यह तो हम सभी जानते हैं कि शरीर को फिट रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। इन तत्वों की जरूरत को पूरा करने के लिए हम अलग-अलग प्रकार के खाद्य पदार्थों का यूज दिनभर में करते हैं जिनमें अलग-अलग प्रकार की सब्जियां, फल, बीज और अनाज शामिल हैं। इन्हीं में से एक है चिया सीड्स जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते है। यह पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।

पीसीओएस क्या है?

Chia Seeds benefits in PCOS

पिछले कई सालों से मैं पीसीओएस से ग्रसित थी। पीसीओएस के कारण मुझे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। आपको बता दें कि पीसीओएस का मतलब है 'पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम' है। यह समस्या आमतौर पर हार्मोनल असंतुलन के कारण होती है। इसमें महिला के शरीर में मेल हार्मोन 'एण्ड्रोजन' बढ़ जाता है, जिसके कारण अंडाशय (Ovaries) पर कई सिस्ट बन जाते हैं। इस कारण महिला के शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। सबसे पहले इसमें अनियमित मासिक धर्म यानि इर्रेगुलर पीरियड्स होने लगता है। इसके साथ ही महिला का वजन भी बढ़ने लगता है और शरीर पर अनचाहे बाल आने लगते हैं जैसे ठोड़ी, चेहरे, छाती, पीठ, पेट आदि पर। कई महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या भी देखी गई है। पीसीओएस के कारण महिला को गर्भधारण में समस्या आदि का भी सामना करना पड़ता सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं पीली मूंग दाल के सेहत से जुड़े ये बेहतरीन फायदे, जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

चिया सीड्स का उपयोग

Chia Seeds benefits in PCOS

आपको बता दें कि चिया सीड्स में 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है। यह हमारे शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने में मदद करता है और फाइबर से भरपूर होता है। यह इर्रेगुलर पीरियड्स, मुंहासे, मूड स्विंग्स जैसी समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही यह मोटापे को भी कम करने में मददगार है। इसका डेली सेवन शरीर के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि इसके यूज से आपको भूख कम लगेगी और आप कम मात्रा में खाना खाएंगी जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

कैसे करें यूज

Chia Seeds benefits in PCOS

  • चिया सीड्स का इस्तेमाल हमेशा सुबह के वक्त खाली पेट ही करना चाहिए। सुबह सबसे पहले पानी गर्म कर लें और उसमें चिया सीड्स मिलाएं।
  • इसे एक गिलास में लें और एक से दो चम्मच नींबू का रस मिला दें। आपको बता दें कि नींबू का रस वजन कम करने में मदद करता है।
  • अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पी लें।
  • इसे पीने के बाद एक घंटे तक कुछ ना खाएं। 
  • आप चाहें तो एक चम्मच शहद को मिलाकर इसे पी सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 52 की उम्र में यंग दिखने के लिए भाग्‍यश्री की तरह ये 7 फूड्स लें

Recommended Video

इसे पीने से मुझे कई तरह के फायदे हुए हैं। पीसीओएस के कारण मेरा वजन काफी बढ़ गया था लेकिन चिया सीड्स के सेवन से वह बहुत हद तक वजन कंट्रोल हुआ है। साथ ही इर्रेगुलर पीरियड्स से भी छुटकारा मिला है। यह पेट को भी साफ रखने में मदद करता है और बालों को झड़ने से भी रोकता है। आपको मुंहासों से भी छुटकारा मिलेगा।

 Chia Seeds benefits in PCOS

चिया सीड्स के इस्तेमाल से आपको पीसीओएस की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी। चिया सीड्स का इस्तेमाल एक घरेलू नुस्खा है पर इसे यूज करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले सकती हैं। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।