विटामिन बी है कई बीमारियों का काल, इसके 10 पावरफुल फायदे जानें

आज हम आपको विटामिन-बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स के हेल्‍थ को होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं। 
vitamin b for health main

हमारे शरीर को हेल्‍दी रहने के लिए विभिन्‍न प्रकार के विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की जरूरत होती है। इनमें से एक विटामिन बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स भी है। अन्‍य विटामिन्‍स की तरह यह भी हेल्‍थ के लिए बेहद जरूरी विटामिन्‍स में से एक है। विटामिन-बी 8 जरूरी पानी में घुलनशील विटामिन्‍स का समूह है जो शरीर के जरूरी कामों में मदद करते हैं। यह विविध प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। ये रेड सेल्‍स का निर्माण करते हैं और साथ ही ब्रेन स्‍पाइनल कॉर्ड के कुछ तत्‍वों की रचना करने में भी सहायक होते हैं। अध्ययन बताते हैं कि ये विटामिन विभिन्न न्यूरोकेमिकल्स के संश्लेषण को उत्तेजित करके ब्रेन हेल्‍थ को बढ़ावा दे सकते हैं। साथ ही यह हार्ट हेल्‍थ और इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और फोलेट (विटामिन बी 9) प्रेग्‍नेंसी के दौरान जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स आपकी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।  

1इम्यूनिटी को मजबूत करें

immunity inside

अगर आप अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत करना चाहती हैं तो विटामिन बी से भी भरपूर फूड्स अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही फोलेट भी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देता है। फोलेट डीएनए के उत्पादन और मरम्मत की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है और इम्‍यूनिटी पर इसका असर पड़ सकता है।

2ब्रेन हेल्‍थ के लिए अच्‍छा

brain health inside

फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 डिप्रेशन का उपचार करने में मदद करते हैं। विटामिन-बी चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करता है।

3एनीमिया का इलाज

anemia inside

विटामिन बी को एनीमिया के विभिन्न रूपों के इलाज के लिए जाना जाता है। विटामिन बी 12 रेड ब्‍लड सेल्‍स को बनाने के लिए महत्वपूर्ण होता है जो बदले में शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाता है। विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया का सबसे आम रूप हो सकता है जिसे पेरिनेमिया एनीमिया कहा जाता है। इस तरह के एनीमिया में पर्याप्त हेल्‍दी रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी हो जाती है। 

4आंखों की रोशनी बढ़ाए

eye health inside

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की कमी को दोषपूर्ण दृष्टि से जोड़ा जाता है। विटामिन बी 12 की कमी से ऑप्टिक न्यूरोपैथी की समस्‍या भी हो सकती है। इसलिए अगर आप चाहती है कि आपकी आंखों की रोशनी बरकरार रहे तो अपनी डाइट में विटामिन बी से भरपूर फूड्स को शामिल करें। 

5डाइजेशन के लिए अच्‍छा

digestion inside

डेक्सपैंथेनॉल, विटामिन बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड) कब्ज की समस्‍या को कम कर सकता है। डाइजेशन पर बी विटामिन के विभिन्न लाभ पाए गए हैं। सिरोसिस और हेपेटाइटिस सहित लीवर रोगों के कई मामलों में विटामिन बी 12 की कमी देखी गई। पेट के अल्सर की गंभीरता को कम करने में भी इसकी अहम भूमिका होती है। विटामिन बी 6, बी 9 और बी 12 गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। 

6हार्मोनल हेल्‍थ में सुधार

hormone inside

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन एस्ट्रोजन के मेटाबॉलिज्‍म और एक्टिविटी में शामिल होता है। विटामिन बी 6 पिट्यूटरी हार्मोन के विनियमन से जुड़ा हुआ है।

7माइग्रेन से राहत

migraine inside

विटामिन बी-2 के सप्‍लीमेंट बड़ों और बच्‍चों दोनों में माइग्रेन से राहत देने में मदद करतेे हैंं। यह पोषक तत्व बिना किसी साइड इफेक्‍ट के माइग्रेन के हमलों की आवृत्ति और अवधि को कम कर सकते हैं।

8हेल्‍दी प्रेग्‍नेंसी को बढ़ावा

pregnancyinside

फोलेट (विटामिन बी 9) प्रेग्‍नेंसी के दौरान लिया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण विटामिन बी हो सकता है। यह पोषक तत्व शिशुओं में जन्म दोषों को रोकने के लिए जाना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, प्रेग्‍नेंसी के दौरान विटामिन बी 6 भी प्रमुख भूमिका निभाता है। यह प्री-एक्लेमप्सिया (एक खतरनाक गर्भावस्था जटिलता के साथ हाई ब्‍लड प्रेशर) और प्रीटर्म जन्म को रोकने में मदद करता है। 

9प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षण

periods inside

इसकी मदद से प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है। विटामिन बी 1 और बी 2 का अधिक सेवन प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम के जोखिम को कम करने में मदद करता है, खासकर जब विटामिन प्राकृतिक खाद्य स्रोतों से लिया गया हो। 

10हार्ट हेल्‍थ में सुधार

heart health

विटामिन बी की कमी से ऊर्जा भंडार कम हो सकता है जो हृदय की विफलता के रोगियों में मायोकार्डियल डिसफंक्शन से जुड़ा हुआ है। साथ ही होमोसिस्टीन शरीर में होने वाला एक एमिनो एसिड है, जिसके हाई लेवल को हार्ट डिजीज से जोड़ा जाता है। विटामिन बी 1 की कमी से बेरीबेरी हो सकता है, एक बीमारी जो नसों की सूजन और बाद में दिल की विफलता होती है।

अब तो आप जान ही गए हैं कि बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन के कई फायदे हैं और मानव शरीर प्रणाली में उनकी कई भूमिकाएं हैं। इन बी विटामिनों में से प्रत्येक एक विशिष्ट उद्देश्य प्रदान करता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Loading...
Loading...