• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रोज़ का दाल-चावल बनाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, आएगा कुछ अलग स्वाद

अगर आप रोज़ाना एक जैसा दाल-चावल खाकर बोर हो चुकी हैं तो क्यों ना थोड़े से ट्विस्ट के साथ इसे बहुत अच्छी तरह से बनाया जाए। 
author-profile
Published -17 Sep 2021, 16:44 ISTUpdated -17 Sep 2021, 16:58 IST
Next
Article
how to make dal chawal

भारत का सबसे ज्यादा चर्चित खाना क्या है? शायद दाल और चावल जो यहां के हर प्रांत में अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है। दाल-चावल खाने के लिए वैसे तो कई लोग आतुर रहते हैं, लेकिन रोज़ाना एक जैसा खाना खाते-खाते शायद आप बोर हो जाएं। दाल और चावल को अलग-अलग तरीके से भी बनाया जा सकता है, लेकिन इसमें समय भी लगता है। पर अगर रोजाना के दाल-चावल को ही बस 5 मिनट की ट्रिक्स से कुछ अलग स्वाद दिया जाए तो?

अगर आपको रोजाना दाल-चावल खाना अच्छा लगता है तो इसे थोड़े से ट्विस्ट के साथ आप घर पर रोज़ अलग तरह से बना सकती हैं। आज हम आपको इसे बनाने के 5 अलग-अलग हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

1. दाल में मिलाएं लहसुन का फ्लेवर-

अधिकतर लोग दाल बनाते समय लहसुन को तड़के के रूप में इस्तेमाल करते हैं। हमें लगता है कि ये सबसे आसान तरीका है जिससे दाल बनाई जा सकती है, लेकिन असल में एक ऐसा तरीका है जो इससे भी ज्यादा आसान है और अगर आप वेट लॉस को लेकर चिंतित हैं तो ये तरीका आपकी मदद कर सकता है। 

क्या करें?

  • दाल उबालते समय उसमें दो कली लहसुन, 1 हरी मिर्च (कटी हुई), थोड़ी सी हींग डालें। 
  • इसी के साथ, जितनी मात्रा में हल्दी, नमक डालते हैं उतनी ही मात्रा में डालें। 
  • ऐसा करने से आप दाल में लहसुन का फ्लेवर भी ले आएंगे, हींग का स्वाद भी आ जाएगा और तड़के के लिए एक्स्ट्रा तेल डालने की जरूरत नहीं होगी। 
  • अब इसी दाल के पकने के बाद इसमें 1 चम्मच घी मिलाएं और इसका आनंद उठाएं। 
dal hacks

इसे जरूर पढ़ें- बिना बेसन के भी बनाए जा सकते हैं क्रिस्पी पकौड़े, जानें कैसे

2. तड़के में लाएं ट्विस्ट-

दाल का स्वाद जितना अच्छा होता है उतना ही अच्छा होता है दाल के तड़के का स्वाद। आप हमेशा एक ही तरह से तड़का लगाते हैं तो थोड़ा रुकें और हर दिन अलग-अलग चीज़ का इस्तेमाल करें जैसे, एक दिन जीरा, दूसरे दिन राई, तीसरे दिन करी पत्ता, चौथे दिन सहजन की फलियां, पांचवे दिन सूखी लाल मिर्च और इसी तरह से अलग-अलग तरह के तड़के ट्राई करें। सहजन को छोड़कर बाकी सब घी में फ्राई करें दाल का स्वाद काफी अच्छा होगा। 

3. चावल बनेंगे खिले-खिले-

अगर आप चाहते हैं कि चावल खिले-खिले बनें और स्टार्च ज्यादा ना रहे तो आपको ये टिप्स फॉलो करनी होंगी- 

  • चावल को अच्छे से धोएं।
  • चावल उबालते समय उसे चलाएं नहीं (अगर खुले बर्तन में पका रहे हैं तो)
  • चावल के साथ दो बूंद तेल डाल दें। बस दो बूंद से ही काम हो जाएगा इससे ज्यादा की जरूरत नहीं होगी। मोटे वाले चावल भी इसके बाद एक साथ चिपकेंगे नहीं।  
chawal hacsk

4. चावल में आएगा अलग फ्लेवर- 

चावल में अगर आप थोड़ा अलग फ्लेवर चाहती हैं तो बस इन्हें धोकर 1 छोटा चम्मच घी और 2 लौंग के साथ थोड़ा सा फ्राई कर लें। ध्यान रहे इसे बार-बार चलाना नहीं है क्योंकि ऐसे में चावल टूटने लगेगा बस हमें 1 मिनट ही भूनना है। इसके बाद आप जैसे रेगुलर चावल पकाती हैं वैसे ही पकाएं। चावल थोड़ा जल्दी पकेगा भी और साथ ही साथ इसका फ्लेवर भी अलग आएगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- दही को दो-तीन दिन से ज्यादा फ्रिज में स्टोर करने के ट्रिक्स, नहीं आएगी बदबू 

5. अगर चावल में पानी ज्यादा हो गया है- 

अगर चावल में पानी ज्यादा हो गया है और आपको लगता है कि ये खाने लायक नहीं है तो उसे एक्स्ट्रा पकाने की जगह एक ब्रेड का स्लाइस उसमें डाल दें। ये चावल के एक्स्ट्रा पानी को सोख लेगा और साथ ही साथ आपको इसे ज्यादा देर तक पकाना भी नहीं होगा।  

अगर देखा जाए तो ये सारे तरीके आपके लिए बहुत ही अच्छे साबित हो सकते हैं। अगर आपने इन्हें पहले ट्राई नहीं किया है तो एक बार और सोचें और ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।