कोलेजन वह प्रोटीन है जो त्वचा को उसका स्ट्रक्चर, लोच और स्‍ट्रेच देता है। कोलेजन कई प्रकार के होते हैं, लेकिन हमारे शरीर में मुख्य रूप से टाइप 1, 2, और 3 होते हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हम हर साल अपनी त्वचा में कम कोलेजन का उत्पादन करते हैं। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ हमें अपनी त्‍वचा पतली और झुर्रियों वाली दिखाई देने लगती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको कोलेजन से भरपूर फूड्स के बारे में बता रहे हैं। इन फूड्स की जानकारी हमें बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री का इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बाद मिली। 

जी हां भाग्‍यश्री एक फिटनेस फ्रीक एक्‍ट्रेस हैं जो अपने फैन्‍स के साथ हर मंगलवार को फिटनेस, हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़े टिप्‍स शेयर करती हैं। इस बार उन्‍होंने कोलेजन बूस्टिंग फूड्स की लिस्‍ट शेयर की है। अगर आप भी उनकी तरह 52 साल की उम्र में यंग दिखना चाहती हैं तो इन फूड्स को अपने डाइट रूटीन में जरूर शामिल करें।

भाग्‍यश्री ने बताए कोलेजन फूड्स

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

फूड्स के बारे में जानकारी का वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''यौवन केवल ऊपर से नहीं होता है। यह एक ऐसी चीज है जिस पर हम सभी को अंदर से काम करना होता है। कोलेजन शरीर द्वारा निर्मित होता है और यह न केवल त्वचा की लोच के लिए, बल्कि आपके जोड़ों को लुब्रिकेशन देने के लिए भी जरूरी होता है। यह आपकी धमनियों को प्लाक मुक्त रखने में मदद करता है और आपके अंगों के चारों ओर एक सुरक्षात्मक आवरण बनाता है। जबकि बाहरी सप्‍लीमेंट्स, इंजेक्शन और फूड प्रोडक्‍ट्स दोनों अस्थायी रूप से मदद करते हैं, लेकिन अपने शरीर को अधिक उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है। सही खाना आपको लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां रखने में मदद करता है।'' कोलेजन बढ़ाने वाले फूड्स हैं-

इसे जरूर पढ़ें:इस '1 एंटी एजिंग विटामिन' से झुर्रियां ही दूर नहीं होगी बल्कि आपको मिलेंगे 4 गजब के फायदे

खट्टे फल

Citrus fruits inside

शरीर में कोलेजन के उत्पादन में विटामिन-सी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए, पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप शायद जानती हैं कि संतरे, अंगूर, नींबू और अन्‍य खट्टे फल इस पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। नाश्ते के लिए उबले हुए ग्रेपफ्रूट्स का सेवन करें, या सलाद में संतरे के टुकड़े डालें।

बेरीज 

खट्टे फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं लेकिन बेरीज भी इसका एक और उत्कृष्ट स्रोत हैं। स्ट्रॉबेरीज वास्तव में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन-सी प्रदान करती हैं। रास्पबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज में भी विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा बेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो त्वचा को नुकसान से बचाते हैं।

काजू

Cashews inside

अगली बार जब आप नाश्ते के लिए मुट्ठी भर नट्स लें, तो इसमें काजू को जरूर शामिल करें। इन फिलिंग नट्स में जिंक और कॉपर होता है, यह दोनों ही शरीर में कोलेजन बनाने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

टमाटर

विटामिन-सी का एक और छिपा हुआ स्रोत टमाटर है। यह कोलेजन को बढ़ाने वाला एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा को सपोर्ट करने वाला एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है।

Recommended Video

पत्तेदार साग

Leafy greens inside

हम सभी जानते हैं कि हेल्‍दी डाइट में पत्तेदार साग को शामिल करना बेहद जरूरी होता है। यह हमारी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पालक, केल, स्विस चार्ड और अन्य साग क्लोरोफिल से अपना रंग प्राप्त करते हैं, जो इनके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि क्लोरोफिल का सेवन त्वचा में कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ाता है।

समुद्री भोजन

फिश में कोलेजन हड्डियां और लिगामेंट्स में होता है। समुद्री कोलेजन सबसे आसानी से अवशोषित हो जाता है। फिश कोलेजन एक जटिल संरचनात्मक प्रोटीन है जो आपको त्वचा, जोड़ों, हड्डियों, मसल्‍स, टेंडन, ब्‍लड वेसल्‍स, मसूड़ों, आंखों, नाखून और बालों की ताकत और लचीलापन बनाए रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन में लाना है नेचुरल ग्लो तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

बोन ब्रोथ

Bone broth inside

इसे जानवरों की हड्डियों को पानी में उबालकर बनाया जाता है। इसलिए इसे कोलेजन बढ़ाने में मददगार माना जाता है। चूंकि बोन ब्रोथ हड्डियों और कनेक्टिव टिशू से बना होता है, इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कोलेजन, ग्लूकोसामाइन, अमीनो एसिड और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसे घर पर बनाते समय शोरबा का स्वाद बढ़ाने के लिए मसाले के साथ सीजन करें। 

आप भी बढ़ती उम्र में जवां दिखने के लिए भाग्‍यश्री की तरह कोलेजन से भरपूर इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com