भारत में चावल बहुत ही महत्वपूर्ण अनाज है जिसे कई अलग-अलग तरीके से प्रयोग किया जाता है। इसे रोज़ाना की डाइट में लेना अच्छा माना जाता है और इसे अलग-अलग डिशेज में खाना पसंद करते हैं। कई राज्यों में तो लोगों का मुख्य आहार ही चावल होता है। पर चावल को अगर हम ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रखना चाहें तो उसमें कीड़े आने लगते हैं और साथ ही साथ अगर चावल में कंकड़ आदि हैं तो उसकी सफाई बहुत मुश्किल हो जाती है। 

चावल में सफेद कीड़े तो बहुत ही आसानी से आ जाते हैं और उनको हटाने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है। ऐसे में क्यों ना हम इसी बारे में बात करें और चावल को साफ करने का सही तरीका और उसके ट्रिक्स के बारे में कुछ जानकारी साझा करें। तो चलिए आपको बताते हैं कि ये कैसे किया जा सकता है। 

1. ट्रांसपेरेंट बर्तन में धोएं चावल-

ट्रांसपेरेंट बर्तन में चावल धोने से गंदगी और मिट्टी बहुत ही आसानी से दिख जाती है और आजकल तो खासतौर पर चावल की सफाई वाले बर्तन (Rice colander) आते हैं जिनका इस्तेमाल किया जाता है। इनमें बहुत छोटे-छोटे होल्स होते हैं जिससे पानी आसानी से निकल जाता है और चावल के दाने साफ होते हैं। अगर आप चावल की सफाई ट्रांसपेरेंट बर्तन में करते हैं तो एक-दो बार इसे अच्छे से उंगलियों की मदद से चावल को चलाकर देख लें। कई बार इसी स्टेज पर कंकड़ दिखने लगते हैं और आप उन्हें निकाल सकती हैं। ध्यान रहे कि ट्रांसपेरेंट बर्तन में चावल की सफाई काले कीड़ों को हटाने के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।  

rice and cleaning

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ का दाल-चावल बनाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, आएगा कुछ अलग स्वाद

2. गर्म पानी से करें चावल की सफाई-

चावल को साफ करते समय गर्म पानी इस्तेमाल करने के दो फायदे हैं। पहला तो ये कि मिट्टी बहुत जल्दी घुल जाती है और दूसरा ये कि सफेद और काले कीड़े मर जाते हैं। ऐसे में चावल के कीड़े ऊपर तैरने लगेंगे और पानी हटाते ही वो साफ हो जाएगा। आप ठंडे पानी की जगह गुनगुने या गर्म पानी से इसकी सफाई करके देखिए आपको फर्क दिखने लगेगा। 

3. चावल के कंकड़ को थाली में साफ करें-

अगर आपके चावल में कंकड़ हैं तो स्टील की थाली में इसकी सफाई सबसे अच्छी तरह से होगी। चावल बीनने की जगह अगर आप कर सकती हैं तो इसे सूप जैसे फटकारा भी जा सकता है। कंकड़ हैवी होते हैं तो वो सबसे पहले आगे की तरफ आ जाते हैं। या तो आप चावल धीरे-धीरे करके बीने या फिर आप इसे सूप या थाली की मदद से फटकारिए। यही सबसे आसान तरीका है चावल के कंकड़ों को निकालने का। 

rice cleaning water

4. कम से कम तीन बार धोएं चावल-

चावल का पानी निकालते समय अक्सर उसे सिर्फ 1 ही बार धोया जाता है और कई लोग जल्दबाज़ी में काम करते हैं, लेकिन यकीन मानिए चावल को कम से कम तीन बार अच्छे से धोना ही सही तरीका है और इसे वैसे ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। तीन बार में ही चावल पूरी तरह से साफ होते हैं और ऐसा करने पर चावल को प्री-सोक करने की जरूरत भी नहीं रह जाती। अगर आपके चावल में कीड़े लग गए हैं तो कम से कम 1 बार तो उसे गर्म पानी से ही साफ करें। 

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं चावल का पानी हल कर सकता है आपकी ये 6 समस्याएं 

कीड़ों को चावल से कैसे रखें दूर? 

अगर आपको चावल लंबे समय के लिए स्टोर करना है तो कीड़ों को दूर रखने के लिए ये सारे टिप्स आजमाए जा सकते हैं- 

  • चावल को स्टोर करते समय तेज पत्ता उसके साथ रखें। इसकी खुशबू से कीड़े कम आते हैं। 
  • ऐसे ही आप चावल को स्टोर करते समय लौंग भी रख सकते हैं जिससे कीड़े ना आएं। 
  • माचिस के डिब्बे को पेपर में लपेट कर चावल के साथ स्टोर करें। दरअसल, इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में सल्फर होता है जिससे कीड़े दूर रहते हैं, लेकिन ऐसा करने के बाद चावल को थोड़ा एक्स्ट्रा धोकर ही इस्तेमाल करें। 
  • अगर चावल में बहुत सारे कीड़े हो गए हैं तो थोड़ी देर इसे खुला छोड़कर धूप में रख दें। गर्मी से कीड़े अपने आप बाहर निकलने लगेंगे। 
  • कुछ खड़े मसाले और हर्ब्स जैसे अदरक, लहसुन और खड़ी हल्दी भी चावल को स्टोर करते समय रखी जा सकती है।  

ये सारे तरीके आपके चावल को बेहतर तरीके से साफ करने में मदद करेंगे और याद रखें कि चावल को धोकर बनाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि कई बार पॉलिश और केमिकल प्रोसेसिंग की वजह से भी इसमें गंदगी होती है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।