क्‍या आप पोषक तत्‍व पाने के लिए चिया सीड्स का सेवन रोजाना करती हैं? लेकिन क्‍या आप इस सुपरफूड के बारे में अच्‍छी तरह से जानती हैं। शायद नहीं, तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से इसके बारे में विस्‍तार से जानकारी लेते हैं ताकि आप इसके फायदों, लेने के तरीके और पोषक तत्‍वों से अच्‍छी तरह से वाकिफ हो जाएं। जी हां पोषक तत्‍वों से भरपूर चिया सीड्स हमारी बॉडी के लिए ही नहीं बल्कि ब्रेन और ब्‍यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन यह फाइबर से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स को सुपरफूड माना जाता है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, गुड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है। इसके अलावा लेकिन इसमें जिंक, विटामिन बी-3 (नियासिन), पोटैशियम, विटामिन बी-1 (थायमिन) और विटामिन बी-2 और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही यह एंटीऑक्‍सीडेंट्स का पावर हाउस है। रोजाना इसकी एक चम्‍मच अपनी डाइट में शामिल करके आप कई तरह की बीमारियों से निजात पाकर खुद में बदलाव महसूस कर सकती हैं। इसलिए इससे जुड़ी जानकारी हर किसी को होनी चाहिए। 

चिया सीड्स कहां से आते हैं?

चिया सीड्स रेगिस्तानी पौधे साल्विया हेपैनिका से आते हैं, जो मिंट परिवार का एक सदस्य है जो मैक्सिको और ग्वाटेमाला के कुछ हिस्सों में होता है। चिया बीज पिछले दशक में एक फेमस फूड भोजन बन गया है, लेकिन यह सच में पोषण के सबसे पुराने रूपों में से एक है और माया और एज़्टेक डाइट्स का एक प्रमुख स्रोत है।

चिया सीड्स कैसे खाएं?

chia seeds diet inside

रात भर चिया के बीजों को पानी में भिगोकर रखें, यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। भिगने पर चिया सीड्स जैल की तरह बन जाते हैं, जिसका आप किसी भी ड्रिंक में मिलाकर सेवन कर सकती हैं। इसमें 15 मिनट का समय लग सकता है। आप चाहे तो इसे ऐसे ही ले सकती हैं। यह आपके पाचन में भी सहायता करता है। आप चिया बीज को पीसकर, इसको पाउडर के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। पीसने के बाद आप इसे अपने किसी भी फेवरेट फूड के साथ मिलाकर खाएं। चिया सीड्स को स्मूदी और जूस में भी डाला जा सकता है, दही और दलिया में मिलाया जा सकता है या सलाद के ऊपर छिड़का जा सकता है। चिया सीड्स का सेवन आप दही में मिलाकर नाश्ते के रूप में कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना '1 चम्‍मच' चिया सीड्स लेने से बॉडी में आते हैं ये 10 बदलाव

चिया सीड्स: फायदे और पोषण तथ्य

  • चिया बीज को अक्सर सुपरफूड के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे अन्य फूड्स की तुलना में पोषक तत्वों से भरपूर होता है। छोटे बीज पोषण, फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो आपकी बॉडी में डाइजेशन और एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देते हैं। 
  • चिया के बीज में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख मिनरल्‍स भी होते हैं। इनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं, जो मसल्‍स के निर्माण वाले प्रोटीन बिल्डिंग होते हैं, जिन्हें हमारी बॉडी को आवश्यकता होती है, लेकिन स्वाभाविक रूप से उत्पादन नहीं करते हैं। हमें उन्हें अपने भोजन के माध्यम से प्राप्त करना होगा।
  • इसमें मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी आपकी मदद करते हैं जिससे इस प्रक्रिया के दौरान कोरोनरी हार्ट डिजीज को रोकने में भी मदद मिलती है। चिया सीड्स में मौजूद मोनोअनसेचुरेटेड फैट भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में मदद करता है।
chia seeds diet inside
  • चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम के कारण यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। 
  • चिया सीड्स में प्रति सेवारत में लगभग 140 कैलोरी होती है जो दो बड़े चम्मच या 28 ग्राम है। प्रत्येक सेवारत 4 ग्राम प्रोटीन और 11 ग्राम फाइबर से भरपूर होता है। यह स्वाभाविक रूप से ग्‍लेटून-फ्री और शाकाहारी भी हैं।
  • इसमें मौजूद कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। चिया बीज के सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा में सुधार आ सकता है।
  • चिया बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा की ड्राईनेस को कम करता है। यह त्वचा की सूजन को भी कम करने में मदद करता है।

चिया सीड्स खाने का सही समय

chia seeds diet inside

आप दिन के दौरान किसी भी समय चिया सीड्स का सेवन कर सकती हैं। इसका सेवन करने का सही समय इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप इन्हें अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहती हैं? अगर आप लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहना चाहती हैं तो चिया सीड्स को वर्कआउट से पहले लेना चाहिए। वजन कम करने के लिए और भूख में सुधार करने के लिए इन बीजों को सुबह के समय लें।

Recommended Video

चिया सीड्स शॉपिंग गाइड

chia seeds diet inside

चिया को आप किसी भी होल फूड्स मार्केट, हेल्थ फूड स्टोर्स और अच्छी तरह से स्टॉक की गई किराने की दुकानों से खरीद सकती हैं। यह आपको ऑनलाइन भी आसानी से मिल सकते हैं। ऐसे सीड्स का चयन करें जो धब्‍बेदार काले या सफेद होते हैं, ब्राउन कलर के सीड्स को लेने से बचें। ब्राउन कलर के चिया सीड्स अपरिपक्व सीड्स हैं जिन्हें ठीक से परिपक्व होने का मौका नहीं मिला है और इसके परिणामस्वरूप यह आपको कम पोषण और बीज को कड़वा स्वाद दे सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Chia seeds को खाने का सही तरीका जानतीं हैं आप?

सावधानी 

चूंकि चिया सीड्स बहुत सारे तरल को अवशोषित करने में सक्षम हैं, इसलिए इसका सेवन करते समय अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। लेकिन आपको इसे पानी पर ओवरडोज करने की जरूरत नहीं है। लेकिन हां आपको रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर लेना चाहिए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com