नींबू एक ऐसा फल है, जिसका इस्‍तेमाल कई तरह से किया जाता है और यह सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। कई लोग नींबू का इस्‍तेमाल सब्‍जी को स्‍वादिष्‍ट बनाने में करते हैं तो कई लोग नींबू का इस्‍तेमाल समर ड्रिंक बनाने में करते हैं। मगर नींबू का सबसे अधिक फायदा आपको तब मिलता है जब आप पानी के साथ इसका सेवन करते हैं। 

यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉक्‍टर शिखा शर्मा ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर करके रोज नींबू पानी पीने के फायदे बताए हैं। वह लिखती हैं, ' अगर आप अपनी डाइट में रोज नींबू पानी को शामिल करती हैं तो आपको एक नहीं अनेक फायदे होंगे। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप सर्दी-गर्मी किसी भी मौसम में इसका सेवन करके हेल्‍थ बेनिफिट्स पा सकती हैं।'

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप रोज अपनी डाइट में नींबू पानी को शामिल करती हैं तो आपको अपने शरीर में 5 कौन से बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। 

नींबू में मौजूद पोषक तत्‍व 

  1. प्रोटीन-1.2 ग्राम
  2. कार्बोहाइड्रेट-8.30 ग्राम
  3. फाइबर-2.9 ग्राम
  4. कैल्शियम-25 मिलीग्राम
  5. आयरन-0.5 मिलीग्राम
  6. मैग्नीशियम- 10 मिलीग्राम
  7. पोटेशियम- 138 मिलीग्राम
  8. जिंक- 0.07  मिलीग्राम
  9. सेलेनियम-0.5 माइक्रोग्राम
  10. विटामिन-सी-53 मिलीग्राम
  11. विटामिन बी 6-0.09 मिलीग्राम
  12. कैरोटीन बीटा-5 माइक्रोग्राम
  13. विटामिन-ई- 0.15 मिलीग्राम

lemon water detox

नींबू पानी पीने के फायदे 

1. शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाता है 

नींबू पानी में आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की शक्ति होती है। इसमें विटामिन-सी, जिंक, पोटेशियम और कई अन्‍य पोषक तत्‍व होते हैं, जो शरीर को पावरफुल बनाते हैं। अगर आप रोज नींबू पानी का सेवन करती हैं तो किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए आपका शरीर मजबूत बनता है। 

2. पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाता है 

आपको बता दें कि नींबू पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक है। यदि आप इसका रोज सेवन करती हैं तो आपको कब्‍ज की समस्‍या में राहत मिल जाएगी,  साथ ही इससे आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्‍त हो जाएगी। अगर खाना खाने के बाद आपको भारीपन महसूस होता है तो आपको नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे आपको राहत मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: 2 रुपए के नींबू से घर पर करें पार्लर जैसा फेशियल

 

3. त्‍वचा के लिए हैं फायदे 

नींबू पानी का नियमित सेवन करने पर आपकी त्‍वचा में भी ग्‍लो आ जाएगा। नींबू पानी त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाता है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ने देता है। इतना ही नहीं, नींबू पानी पीने से आपको मुंहासे भी नहीं आते हैं और त्‍वचा में कसाव भी बना रहता है, जिससे त्‍वचा यूथफुल नजर आती है। 

4. वजन करता है कम

नींबू पानी एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है। अगर आप नींबू पानी में शहद मिला कर रोज इसका सेवन करती हैं तो यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्‍म रेट को बूस्‍ट करता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। नींबू में विटामिन-सी की भी अच्‍छी मात्रा शामिल होती है, जो वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है। 

5. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है 

विटामिन-सी की मौजूदगी के कारण नींबू पानी के सेवन से आपका ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। अगर आपको लो ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है तो आपको नींबू पानी का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप एक बार नींबू पानी का सेवन शुरू करने से पूर्व डॉक्‍टर से परामर्श कर लें। 

lemon water in the morning

नींबू पानी पीने का सही समय-  

एक्‍सपर्ट की माने तो नींबू पानी पीने हमेशा सुबह उठते ही खाली पेट पी लेना चाहिए। वैसे कई लोग दोपहर और रात का खाना खाने के बाद भी नींबू का पानी पीते हैं ताकि खाना अच्‍छे से पच जाए। मगर यदि आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने हैं तो आपको सुबह खाली पेट ही नींबू पानी पीना चाहिए। 

किसे नहीं पीना चाहिए नींबू पानी-   

  • आपको बता दें कि नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आपके दांत बहुत कमजोर हैं तो आप कम मात्रा में नींबू पानी का सेवन करें। 
  • अगर आपको एसिडिटी की प्रॉब्‍लम है तो आपको सुबह खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। 
  • अगर नींबू से आपको एलर्जी है और इसका सेवन करने से आपके मसूड़े फूल जाते हैं या फिर होंठों में स्‍वेलिंग आ जाती है तो आपको नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। 

य‍ह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी सेहत से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।