• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नींबू पानी सेहत के लिए है लाभदायक, लेकिन इसे पीते समय ना करें ये गलतियां

नींबू पानी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन इसे पीते समय आपको कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Jul 2022, 19:11 ISTUpdated -13 Jul 2022, 19:26 IST
Next
Article
lemon water for health by expert

जब भी एक हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक की बात होती है तो उसमें नींबू पानी का नाम अवश्य लिया जाता है। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट अप करता है। जब आपका इम्युन सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है, तो इससे कॉमन कोल्ड, फ्लू और मौसमी बीमारियों से राहत मिलती है। 

इतना ही नहीं, नींबू पानी बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करता है, जिससे व्यक्ति को अपना हेल्दी वेट मेंटेन करने में मदद मिलती है। अमूमन लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में सादा पानी पीना संभव नहीं होता है, ऐसे में अगर नींबू पानी का सेवन किया जाता है, तो यह बॉडी के हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। नींबू पानी के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन यह आपको केवल तभी मिलते हैं, जब आप इसे सही तरह से पिएं। आमतौर पर लोग इसका सेवन करते समय कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स कर बैठते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रही हैं, जिसे लोग नींबू पानी पीते समय कर बैठते हैं-

बहुत अधिक मात्रा में पीना

lemon water side effects

यह देखने में आता है कि अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत में नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। चूंकि उस समय बॉडी का मेटाबॉलिक रेट हाई होता है और ऐसे में अगर नींबू पानी पीया जाए तो इससे सेहत को फायदा होता है। हालांकि, इस दौरान आपको इसकी मात्रा पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। सुबह-सुबह एक गिलास नींबू पानी पीना पर्याप्त है। आप दो गिलास से अधिक तो नींबू पानी बिल्कुल भी ना पीएं। दरअसल, नींबू स्वभाव से एसिडिक होता है, और इसलिए इसका अधिक सेवन बॉडी में एसिडिटी की समस्या की वजह बन सकता है। इतना ही नहीं, इससे एसिड रिफ्लक्स होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:बेहद काम के हैं नींबू के छिलके, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

ठंडे पानी में नींबू पानी बनाना

कुछ लोग टेस्ट के चक्कर में ठंडे पानी में नींबू निचोड़कर उसका सेवन करते हैं। यह पीने में भले ही टेस्टी लगे, लेकिन वास्तव में ऐसा करने से आपको नींबू पानी के पर्याप्त लाभ नहीं मिलते हैं। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि कम से कम सुबह-सुबह तो गुनगुने पानी की मदद से नींबू पानी तैयार करें।

सिर्फ नींबू शामिल करना

lemon water with water

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर लोग कर बैठते हैं। अमूमन हेल्थ कॉन्शियस लोग पानी में सिर्फ नींबू निचोड़ते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। नींबू के साथ-साथ आपको पानी में शहद को भी जरूर एड करें। नींबू पानी में शहद मिक्स करने से उसके पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद मिलती है। साथ ही, इससे उसका टेस्ट भी बेहतर होता है और वह पीने में खट्टा नहीं लगता है।

इसे जरूर पढ़ें:रोजाना सिर्फ 1 नींबू खाने से मिलते हैं ये 6 अद्भुत फायदे

Recommended Video

 

दिनभर नींबू पानी पीना

कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह दिन की शुरुआत में तो नींबू पानी पीते हैं, लेकिन दिन में भी कई बार नींबू पानी का सेवन करते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन भी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे आपको टूथ इनेमल की समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि आप दिन में सादा पानी से लेकर नारियल पानी, छाछ या फिर अन्य तरह के डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें।

lemon water side effects by expert

तो अब जब भी आप नींबू पानी पीएं, तो इन छोटी-छोटी मिसटेक्स को दोहराने से बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।