैनिक फाइबर और आयरन की जरूरतों को पूरा कर सकता है।  

ये चावल उन लोगों के लिए काफी अच्छा हो सकता है जिन्हें वजन कम करना है क्योंकि इसमें ऐसी खूबियां होती हैं जिनसे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ये धीमें डाइजेस्ट होते हैं।  

रेड राइस के फायदे- 

  • ये फाइबर कंटेंट में ज्यादा होता है जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। 
  • ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 
  • ये इन्फ्लेमेशन के लिए भी अच्छा साबित हो सकता है। 
  • Anthocyanins केमिकल इसलिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें एलर्जी से लड़ने वाली खूबियां होती हैं और साथ ही साथ कैंसर से बचाव भी हो सकता है।  
rice types for you

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ का दाल-चावल बनाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, आएगा कुछ अलग स्वाद 

3. व्हाइट राइस- 

सबसे कॉमन तरह का चावल जो हमारे घरों में मिलता है वो व्हाइट राइज ही होता है। ये सबसे ज्यादा खाया जाता है हालांकि, इसे सबसे अनहेल्दी चावल भी माना जा सकता है क्योंकि ये बहुत ज्यादा रिफाइंड होता है और ये अपने जरूरी मिनरल्स जैसे विटामिन-B और थियामाइन को लूज कर देता है।  

व्हाइट राइस के फायदे- 

  • ये बहुत आसानी से उपलब्ध होता है। 
  • इसे कई अलग-अलग वेराइटी में पाया जाता है और ये सस्ता भी होता है। 
  • ये एनर्जी के मामले में सबसे ज्यादा हो सकता है क्योंकि इसका स्टार्च कंटेंट बहुत ज्यादा होता है। ये बाकी किसी भी चावल की तुलना में ज्यादा एनर्जी देता है। 
  • ये कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है और इसलिए इसे बेहतर माना जाता है।  

Recommended Video

4. ब्लैक राइस- 

ब्लैक राइज का इस्तेमाल कई एशियन फूड्स में होता है और चाइनीज खाने में तो इसे बहुत ज्यादा खाया जाता है। शुरुआत में इसे सिर्फ राजघराने के लोग ही खा सकते थे। ये अब वैसे तो हर जगह मिलता है, लेकिन फिर भी ये महंगा होता है और इसकी खूबियां भी अलग होती हैं।  

ब्लैक राइस के फायदे-

  • इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। 
  • इसमें बहुतायत में विटामिन-ई होता है और साथ ही साथ ये प्रोटीन और आयरन से भी भरपूर होता है। 
  • ब्लैक राइज के कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं और एक रिसर्च के मुताबिक इसमें कैंसर के खतरे को कम करने के गुण भी होते हैं। 
  • ब्लैक राइस की एक सर्विंग में 160 कैलोरी होती हैं जो इसे नॉर्मल व्हाइट राइज की तुलना में काफी हेल्दी च्वाइस बनाती है।  

हर तरह के चावल के अपने अलग फायदे हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं है कि किसी एक को कोई एक चीज़ अच्छी लग रही है या उसे लिए वो हेल्दी है तो आपके लिए भी होगी। अपनी डाइट में कोई जरूरी बदलाव करने से पहले एक बार अपनी हेल्थ रिपोर्ट के साथ डॉक्टर से बात करना सही होगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।