आमतौर पर महिलाएं खूबसूरत त्वचा पाने के लिए एलोवेरा, हल्दी, शहद, आलू, टमाटर जैसे नेचुरल तत्वों का इस्तेमाल करती हैं। नेचुरल तत्वों से बने पैक इस्तेमाल करने का फायदा यह होता है कि इसमें स्किन और बालों को किसी तरह का नुकसान होने का डर नहीं रहता।

अगर आप अपनी स्किन और बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आसान तरीका खोज रही हैं तो ब्राउन राइस से आपको मिलेगा आसान सॉल्यूशन। आमतौर पर महिलाएं वेट लॉस के लिए ब्राउन राइस लेना पसंद करती हैं। यह कई तरह के पौष्टिक तत्‍वों से भी भरपूर होता है।

कॉलेस्‍ट्रॉल और डायबि‍टिज जैसी समस्याओं में भी ब्राउन राइस लेना बहुत मददगार है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मल्टिपल हेल्‍थ बेन‍िफिट्स वाला ब्राउन राइस त्वचा को भी रिपेयर करता है। यह स्किन की तमाम तरह की प्रॉब्लम्स को दूर कर उसे ग्लोइंग और जवां बना देता है। 

मुंहासों के ब्राउन राइस फेस पैक

brown rice benefits for hair

पॉल्यूशन की वजह से आजकल स्किन पर काफी ज्यादा दाग-धब्बे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस शामिल कर सकती हैं। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन स्किन के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है। साथ ही इससे खून का दौरा भी बढ़ता है, जिससे स्किन ग्लो करती हुई दिखाई देती है। ब्राउन राइस से त्वचा को भीतर से पोषण मिलता है, जिससे स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़तीं और त्वचा जवां नजर आती है। 

इसे जरूर पढ़ें: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां

निखरी हुई नजर आती है त्वचा

brown rice benefits for skin

स्किन का लचीलेपन बनाए रखने के लिए शरीर में ‘सेलियम' तत्व की जरूरत होती है, जो ब्राउन राइस में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप ब्राउन राइससे बना पैक अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल करें तो इससे यंग लुक मिलता है।

इसके लिए आपको ब्राउन राइस का फैस पैक (घर पर बने इन हर्बल फेस पैक से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन) का इस्तेमाल करना होगा। इस पैक के लिए एक बाउल में 2 टेबल स्पून ब्राउन पाउडर लें, अब इसी पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाकर पैक बना लें। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और इसके बाद इसे सूखने दें। जब यह पूरी तरह से ड्राई हो जाए तो इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। अगर इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाया जाए तो बहुत जल्दी त्वचा खिली-खिली नजर आती है। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए ये 5 चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

Recommended Video


बालों को बनाएं घना और मजबूत

बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इस लिहाज से ब्राउन राइस बहुत ज्यादा असरदार साबित होता है। ब्राउन राइस स्केल्प को जरूरी पोषण देता है, जिससे जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का झड़ना कम हो जाता है

ब्राउन राइस में ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प में खून का दौरान बनाए रखने में मदद करते हैं। ब्राउन राइस का पैक बालों में लगाने से बालों को कुदरती नमी मिलती है और उनकी शाइन बढ़ जाती है। अगर आप ब्राउन राइस से हेयर कंडीशनर बनाना चाहती हैं तो एक बाउल में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें और साथ में कप ब्राउन राइस का पानी मिला लें। बालों को शैंपू से धोने के बाद उन पर ये पैक लगाने से बाल घने और मजबूत हो जाते हैं।  

All Images Courtesy: Pexels