आपने अक्‍सर सुना होगा कि वजन कम करने के लिए विटामिन-सी से भरपूर नींबू बेहद मददगार होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रोजाना सिर्फ 1 नींबू डाइट में शामिल करके आप हेल्‍थ से जुड़े कई अन्‍य फायदे पा सकती हैं। 

नींबू में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी, घुलनशील फाइबर और पौधों के यौगिक होते हैं जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं। नींबू वजन घटाने में मदद कर सकता है और हार्ट डिजीज, एनीमिया, किडनी स्‍टोन, पाचन संबंधी समस्याओं के खतरे को कम कर सकता है। रोजाना 1 नींबू पानी का सेवन करना आपके लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है? इस बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

टीना चौधरी जी का कहना है, ''हम अक्सर अपने लोकल फूड को कम आंकते हैं और अधिक आकर्षक दिखने वाले फैंसी आइटम की खोज करते हैं। नींबू के पौधे का फेंग शुई और वास्तु में विशेष स्थान होता है जो इंगित करता है कि नींबू में कुछ ऐसा शामिल है जो बहुत महत्वपूर्ण है और जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। लोग भौतिक धन के लिए नींबू के पेड़ लगाते हैं लेकिन वास्तव में यह अच्छे स्वास्थ्य का भंडार है।'  आइए इस बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से जानते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

फैट को छानने में सहायक

इस प्रकार नींबू का सेवनफैटी लिवर को ठीक करने में सहायक होता है। जी हां, नींबू का नेचुरल क्‍लींजिंग क्षमता लिवर को फिर से जीवंत करती है। सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर लेने से प्राकृतिक रूप से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। नींबू की अम्लता अच्छे पाचन और इष्टतम मल त्याग को प्रोत्साहित करने के लिए डाइजेस्टिव सिस्‍टम और लिवर में तंत्रिकाओं को जगाती है।

इसे जरूर पढ़ें: रोज नींबू पानी पीने से होंगे ये 5 लाभ

किडनी स्‍टोन में मददगार

अगर आप किडनी स्‍टोन से परेशान हैं तो नींबू को अपनी डाइट में शामिल करें। नींबू साल भर आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है और इसका सेवन भी आसान है। नींबू पानी पीने से किडनी हेल्‍दी रहती है, क्योंकि इसमें साइट्रेट की मात्रा अधिक होती है। साइट्रेट कैल्शियम क्रिस्टल को नहीं बनने देता है जिससे किडनी स्‍टोन की समस्या नहीं होती है।

lemon for weight loss

इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करने में सहायक

इस प्रकार नींबू हार्मोन को स्थिर करने में सहायक और अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने को बढ़ावा देता है। नींबू में पाया जाने वाला एक प्रमुख तत्व पॉलीफेनोल्स है, जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में प्रमुख भूमिका निभाता है। इंसुलिन रेजिस्टेंस में वृद्धि से इंसुलिन हार्मोन से कम प्रतिक्रिया होती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्‍लड शुगर का अनियंत्रित लेवल होता है।

विटामिन-सी से भरपूर

नींबू विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत है। रोजाना 1 नींबू लेने से आपकी विटामिन-सी की 1/2 दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलती है। शोध से पता चलता है कि विटामिन-सी से भरपूर फलऔर सब्जियां खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

lemon for health

गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा

शरीर में गुड बैक्‍टीरिया के बढ़ने से इम्‍यूनिटी को बढ़ावा मिलता है। जी हां, नींबू पेक्टिन नामक फाइबर से भरपूर होता है, जो एक प्रीबायोटिक है जो हेल्‍दी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। हालांकि, नींबू के गूदे में रस से अधिक पेक्टिन पाया जाता है। इसलिए हर सुबह अपना नींबू पानी तैयार करते समय, जितना हो सके उतना गूदा शामिल करना सुनिश्चित करें।

 

Recommended Video

एंटी-एजिंग है नींबू

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है जो जवां स्किन पाने में मदद करता है। विटामिन-सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, इसमें कोलेजन को बहाल करने की क्षमता होती है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा कोलेजन खोने लगती है, लेकिन नींबू से ग्‍लो पाने में मदद मिल सकती है। 

lemon for anti ageing

आगे उन्‍होंने बताया, 'नींबू एल्‍कलाइन और नेचर में एसिडिक होता है। अगर इसका सेवन पानी के साथ किया जाए तो एसिड रिफ्लक्‍स में मदद मिलती है। हालांकि, इस पर अभी कोई रिसर्च नहीं हुई है लेकिन लोगों के अनुभव के अनुसार, इसके सेवन से गैस को कम करने में मदद मिलती है।' 

इसे जरूर पढ़ें:इस महिला ने योग और नींबू पानी की मदद से घटाया 32 किलो वजन

इन सभी फायदों को पाने के लिए रोजाना 1 नींबू का सेवन जरूर करें। लेकिन अगर आपका गला खराब है तो गर्म पानी में इसका सेवन करें। इसे उबालने से बचे क्‍योंकि इससे असर कम हो जाता है। आप गुनगुने पानी में नींबू और आर्गेनिक शहद को मिलाकर सेवन कर सकती हैं।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com